गर्भावस्था समारोह और त्यौहार

आप मां बनने वाली हैं तो इस बार दीवाली पर आपको बरतनी है ये सावधानियां

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 02, 2018

आप मां बनने वाली हैं तो इस बार दीवाली पर आपको बरतनी है ये सावधानियां

दीपावली का त्योहार यानि खूब सारी मस्ती, खूब धमाल, दीया-बाती की जगमग रोशनी, मिठाइयां, पटाखे। आप भी खूब एन्जॉय करती होंगी लेकिन अगर इस दिवाली आप माँ बनने वाली हों तो दीवाली के मौके पर आपको कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता है! इस बार दीवाली के मौके पर आपको कुछ सावधानियां बरतने की आवश्यकता है क्योंकि आप मां बनने वाली हैं। पटाखों से निकलने वाले धुआं, प्रदूषण और केमिकल, धमाके की आवाज गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं और आपके गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी खतरनाक साबित हो सकते हैं। 

तो आइये जानते हैं कि इस बार की दीवाली में प्रेग्नेंट महिलाओं को किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

 

दीपावली पर गर्भवती महिलाओं द्वारा के लिए सावधानी उपाय/ Safety Precautions for Preganat Women During Deepawali In Hindi

  • डॉक्टरों के मुताबिक प्रदूषण गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। खास तौर से जिन्हें सांस की समस्या हो उनको तो विशेष रूप से प्रदूषण से दूर रहना ही चाहिए। अगर अस्थमा की समस्या है तो अपने साथ हर वक्त इनहेलर जरूर रखें।
     
  • तेज आवाज से दूर रहें: डॉक्टरों का ये भी कहना है कि गर्भवती महिलाओं के कान के पर्दे अत्यधिक संवेदनशील होते हैं। इतना ही नहीं तेज आवाज  गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी खतरनाक हो सकता है। आपके लिए बेहतर यही होगा कि इस बार दीपावली के मौके पर कहीं बाहर ना निकलें और घर के अंदर ही रहें। बाहर पटाखों के शोर और धुआं से इस बार आपको बचना ही चाहिए।
     
  • स्मॉक पॉल्यूशन से बचें:- जब पटाखें छूट रहे हों तब घर से बाहर ना निकलें और इस बार अपने रिश्तेदारों को भी पटाखें घर से दूर जाकर छोड़ने के लिए कह दें। पटाखों से बहुत  सारा धुआं निकलता है। इस धुएं में कार्बन मोनोऑक्साइड और नाइट्रस ऑक्साइड जैसे हानिकारक गैस होते हैं। जहां तक हो सके इस दिन मास्क पहन कर रखें। बल्कि हम तो आपको कहेंगे कि आप अपने पारिवारिक सदस्यों को भी पटाखों की बजाय दीए और लाइट्स जलाने के लिए कहें ताकि प्रदूषण से बचाव हो सके।
     
  • एलर्जी करने वाली चीजों से भी दूरी बना कर रखें :- दीपावली को स्वच्छता के त्योहार के रूप में भी मनाया जाता है। दीवाली के अवसर पर हम लोग अपने-अपने घरों के कोने-कोने की सफाई करते हैं। इसके अलावा हम लोग घर को पेंट भी करवाते हैं। धूल- गंदगी और पेंट से अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो इनसे दूरी बना कर रखें। 
     
  • काम के दबाव से खुद को मुक्त रखें:- पर्व त्योहार के मौके पर निश्चित रूप से आपके घर में भी काम कुछ अधिक हो जाता है। जैसे घर आए हुए मेहमानों की खातिरदारी करना, विशेष पूजा पाठ की तैयारी करना, पकवान बनाना इस तरह के के कई काम इस दौरान हमें करना ही होता है लेकिन आप हमेशा ध्यान रखें कि आप गर्भवती हैं और डॉक्टरों की सलाह के मुताबिक ही घरेलु कामों में अपनी सहभागिता सुनिश्चित करें। अगर डॉक्टर ने आपको आराम करने और ऐसे कामों से फिलहाल दूरी बनाने का निर्देश दिया है तो काम का अत्यधिक बोझ ना डालें। 

इसे भी पढ़ें - How to Celebrate Your Baby’s First Diwali?

  • खान-पान का विशेष ध्यान रखें:- उत्सव के माहौल में तमाम व्यस्तताओं के बावजूद आपको अपने खानपान का ख्याल रखना चाहिए। बहुत ज्यादा तली भुनी चीजें नहीं खाएं। डाइट चार्ट के रूटीन का पालन करते रहें। पौष्टिक खाद्य पदार्थ लें और भरपूर मात्रा में जल पीते रहें। 1-2 घंटे के अंतराल पर कुछ-कुछ खाते रहें और बीच-बीच में पानी पीते रहें। ऐसा करने से चक्कर आने की समस्या, बेहोशी और सुस्ती से आप खुद को बचा सकती हैं।
     
  • सिंथेटिक कपड़े ना पहनें-  अब त्योहार है तो कपड़े भी खास होने चाहिए लेकिन आप इस बात को ध्यान में रखें कि सिंथेटिक कपड़ें ना पहनें। चूंकि दीवाली के अवसर पर पटाखें और दीए जलते हैं तो आप सूती कपड़ों को ही प्राथमिकता दें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि दुपट्टा या साड़ी का पल्लू हवा में ना लटकता रहे नहीं तो आग लगने का खतरा हो सकता है। त्योहार के दिन सुरक्षा का ध्यान रखना सबसे अहम है।

इसे भी पढ़ें - 5 Tips You Should Definitely Follow To Have A Safe Diwali

  • कोई भी भारी सामान ना उठाएं- आपको याद ही होगा कि डॉक्टर ने अधिक भारी सामान उठाने से आपको मना किया है। तो साफ-सफाई के दौरान अधिक उत्साह में आकर घर का कोई भी भारी सामान आपको अभी नहीं उठाना है।
     
  • किसी भी तरह की परिस्थिति के लिए खुद को पहले से तैयार रखें:- हम आपको दीवाली का उत्सव मनाने से रोक नहीं रहें हैं हम बस आपको सावधान औऱ सतर्क रहने की बात कर रहे हैं। किसी भी तरह की कैजुअलिटी के लिए खुद को तैयार रखें। इसलिए ये सुनिश्चित कर लें कि आपके पास ये सब सामान उपलब्ध हैं या नहीं। पानी से भरा हुआ टब, मेडिकल इमरजेंसी किट इसके अलावा इमरजेंसी कॉन्टैक्ट नंबर्स की लिस्ट जिसमें एंबुलेंस, आपके डॉक्टर, फायर फोर्स इत्यादि के नंबर लिखे हुए हों। इसे भी पढ़ें - Go Green Diwali Ideas

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}