पेरेंटिंग होब्बीस

बच्चों को ऐसे सिखाएं पेंटिंग बनाना

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 05, 2018

बच्चों को ऐसे सिखाएं पेंटिंग बनाना

आज की लाइफ में अधिकतर पैरेंट्स कामकाजी होते जा रहे हैं। व्यस्तता की वजह से वे अपने बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते। वे ये सोचते हैं कि बच्चा सकूल में सबकुछ सीख ही रहा है, लेकिन ऐसा नहीं है। स्कूल में बच्चा अच्छे से एक्स्ट्रा एक्टिविटी नहीं सीख पाता। स्कूल के बाद बच्चा घर में अधिकतर समय या तो टीवी देखता है या फिर मोबाइल पर गेम खेलने में लगा रहता है। इन सबसे बच्चों की क्रिएटिविटी खत्म होती जा रही है। एक्स्ट्रा क्रिएटिविटी में पेंटिंग सबसे अहम है। इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप बच्चे को पेंटिंग बनाना सिखा सकता हैं।


इन तरीकों से बच्चे को सिखाएं पेंटिंग बनाना / Teach the child with these methods to make painting in hindi

 

  • खेलकूद में कुछ न कुछ ड्रा करें – बच्चे खेल-खेल में अधिक सीखते हैं। ऐसे में बेहतर होगा कि जब बच्चा खेल रहा हो और खुश हो तब आप पेपर पर पेंसिल से कुछ ड्रा करें। आपको ड्रा करते देख बच्चा भी कुछ न कुछ बनाने लगेगा। इससे वह पेंसिल पकड़ना और उसे चलाना सीखेगा। इसके अलावा वह कुछ न कुछ खींचना भी सीखेगा। 
  • अलग-अलग रंगीन चित्र भी दिखाएं – बच्चों को पेंटिंग बनाने के लिए प्रेरित करने से पहले जरूरी है कि उनमें ये समझ विकसित की जाए कि आखिर पेंटिंग क्या चीज होती है। इसके लिए उन्हें अलग-अलग रंगीन चित्र दिखाएं। चित्र देखकर उनके दिमाग में छवि बनेगी, जिसे वह बनाने की कोशिश करेंगे।
  • कलर खरीदकर दें – बच्चों को पेंटिंग के प्रति रुचि पैदा करने के लिए आप छोटी उम्र से ही उन्हें कलर खरीदकर दें। कलर में आप वॉटर कलर, स्केच कलर व पेंसिल कलर दे सकते हैं। बच्चों को खुद ही उन कलर का इस्तेमाल करने दें। इससे उनमें रंगों की समझ विकसित होगी।
  • पेपर आर्ट भी होगा कारगर – इसके अलावा आप रंगीन कागज व खिलौनों से भी अलग-अलग चीज बनाकर बच्चे के अंदर पेंटिंग बनाने की चाहत पैदा कर सकते हैं। 
  • हॉबी क्लास भी बेहतर विकल्प – आजकल तमाम तरह के हॉबी क्लासेज चल रहे हैं। इनमें बच्चों को पेंटिंग, कुकरी, डांस, म्यूजिक व क्राफ्ट आदि की ट्रेनिंग दी जाती है। अगर आप चाहते हैं कि बच्चा पेंटिंग बनाना सीखे, तो आप ऐसे हॉबी क्लासेज में उसका दाखिला करा सकते हैं। यह भी एक बेहतर विकल्प होगा।
  • मोबाइल ऐप – आजकल कई ऐसे मोबाइल ऐप हैं, जिनकी मदद से आप बच्चे को पेंटिंग बनाना सिखा सकते हैं। इन ऐप्स में स्टेप बाई स्टेप पेंसिल चलाना व चित्र बनाना सिखाया जाता है। इन्हीं में से एक बेहतरीन ऐप है Learn To Draw. आप इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 05, 2018

mera beta 5year ka h padhne me thik h PR uska man nhi lagta h padhne me kya kru ki jisse uska padhne me man lge

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}