• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

सोने से पहले नहाने से होने वाले कुछ फ़ायदे।

Parentune Support
7 से 11 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 20, 2020

सोने से पहले नहाने से होने वाले कुछ फ़ायदे।
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

हम अक्सर गरमियों में पसीने और बदबू से बचने के लिए रात को नहाकर सोते हैं। इसके साथ-साथ रात को नहाने के और भी बहुत लाभ होते हैं। जहाँ अच्छी सेहत और त्वचा के लिए नहाना बहुत ज़रूरी होता है। वहीं खासकर गर्मियों में पसीने और बदबू से बचने का सबसे अच्छा तरीका है दिन में दो बार नहाना। लेकिन अगर रात को सोने से पहले नहाया जाये तो इससे शरीर में होने वाली बहुत से बीमारियों से बचा जा सकता है।
 

रात को नहाकर सोने से होने वाले फ़ायदे निम्नलिखित है-
 

1. अच्छी नींद में मददगार होता है- रात को नहाकर सोने का सबसे बड़ा फायदा अच्छी नींद आना है। रात को सोने से पहले नहाने से थकावट दूर होती है साथ ही शरीर को किसी भी प्रकार के दर्द से आराम मिलता है। शरीर की  थकावट और दर्द दूर होने से जल्दी और अरामदायक नींद आती है।  
 

2. ब्लड शुगर को सामान्य रखें में मदद करता है- रात को गुनगुने पानी से नहाने से ब्लड शुगर का स्तर कम होता है। साथ ही इसकी मदद से टाइप 2 डायबिटीज का खतरा कम होता है।
 

3. माइग्रेन की परेशानी को दूर करता है-  एक रिसर्च के अनुसार रात को गुनगुने पानी से नहाने से माइग्रेन की प्रॉबल्म दूर होती है।
 

4. वजन घटाने में मदद करता है- विशेषज्ञों की मानें तो अच्छी नींद ना आए तो फिट नहीं रहा जा सकता और रात को नहाकर सोना अच्छी नींद की गारंटी है।साथ-ही-साथ रात को सोने से पहले नहाने से शरीर का तापमान कम हो जाता है। जिससे शरीर का  कैलोरी बर्निंग प्रोसेस काम करने लगता है और एक्सट्रा फैट को घटाने में मदद करता है।
 

5. स्किन इन्फ़ैकशन के खतरे को कम करता है- सोने से पहले नहाने से शरीर पर जमी गंदगी अच्छे से साफ हो जाती है और स्किन इंफैक्शन का खतरा टल जाता है, जिससे स्किन स्वस्थ रहती है। इसके साथ ही रात में  नहाने से पिंपल्स की परेशानी, रुखी और बेजान त्वचा जैसे समस्याओं से भी छुटकारा मिलता हैं।
 

6. स्ट्रेस लेवल को कम करता है- दिनभर की थकान उतारने के लिए रात का नहाना जरूरी होता है। इससे दिमाग शांत रहता है और स्ट्रैस लेवल कम होता है।

 

तो, अब तो आप रात को नहानकर सोने की फ़ायदे आप भी जान चुके हैं। इसलिए आज से नियम बना लीजिए रात को नहाकर सोइए और उससे होने वाले फ़ायदे का खुद लाभ उठाइए।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}