बाहरी गतिविधियाँ

इमोजी से जुड़ी ये बातें आपने अपने बच्चे को अब तक बताई की नहीं

Prasoon Pankaj
7 से 11 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 17, 2018

इमोजी से जुड़ी ये बातें आपने अपने बच्चे को अब तक बताई की नहीं

17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के रूप में मनाया जाता है। इमोजी की बात करें तो क्या आपको याद है कि दिन भर में कुल कितनी बार आप इमोजी का यूज कर लेती हैं दूसरे शब्दों में अगर ये कहा जाए कि बिना इमोजी के आज की तारीख में चैट करने की कल्पना भी नहीं की जा सकती हैं। अगर आप किसी की बातों से नाराज हैं तो इसके लिए भी इमोजी और अगर आप किसी की बातों से खुश हैं तो इसके लिए भी इमोजी, किसी को बधाई देना हो तो इसके लिए इमोजी और किसी के विचारों से असहमत हैं तो इसके लिए भी इमोजी। आप अपने फैमिली चैट ग्रुप में भी इमोजी का भरपूर इस्तेमाल करती होंगी और अगर कामकाजी महिला हैं तो वहां भी चैट ग्रुप्स में इमोजी का यूज तो करती ही होंगी। कई बार तो ऐसा भी होता होगा कि अगर आपका मन कुछ लिखने का नहीं है तो वहां भी बस एक इमोजी से काम चल जाता है। लेकिन आज हम इस ब्लॉग में आपको बताने जा रहे हैं कि आप इमोजी से जुड़ी कुछ रोचक बातों को अपने बच्चों को जरूर बता दें।

इमोजी क्या है/ What Is Emoji in Hindi?

इमोजी इल्केट्रॉनिक चित्रों का एक समूह है जिनकी मदद से आप सोशल मीडिया पर अपनी अभिव्यक्ति को प्रकट करते हैं। ये आपके चेहरे के भावों और मन के विचारों को एक छोटे सी इमेज द्वारा व्यक्त करता है। मौजूदा समय में हम परिवार के सदस्यो, दोस्तों और ऑफिस के सहयोगियों के संपर्क में रहने के लिए सोशल मीडिया के प्लेटफार्म जैसे कि व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करने लगे हैं और इमोजी इन सभी संचार के साधनों में उपलब्ध होते हैं। जापानी भाषा के शब्द इ( पिक्चर) और मोजी (पात्र) से मिलकर बना है इमोजी। चेहरे के हावभाव से लेकर मौसम, जानवर, हाथों की एक्शन, घर, इमारतें, गाड़ियां, खाने पीने के सामान , फूल, गिफ्ट और भी कई कई चीजें जिनको हम इस्तेमाल में लाते हैं उन सबके इमोजी उपलब्ध हैं। अब जैसे कि मानो अगर आपको किसी का बर्थडे विश करना है तो आपने केक की इमोजी सेंड कर दिया। 

कैसे अस्तित्व में आया इमोजी/ How Emoji Came into Existence In Hindi

सबसे पहले जापान में इमोजी का प्रयोग किया गया। जापान की टेलीकॉम कंपनी एनटीटी डोकोमा ने सबसे पहले दिल के निशान का इस्तेमाल करना शुरू किया। इस कंपनी के एक कर्मचारी ने इमेज के माध्यम से टेक्स्ट मैसेज भेजने की सबसे पहले शुरुआत की और उनका ये आइडिया आज दुनियाभर में लोकप्रिय हो गया है। साल 2015 से वर्ल्ड इमोजी डे मनाया जाता है। वीकिपीडिया की तरह इमोजीपीडिया बनाने वाले जेरेमी बर्ज ने 17 जुलाई को वर्ल्ड इमोजी डे के रूप में मनाने का फैसला किया। 

इमोजी से जुड़ी कुछ रोचक बातें

  • इमोजी को अब एक भाषा के रूप में विकसित किया जा रहा है
  • कई मशहूर उपन्यासों को इमोजी के उपयोग से ट्रांसलेट किए जा रहे हैं
  • मोबी-डिक को इमोजी के इस्तेमाल से ट्रांसलेट किया जा चुका है
  • एलिस इन वंडरलैंड को लेकर भी ट्रांसलेशन का काम चल रहा है
  • पूरी दुनिया की बात करें तो तकरीबन 6 बिलियन इमोजी एक दूसरे को भेजे जाते हैं
  • सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला इमोजी  है जिसमें खुशी के आंसू दिखाई देते हैं
  • सिंपल स्माइली वाले चेहरे को खुशी के आंसू वाले इमोजी ने पीछे छोड़ दिया है
  • फेसबुक पर कुल 2800 इमोजी मौजूद हैं
  • ट्विटर पर भारत के यूजर्स सबसे ज्यादा 5 इमोजी का प्रयोग करते हैं 

कुछ ऐसे भी इमोजी हैं जिनके पीछे गंदा अर्थ छुपा होता है और ऐसे इमोजी को अनजाने में भेजने पर लोग गलत मतलब निकाल सकते हैं। तो हमारी सलाह यही है कि आप अगर किसी को इमोजी भेजते हैं तो इस बात का ख्याल जरूर रखें कि उस इमोजी का मतलब पहले आप खुद समझते हों।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}