गर्भावस्था

इन 8 टिप्स से होगा आपका प्रसव आसान

Supriya Jaiswal
गर्भावस्था

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 14, 2018

इन 8 टिप्स से होगा आपका प्रसव आसान

मां बनना किसी भी महिला के लिए सबसे बेहतरीन व खुशी का पल होता है, लेकिन वर्तमान में भागदौड़ भरी जिंदगी व बदलती लाइफ स्टाइल की वजह से सामान्य तरीके से बच्चे को जन्म देना आसान नहीं है। आजकल अधिकतर डिलिवरी सिजेरियन ही हो रही है, लेकिन यह तरीका खर्चीला होने के साथ-साथ कई बार नुकसानदायक भी होता है। ऐसी स्थिति में नॉर्मल डिलिवरी सबसे बेहतर विकल्प है। यूं तो सामान्य प्रसव के लिए कोई निर्धारित तरीका नहीं है, लेकिन कुछ ऐसे उपाय हैं, जिनका ध्यान रखने से नॉर्मल डिलिवरी की संभावना अधिक रहती है।  यहां हम आपको बताएंगे 8 ऐसे उपाय, जिनकी मदद से आसान तरीके से आपका प्रसव हो जाएगा। 
 

नॉर्मल डिलीवरी को आसान बनाने के ये हैं उपाय/ These Are The Solutions To Simplify Normal Delivery In Hindi

नार्मल डिलीवरी के लिए आप इन उपायों को आजमा सकते हैं। 

  1. प्रसव के विषय में अधिक से अधिक जानकारी रखें - नॉर्मल डिलिवरी के लिए जरूरी है कि आप प्रेग्नेंसी के दौरान प्रसव से जुड़ी अधिक से अधिक जानकारी जुटाएं। इस दौरान ये भी पढ़ें कि प्रसव के दर्द को सहने की ताकत कैसे लाई जाए
     
  2. अच्छे डॉक्टर से सलाह लें – अगर आप चाहते हैं कि नॉर्मल डिलिवरी हो तो आप बीच-बीच में अच्छे डॉक्टर से चेकअप कराती रहें। ऐसे डॉक्टर से सलाह लें, जो नॉर्मल डिलिवरी को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं।
     
  3. चिंता या तनाव से दूर रहें -  सामान्य डिलिवरी के लिए जरूरी है कि आप चिंता व तनाव से बची रहें। अच्छे विचारों से जुड़ें। ऐसी जगहों व बातों से दूर रहें, जिनसे आपकी चिंता या तनाव बढ़ता हो।
     
  4. ठीक खाना खाएं प्रेग्नेंसी के दौरान पौष्टिक आहार बहुत जरूरी होता है। यह आपके साथ ही आपके पेट में पल रहे बच्चे को भी फायदा पहुंचाता है। अच्छे भोजन से आपका शरीर तंदरुस्त रहेगा और प्रसव के दौरान आपको दिक्कत नहीं होगी। इसके अलावा आपको अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। चर्बी युक्त भोजन खाने से बचें। इससे मोटापा बढ़ता है और सामान्य प्रसव के दौरान दिक्कत हो सकती है।
     
  5. सही श्वास तकनीक की प्रैक्टिस करें – सही श्वास तकनीक सामान्य प्रसव की संभावना बढ़ा देता है। दरअसल प्रसव के समय सांस को समय-समय पर रोकना पड़ता है। ऐसे में जरूरी है कि आप श्वास से जुड़े व्यायाम करती रहें। इसके अलावा पेट में पल रहे बच्चे को भी विकास के लिए ज्यादा से ज्यादा ऑक्सीजन की आवश्यकता होती है। ऐसे में ध्यान और सही श्वास तकनीक की प्रैक्टिस और लंबी सांस भरने के यायाम करती रहें।
     
  6. भरपूर नींद लें – सामान्य डिलिवरी के लिए जरूरी है कि आप भरपूर नींद लें। अच्छी नींद और आराम करने से बच्चे का विकास अच्छे से होता है। रात के समय कम से कम 7 घंटे जरूर सोएं। इसके अलावा रात को ज्यादा देर तक टीवी न देखें। दिन में 2-3 घंटे आराम करने की कोशिश करें।
     
  7. प्रसव से संबंधित किताबें पढ़ें – अगर आप सामान्य प्रसव चाहती हैं तो इसके लिए जरूरी है कि आपको प्रसव से जुड़ी सभी जानकारी पता हो। यह सामान्य प्रसव में काफी कारगर हो सकता है। प्रसव से जुड़ी जानकारी के लिए आप इससे संबंधित किताबें पढ़ें। किताब पढ़ने से आपको नेचुरल बर्थ के बारे में पता चलेगा। इसके अलावा भी आपको कई ऐसी जानकारियां मिलेंगी जिनकी मदद से आप अपना व बच्चे का ख्याल रख सकती हैं।
     
  8. रेगुलर एक्सरसाइज करें – गर्भावस्था के समय अधिकतर महिलाएं बहुत आराम करती हैं। आराम करना गलत नहीं है, लेकिन ज्यादा आराम भी सही नहीं है। आप चाहती हैं कि अगर सामान्य प्रसव में किसी तरह की दिक्कत न आए, तो इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना छोटे-मोटे एक्सरसाइज करें। व्यायाम से पेट के नीचले हिस्से की मांशपेशियां मजबूत होती हैं। साथ ही जांघ की मांशपेशियों को भी ताकत मिलती है। इससे सामान्य प्रसव के दौरान होने वाली पीड़ा कम होती है। व्यायाम के अलावा योगासन भी बेहतर विकल्प है। आप कुछ प्रणायाम भी कर सकती हैं। हालांकि किसी भी प्रकार का व्यायाम करने से पहले एक बार अपने डॉक्टर से जरूर बात कर लें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 4
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 09, 2018

pregnancy video

  • रिपोर्ट

| Aug 15, 2018

Thanks

  • रिपोर्ट

| Aug 15, 2018

9niiuullò9ì

  • रिपोर्ट

| Aug 14, 2018

thanks for information

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}