पेरेंटिंग बाहरी गतिविधियाँ खेल कूद

बारिश में बच्चे के संग खेलें ये मजेदार इंडोर गेम्स

Deepak Pratihast
3 से 7 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 20, 2018

बारिश में बच्चे के संग खेलें ये मजेदार इंडोर गेम्स

मौसम बारिश का है। ये मौसम जहां गर्मी से राहत दिलाता है, वहीं कई परेशानियां भी लेकर आता है। बच्चों के लिए ये सबसे चुनौतियों वाला मौसम होता है। दरअसल बच्चे बारिश में भीगना व खेलना पसंद करते हैं, लेकिन ज्यादा देर बारिश में रहना उनके लिए नुकसानदायक हो सकता है। ऐसे में पैरेंट्स उन्हें घर में रोककर रखते हैं। इससे बच्चे परेशान हो जाते हैं। आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे इंडोर गेम्स के बारे में जिन्हें आप बारिश के दौरान बच्चों के साथ खेल सकते हैं और इन गेम्स को आपका बच्चा भी काफी एंजॉय करेगा। 

ये हैं बच्चों के लिए बेहतरीन इंडोर गेम्स / These are the best indoor games for children in hindi

  • कैरम – अगर बारिश की वजह से आप बच्चे को बाहर खेलने के लिए नहीं भेज सकते, तो उसके लिए कैरम सबसे बेहतरीन इंडोर गेम होगा। अगर घर में 2-3 बच्चे हैं तो सभी को कैरम खेलने के लिए कहें। अगर बच्चा अकेला है, तो आप खुद उसके साथ खेलने बैठ जाएं। वह इसे काफी एंजॉय करेगा।
  • लूडो – लूडो भी बच्चों के लिए एक बेहतरीन इंडोर गेम है। पासे की वजह से बच्चे इसे काफी पसंद करते हैं। इसके अलावा इसमें सांप-सीढ़ी वाला खेल भी उन्हें काफी पसंद आता है। बारिश के समय में आप बच्चों को लूडो खेलने के लिए दें। वह इसे अच्छे से एंजॉय करेंगे।
  • शतरंज – आपके बच्चे के लिए शतरंज सबसे बेहतरीन इंडोर गेम साबित होगा। बारिश के दौरान अगर बच्चा बाहर खेलने के लिए परेशान हो रहा हो, तो उसे शतरंज खेलने को दें। उसे शतरंज खेलना सिखाएं। शतरंज से उसके दिमाग का विकास होगा और वह तेज बनेगा।   
  • ट्रेजर हंट – 2-3 बच्चों को एक साथ लें। अगर दूसरे बच्चे न मिलें तो आप खुद उनके साथ इस गेम में शामिल हों। गेम के तहत एक बच्चे को घर में अलग-अलग जगहों पर कुछ चीजें छिपाने को कहें। इसके बाद उन चीजों को ढूंढने के लिए अन्य बच्चों को कहें। बच्चा बाकी बच्चों को सामान ढूंढने के लिए क्लू देगा। अन्य बच्चों को तय समय पर उन चीजों को तलाशना होगा। जो सबसे ज्यादा सामान तलाशेगा, वही विनर होगा। इस गेम को टीम बनाकर भी खेल सकते हैं। इस खेल से स्टैमिना के अलावा फोकस भी बेहतर होता है।
  • लैंड एंड वॉटर -  यह गेम भी काफी इंट्रेस्टिंग है। इसके तहत घर के ज्यादातर हिस्से को लैंड मानें और कुछ हिस्से को वॉटर। अब इस गेम में 2-3 बच्चों को शामिल कर लें। एक को डैनर बना दें। डैनर आपको तभी पकड़ सकेगा, जब आप वॉटर पर खड़े हों बीच-बीच में बाकी खिलाड़ियों को एक लैंड से दूसरे लैंड पर जाना होता है। इसी दौरान डैनर आपको पकड़ेगा। इस गेम से बच्चे फुर्तीले होते हैं साथ ही उनका स्टैमिना भी बढ़ता है।
  • फ्रीज – यह गेम भी काफी अच्छा है। इसके तहत 2-3 से अधिक बच्चे या लोग इकट्ठा हो जाएं। अच्छा सा म्यूजिक बजाएं। एक शख्स को बीच-बीच में म्यूजिक बंद करने की जिम्मेदारी दें। जब म्यूजिक बंद होगा तो सभी को 10 सेकंड के लिए उसी जगह फ्रीज होना होगा। जो हिलेगा वह बाहर हो जाएगा। इस प्रक्रिया को कई बार दोहराएं। इस गेम को खेलने से बच्चे ऐक्टिव होते हैं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}