• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

विराट-अनुष्का ने शेयर किया गुड न्यूज, पहली बार पेरेंट्स बनने वाले इन 5 बातों का ध्यान रखें

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 27, 2020

विराट अनुष्का ने शेयर किया गुड न्यूज पहली बार पेरेंट्स बनने वाले इन 5 बातों का ध्यान रखें
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने गुड न्यूज शेयर किया है। अनुष्का शर्मा ने सोशल मीडिया के माध्यम से बेबी बंप को प्लांट करते हुए बेहद खूबसूरत तस्वीर साझा किया है। इस तस्वीर के साथ अनुष्का ने कैप्शन लिखा है कि हम जल्द 2 से 3 होने वाले हैं। विराट कोहली ने भी ट्वीट करते हुए बताया कि अगले साल यानि जनवरी 2021 में उनके घर नन्हा मेहमान आने वाला है। विराट और अनुष्का ने जैसे ही इस खुशखबरी को साझा किया तो बधाई देने वालों का तांता लग चुका है। कई मशहूर सेलेब्रेटीज जैसे प्रियंका चोपड़ा समेत अन्य लोगों ने बधाई संदेश दिया है। विराट औऱ अनुष्का के लिए ये पल बेहद खास हैं, पहली बार पेरेेंट्स बनने का जो सुखद एहसास होता है उसको शब्दों में बयां नहीं किया जा सकता है बस महसूस कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जिसका ध्यान जरूर रखना चाहिए।

पहली बार पेरेंट्स बनने के समय किन बातों का ध्यान रखना जरूरी? 

मां बनना या पापा होना अपने आप में सबसे खुशी का पल होता है। पहली बार प्रेग्नेंट होने से लेकर डिलीवरी तक का समय पति-पत्नी के लिए बेहद खास होता है। 

  • प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के जीवन में अनेक प्रकार के बदलाव देखने को मिलते हैं लेकिन ये बात भी उतना ही सच है कि ये बदलाव सिर्फ महिला तक ही सीमित नहीं होते। पति की जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है। पत्नी का ख्याल रखना, उसकी हर जरूरतों को समय पर पूरा करना कुल मिलाकर ये वो वक्त होता है जब कपल्स का आपसी रिश्ता औऱ मजबूत बनने लगता है।

  • प्रेग्नेंसी के दौरान लाइफस्टाइल औऱ डेली रूटीन में भी बदलाव आ सकता है, इस तरह के बदलावों के लिए खुद को मानसिक तौर पर तैयार कर लें। बेहतर तो यही होगा कि इस तरह के परिवर्तनों के लिए प्लान कर लें। होता ये है कि अगर पहले से प्लान ना किया तो कई बार कुछ छोटी मोटी चीजों को मैनेज नहीं करने की वजह से आपसी तनाव बढ़ने लगता है।

  • प्रेग्नेंसी के दौरान पत्नी की दवाइयां, रूटीन चेकअप का विशेष रूप से ध्यान रखना पति के लिए आवश्यक है। पति और पत्नी दोनों वर्किंग हैं तो कुछ औऱ चुनौतियां आ सकती है लेकिन सोच विचारकर इस तरह की परेशानियों से आप आसानी से उबर सकते हैं।

  • इस बात का जरूर ध्यान रखें कि प्रेग्नेंसी के दौरान पत्नी का मूड जरा सी बात पर बिगड़ जाए क्योंकि इन दिनों वे कई प्रकार के शारीरिक बदलावों के दौर से गुजर रही हैं। बेहतर होगा कि इस परिस्थिति का सामना समझदारी पूर्वक किया जाए। परिवार के संग ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताया जाए, पत्नी के पसंद का खाना बनाकर या जो पसंदीदा टाइम पास हो वो काम करके भी आप खुश रह सकते हैं।

  • कोविड टाइम में गर्भावस्था के दौरान और ज्यादा सावधानियां बरतने की आवश्यकता है। आप अपने डॉक्टर के संपर्क में मोबाइल, व्हाट्सएप के माध्यम से भी बने रह सकते हैं। डॉक्टर से मिलने के दौरान ये जरूर तसल्ली कर दें कि उस समय में क्लीनिक पर ज्यादा पेशेंट तो नहीं है। इसके अलावा डॉक्टर से चेकअप करवाने के दौरान जाते समय में मास्क सैनिटाइजर जरूर साथ में रख लें।

  • जो भी जरूरी दवाएं हों उसका स्टॉक घर में पहले से ही कर लें, इसके अलावा फल व अन्य प्रकार की खाद्य सामग्रियां भी घर में पर्याप्त रूप से रखें।

  • पति-पत्नी घर में मनोरंजक माहौल बनाए रखें, तनाव मुक्त रहें।

 इसके अलावा ये सबसे आवश्यक है कि आप अपने डॉक्टर की सलाह का अवश्य ध्यान रखें। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}