पेरेंटिंग स्वास्थ्य

क्या होती है अजवाईन की पोटली(Ajwain Hot Pad) ?

Supriya Jaiswal
1 से 3 वर्ष

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 02, 2018

क्या होती है अजवाईन की पोटलीAjwain Hot Pad

आयुर्वेद ने अजवाइन को सौ प्रकार के अन्न को पचाने की शक्ति वाली औषधि बताया है। इसकी तासीर गर्म होती है। यह खुश्की पैदा करती है। पेट के कीड़े मिटाती है, पेट के रोग ,जोड़ों का दर्द , बुखार , सूजन आदि में इससे आराम मिल सकता है। यह पेशाब की परेशानी दूर करती है तथा ह्रदय के लिए अच्छी होती है। अजवाइन में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, फायदेमंद फैट होते हैं। खनिज के रूप में सोडियम, पोटेशियम, कैल्शियम,  फास्फोरस,आयरन तथा विटामिन में रिबोफ्लेविन तथा थायमिन पाए जाते है। पर आज हम अजवाइन को खाने के फायदे नहीं बल्कि इसकी पोटली के बारे में बात करेंगे और आपको इसके फायदों से अवगत कराएंगे। पूरा ब्लॉग पढ़ें...


जानें अजवाइन हॉट पैड के क्या हैं फ़ायदे/ What Are The Benefits Of Celery Hot pad In Hindi

 

1. अजवाइन की पोटली का गर्म पैड बनाकर सेक के रूप में प्रयोग -

एक बड़ा चम्मच अजवाइन तवे या भारी तली वाले बर्तन पर कुछ मिनट के लिए धीमी आँच पर भून लें तथा एक साफ मलमल अथवा कॉटन के कपड़े में इस भुनी हुई अजवाइन को डालकर एक पोटली बना लें। इस पोटली से अपने बच्चे की छाती पर सिकाई करें। यह सिकाई सांस के चलने और सिकसिकी चलने या श्वास संबंधी-कष्ट में तुरंत राहत प्रदान करती है। यही प्रयोग सर्दी अथवा बंद नाक खोलने में भी बहुत लाभदायक है। कृपया बच्चे पर प्रयोग करने के पहले खुद पर पोटली लगा कर सुनिश्चित करें कि पोटली ज़्यादा गर्म तो नही है, इस के बाद अपने बच्चे पर इसका इस्तेमाल करे।
 

2. अजवाइन और लहसुन पोटली का धुआँ / अरोमा - 

बड़े लहसुन की कलियां और एक बड़ा चम्मच अजवाइन को तवे पर भुन लें। थोड़ा ठंडा होने पर एक साफ मलमल के कपड़े के साथ एक पोटली बना लें। अब इस पोटली को बच्चे के सोने की स्थान या पालने के पास रख दें। पोटली के लहसुन और अजवाइन की सुगंध से व अरोमा से बंद नाक खोलने में मदद मिलती है। यह अरोमा सर्दी में बहुत आराम देता है। बच्चा कहीं मुंह में न डाले या फिर दम न घुट जाए व अन्य ख़तरो से बचने के लिए पोटली को बच्चे के बहुत पास ना रखें तथा किसी बड़े की मौजूदगी में ही पोटली का प्रयोग कीजिए।
 

3. अजवाइन की पोटली बच्चो के बंद नाक को खोलने के लिए -

अजवाइन को गर्म करके एक पतले कपडे में रखकर पोटली बना कर सूंघने से बंद नाक खुल जाती है। सिरदर्द में आराम आता है।
 

4. जॉइंट पेन में अजवायन -

अजवाइन से गठिया के रोग में भी आराम मिलता है। अजवाइन के चूरन की पोटली बनाकर घुटनों में सेंकने से फायदा होता है।


5. खटमल और मच्छर को दूर रखे -

बच्चो के बिस्तर में खटमल हो तो बिस्तर के चारों और अजवाइन की पोटली रखने से खटमल नहीं रहेंगे। 

ऊपर बता गए उपाय जरूर आजमाएं और अपने फीडबैक कमैंट्स के जरिये बताएं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Sep 16, 2018

मैंने भी अजवायन पोटली बनाकर कई बार ये नुस्खे किए है।मेरे बच्चे को जब भी जुकाम होती है और नाक बंद होने से सोने में दिक्कत होती है तब मैं भी लहसुन और अजवायन को भून कर पोटली में बांध कर उसके पास रखती हूं और मेरा विश्वास कीजिए ये नुस्खा एकदम काम करता है।

  • रिपोर्ट

| Apr 29, 2018

Hello sir mera beta 9 month ka hai.. uska latrin khula nahi ho roha he kush dino se.. plz koi upay bataye

  • रिपोर्ट

| Apr 07, 2018

Mem meri baby ko kb loos motion hote h to m use thodi ajawain or thodi meethi dana lekar boil kr leti hun or fir wahi boil kiya hua pani baby ko din m two three time pila deti hun to is s mere baby ko kafi relief milta h.. To mem aese ajawain drink pilane s meri baby girl ko koi dikkat to ni hogi na plzz mem advise me... Meri baby avi only one year ki h...

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}