• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्पेशल नीड्स

अब सैनिटरी पैड हुआ टैक्स फ्री

Prasoon Pankaj
11 से 16 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 24, 2018

अब सैनिटरी पैड हुआ टैक्स फ्री
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

देश की आधी आबादी को केंद्र सरकार की तरफ से एक अच्छी सौगात दी गई है। केंद्र सरकार ने सैनिटरी पैड को जीएसटी के दायरे से फ्री कर दिया है यानि कि अब सैनिटरी पैड पर जीएसटी नहीं लगेगा। महिला अधिकारों से जुड़े कई संगठन इसको लेकर पिछले 1 साल से आंदोलन कर रहे थे। शनिवार को जीएसटी काउंसिल की बैठक के बाद सरकार ने सैनिटरी पैड से टैक्स हटाने का फैसला किया। तो आइये इस ब्लॉग में जानते हैं कि टैक्स फ्री होने के बाद अब सैनिटरी पैड्स की कीमतें कितनी सस्ती हो सकती हैं।

इकॉनामिक टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक सैनिटरी पैड्स को टैक्स फ्री कर देने के फैसले के बावजूद मशहूर ब्रांड्स के पैड्स की कीमतों में बहुत कमी होने की संभावना नहीं है। पैड बनाने वाली कंपनियों और टैक्स एक्सपर्ट्स से हुआ बातचीत के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि टैक्स फ्री कर देने के बाद भी कीमतों में बहुत ज्यादा असर दिखने वाला नहीं है। सरकार ने सैनिटरी पैड्स पर लागू 12 फीसदी टैक्स को समाप्त कर दिया है हालांकि सरकार के इस फैसले के सामने आने के बाद भी पैड बनाने वाली कंपनियां कह रही है कि ग्राहकों को इसका कुछ खास फायदा नहीं मिल पाएगा। 

सैनिटरी पैड तो टैक्स फ्री हुआ लेकिन ग्राहकों को कितना लाभ मिलेगा/ Sanitary pads are tax free, but how much profit will the customers get

  •  पैड बनाने वाली कंपनियों का अनुमान है कि ग्राहकों को 10 पैड्स वाले पैक पर प्रति पैड 5 पैसे की बचत हो पाएगी।   
  • जीएसटी फ्री होने के बाद पैड बनाने वाली कंपनियां रॉ मटीरियल्स पर चुकाए गए टैक्स पर क्रेडिट क्लेम नहीं कर पाएंगी। कंपनियों का कहना है कि बड़ी बचत तभी संभव है जब कंपनियों को इनपुट टैक्स क्रेडिट क्लेम करने की अनुमति मिल जाए
  • देश में सैनिटरी पैड्स का बाजार फिलहाल 4500 करोड़ रुपये का है। आंकड़ों की माने तो अब भी देश में 80 फीसदी से ज्यादा महिलाएं पैड का इस्तेमाल नहीं कर रही हैं।
  • कई बड़ी कंपनियां भारत में ब्रैंड के नाम का इस्तेमाल करने के लिए अपनी-अपनी पैरेंट कंपनियों को रॉयल्टी देते रहेंगे। रॉयल्टी की इस रकम पर 18 फीसदी तक जीएसटी लगता है और जाहिर है कि इसकी वसूली भी ग्राहकों से ही की जाएगी।

तो कुल मिलाकर 10 पैड के पैक को लेने पर 50 पैसे तक की राहत मिलने के आसार बताए जा रहे हैं लेकिन इसके साथ ही एक और अच्छी खबर ये भी है कि रक्षा बंधन का त्योहार आने वाला है और सरकार ने राखी पर से भी जीएसटी हटाने का फैसला कर लिया है। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}