• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

जानिए क्या है डेंगू और इससे बचने के 8 रामबाण उपाय

Sadhna Jaiswal
3 से 7 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 05, 2020

जानिए क्या है डेंगू और इससे बचने के 8 रामबाण उपाय
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

डेंगू बुखार एक संक्रमण है, जो डेंगू वायरस के कारण होता है। यह वायरस एडीज मच्छर के काटने से फैलता है। ये मच्छर दिन में ही काटता है। एडीज मच्छर खुले और ठहरे हुए पानी में पनपते हैं। डेंगू के होने पर पीड़ित के जोड़ों व सिर में बहुत तेज दर्द होता है। इस बीमारी में सही समय पर इलाज न मिलने पर मरीज की जान भी जा सकती है। डेंगू के लक्षण पता चलने पर अगर शुरू में ही इससे बचने के उपाय किए जाएं, तो यह कारगर साबित होता है। 

डेंगू से बचने के लिए क्या करें/ What To Do To Prevent Dengue 

यहां हम आपको बता रहे हैं इस बीमारी से बचने के 8 रामबाण उपाय...  

  1. गिलोय - इसके इस्तेमाल से लाल रक्त कणिकाओं का निर्माण होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी बढ़ोतरी होती है। डेंगू के मरीज को अगर तुलसी के साथ गिलोय का काढ़ा बनाकर पिलाया जाए, तो काफी फायदा होता है। इसके अलावा गिलोय का जूस व इसकी गोलियां खाना भी डेंगू में काफी कारगर साबित होता है। दिन में 2-3 बार गिलोय का सेवन करना चाहिए।
     
  2. बकरी का दूध -  बकरी का दूध खून की कमी को दूर करने के साथ ही शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है। इसके अलावा यह शरीर व जोड़ों के दर्द में भी काफी फायदेमंद साबित होता है। डेंगू के मरीज को अगर बकरी का कच्चा दूध दिन में दो से तीन बार थोड़ी थोड़ी मात्रा में पिलाएं, तो काफी लाभ पहुंचता है।
     
  3. पपीते के पत्ते - डेंगू के मरीज को पपीते के पत्ते का रस निकालकर दिन में 2 बार 2-3 चम्मच देने से काफी फायदा होता है। दरअसल इसमें प्रोटीन से भरपूर पपेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो पाचन शक्ति को ठीक करता है। इसके अलावा लाल रक्त कणों में भी ये बढ़ोतरी करता है।
     
  4. हल्दीहल्दी में मौजूद एंटीबायोटिक तत्व शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत कर डेंगू से बचाता है। डेंगू के मरीज के खान-पान में हल्दी का सेवन करना चाहिए। खाने के अलावा दूध में हल्दी मिलाकर पीना चाहिए।
     
  5. तुलसी और शहद - तुलसी और शहद का इस्तेमाल करने से भी डेंगू में काफी फायदा पहुंचता है। इसमें मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण बीमारियों से बचाव करते हैं। तुलसी को पानी में उबालकर, उसमें शहद डालकर मरीज को पिलाएं। इसके अलावा आप तुलसी का काढ़ा या चाय भी दे सकते हैं।
     
  6. गेहूं की घास का रस - जवारे यानि गेहूं की घास का रस पीने से भी ब्लड में प्लेटलेट्स का निर्माण तेजी से होता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। रोजाना दो बार इसका रस पीने से डेंगू का खतरा कम हो जाता है।
     
  7. मेथी - मेथी की हरी पत्तियों का सेवन डेंगू से बचाव करता है। इसके इस्तेमाल से शरीर से सभी हानिकारक और विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। इसके अलावा शारीरिक दर्द और अनिद्रा की समस्या में भी यह काफी लाभकारी है। डेंगू के मरीज को इसकी सब्जी या पानी में उबालकर इसका रस निकालकर देना चाहिए। इसके अलावा मेथीदाने का प्रोयग भी किया जा सकता है।
     
  8. अनार - अनार लाल रक्त कणों का निर्माण करता है, जो खून की कमी को दूर करने में सहायक है। डेंगू बुखार से शरीर में दर्द व रक्त की कमी हो जाती है। इस समस्या को अनार का सेवन करके दूर किया जा सकता है। अनार में मौजूद विटामिन ई, विटामिन सी और विटामिन ए,  फोलिक एसिड व एंटी ऑक्सीडेंट बेहद फायदेमंद साबित होते हैं।

Also Read : Dengue Fever Outbreak: Awareness, Symptoms & Prevention Tips

तो इन उपायों को आजमा कर आप डेंगू से अपना बचाव कर सकते हैं। आपको ये ब्लॉग कैसा लगा इसके बारे में अपनी राय जरूर कमेंट करें। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 08, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}