Education and Learning

टूरिज्म से जुडी यह बातें ज़रूर बताएं अपने बच्चे को

Parentune Support
3 to 7 years

Created by Parentune Support
Updated on Feb 01, 2018

टूरिज्म से जुडी यह बातें ज़रूर बताएं अपने बच्चे को

घूमना किसे पसंद नहीं है। अच्छे पर्यटन स्थलों पर जाना, उनके बारे में जानना सभी को अच्छा लगता है। पर्यटन आय का भी एक साधन है, जिससे कई राज्यों की अर्थव्यवस्था चलती है। इसी वजह से पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने राष्ट्रीय पर्यटन दिवस की घोषणा की थी। अपने बच्चो को सीखाएं टूरिज्म का महत्त्व कुछ इन तरीको से...
 

क्या है महत्व

विविधता में एकता हमारे देश की पहचान है। अनेकों विविधताएं लिए हमारा देश अपने खूबसूरत पर्यटन स्थलों के कारण पूरी दुनिया में अपना विशेष स्थान रखता है। विश्व भर के लोग लाखों की संख्या में हर साल भारत के पर्यटन स्थलों को देखने आते हैं। इससे भारत की अर्थव्यवस्था पर भी सकारात्मक असर पड़ रहा है। आंकड़ों पर नजर डालें तो भारत के पर्यटन उद्योग से करीब 7.7 पर्सेंट लोग अपनी आजीविका चला रहे हैं। हर साल करीब 7.5 मिलियन विदेशी भारत के पर्यटन स्थलों पर घूमने आते हैं। 
 

कौन-कौन से पर्यटन स्थल हैं मशहूर

वैसे तो भारत में अनेकों पर्यटन स्थल हैं, लेकिन इनमें से कुछ काफी मशहूर हैं और इनके चर्चे पूरी दुनिया भर में हैं। इन्हीं मशहूर पर्यटन स्थलों में शामिल हैं ताजमहल, लाल किला, पुष्कर, आमेर का किला, हुमायूं का मकबरा, उदयपुर का सिटी पैलेस, जैसलमेर का सोनार किला, जोधपुर का मेहरानगढ़ किला, अमृतसर का स्वर्ण मंदिर, जयपुर का हवा महल, जंतर-मंतर, इंडिया गेट, मैसूर पैलेस, गोलकोंडा फोर्ट, अक्षरधाम मंदिर व नालंदा ऐसी ही जगहें हैं जहां बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक आते हैं।
 

विश्व पर्यटन दिवस को भी समझें

विश्व पर्यटन दिवस संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन द्वारा 27 सितंबर 1980 में शुरू किया गया। विश्व पर्यटन दिवस के लिए 27 सितंबर का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इसी दिन 1970 में विश्व पर्यटन संगठन का संविधान स्वीकार किया गया था। इस मनाने का मकसद विश्व पर्यटन की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में आंतर्राष्ट्रीय समुदायों को बताना था। इसके अलावा यह भी बताना था कि कैसे पर्यटन सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक मूल्यों को वैश्विक स्तर पर प्रभावित करता है। विश्व पर्यटन दिवस हर साल एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है।

  • Comment
Comments()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ START A BLOG
Top Education and Learning Blogs
Loading
Heading

Some custom error

Heading

Some custom error