गर्भावस्था

गर्भावस्था में धूप का सेवन बच्चे को बचाएगा इस बीमारी से

Sadhna Jaiswal
गर्भावस्था

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 28, 2018

गर्भावस्था में धूप का सेवन बच्चे को बचाएगा इस बीमारी से

गर्भावस्था के दौरान धुप का सेवन आपके बच्चे को कई बीमारियों से बचा सकता है। गर्भावस्था में वैसे भी कई छोटी-छोटी समस्याओ का सामना करना पड़ता है। लेकिन उनमे से कुछ समस्याए तो हम अपने आस-पास के सोत्र से भी आसानी से खत्म कर सकते है जैसे धुप सेककर। धुप मिलता है सूर्य से। सूर्य की किरणे ना केवल हमें उजाला देती है बल्कि इससे हमें कई प्रकार के लाभ भी मिलते है। गर्भवस्था के दौरान शरीर को सबसे ज्यादा विटामिन-डी की जरुरत होती है और सूर्य की किरणों से विटामिन-डी की प्राप्ति होती है। गर्भावस्था के दौरान सुबह को सूर्य की सबसे पहली किरण में बैठने से आपको और आपके होने वाले बच्चे को कई लाभ मिलते है इससे होने वाले बच्चे की हड्डिया मजबूत होती है और शरीर में आयरन की कमी, कमजोरी, थकावट, और मास्पेशिया के दर्द जैसे समस्याएँ दूर होती है इसलिए जब भी समय मिले धुप में जरुर बैठिये।
  

जानिए गर्भावस्था में धूप का सेवन करने से क्या लाभ होता है/ Benefit Of Consuming Sunshine In Pregnancy In Hindi
 

  • अस्थमा से बचाए: डॉक्टर्स का कहना हैं कि यदि गर्भवती महिलाओं के लिए विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा लेने और अपने होने वाले बच्चे को अस्थमा जैसी समस्या से बचाना है तो रोज सुबह सूरज की किरणों में आप 10 मिनट जरुर बिताये। ये आप दोनों के लिए बहुत फायदेमंद होगा और सबसे बड़ी बात तो यह है की इसके लिए आपको कुछ पे भी नहीं करना पड़ता।  
  • विटामिन-डी की प्राप्ति: गर्भावस्था के दौरान धुप में बैठने से आपको और आपके बच्चे को भरपूर मात्रा में विटामिन-डी की प्राप्ति होती है। धुप सेकने से हड्डिया मजबूत होती है। विटामिन-डी से हड्डियों को ताकत मिलती है और इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान होने वाले शारीरिक दर्द और जोड़ो के दर्द में राहत मिलती है।  
  • इम्मुन सिस्टम को मजबूत करता है: गर्भवस्था में धुप में बैठने से आपका और आपके होने वाले बच्चे का इम्मुन सिस्टम मजबूत होता है। यह सरीर को सोरायसिस नामक बीमारी से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।  
  • नींद ना आने की प्रॉब्लम को दूर करें: गर्भावस्था के दौरान अक्सर शारीरिक पीड़ा की वजह से नींद ना आने की प्रॉब्लम हो जाती है। धुप में बैठने से शरीर में मेनाटोनिन नाम का हार्मोन पैदा होता है। जो नींद लाने के लिए उपयोगी होता है इसलिए गर्भावस्था के दौरान अगर नींद ना आने की समस्या हो तो उन्हें धुप जरुर सेकना चाहिए।   
  • ब्लड सर्कुलेसन सही रहता है: गर्भावस्था के दौरान धुप सेकने से ब्लड सर्कुलेसन सही रहता है और जो प्रेगनेंट  महिला डाइबटिज की पेशेंट है उसके लिए धुप सेकना बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। इसलिए ऐसे पेशेंट को तो धुप का सेवन जरुर करना चाहिए।  
  • सर्दियों में धुप में मिलती है राहत: इस दौरान सर्दियों की धुप भी बहुत अच्छी लगती है और ये शरीर के लिए बहुत फायदेमंद भी होती है। इसकी गर्माहट की वजह से सर्दी के कारण होने वाली अकडन से छुटकारा मिलता है। सर्दियों के मौसम में धुप में जरुर बैठना चाहिए।  

 इन बातों का ध्यान रखें की गर्भावस्था में पसीना आने के बाद धुप में नहीं बैठना चाहिए। दोपहर के बाद धुप में बैठना ज्यादा लाभकारी नहीं होता। सुबह-सुबह सूर्य की पहली किरणों में बैठना ज्यादा लाभकारी होता है। क्योकि सुबह की पहली किरणे शरीर के बाहरी हिस्से पर असर नहीं डालती बल्कि अंदरूनी हिस्सों को मजबूत करती है।  
गर्भावस्था में धुप सेकना आप के लिए हो सकता है बहुत फायदेमंद। ये आपको और आपके बच्चे को कई बीमारियों से बच्चा सकता है। इसलिए चाहे 10 मिनट के लिए ही सही लेकिन धुप में जरुर बैठे।  
 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 15, 2018

Thanks

  • रिपोर्ट

| Jul 29, 2018

Good

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}