पेरेंटिंग स्वास्थ्य और कल्याण

बच्चे को हो गया है अपच तो जरूर आजमाएं इन नुस्खो को

Sadhna Jaiswal
3 से 7 वर्ष

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 03, 2018

बच्चे को हो गया है अपच तो जरूर आजमाएं इन नुस्खो को

अपच एक तरह की बदहजमी होती है, जो बच्चो में अक्सर कुछ बाहर का जंक फ़ूड या कभी-कभी ज्यादा खाना खा लेने से भी होती है। एक बार जब बच्चे स्कूल जाना शुरु कर देते है तो बच्चे कई चीजो के संपर्क में आते है जिसका असर बच्चो के स्वास्थ पर पड़ता है। बच्चे अक्सर बाहर की चीजो को ज्यादा पसंद करते है जैसे चोकलेट, चिप्स, कुरकुरे, मेग्गी। ये चीजे छोटे बच्चो के स्वास्थ के लिए बिलकुल भी ठीक नहीं होती। यही उपरोक्त चीजे खाने से बच्चो का पेट भर जाता है जिस कारण से बच्चे अपना पोस्टिक आहार नहीं खा पाते। जिससे आगे चलकर बच्चे में कुपोषण की समस्या भी हो सकती है। बच्चे में अपच तब भी होती है जब वे ज्यादा खाना एक साथ खा लेते है या फिर जल्दी जल्दी अपना भोजन खाते है, चबा कर नहीं खाते जो उनके शरीर के लिए ठीक नहीं होता है।


बच्चो में अपच के मुख्य कारण है बहुत ज्यादा खाना खा लेना, जल्दी जल्दी में भोजन करना, कभी ज्यादा ऑयली खा लेना, मसालेदार खाना, अधिक चोकलेट खा लेना, कोल्ड्रिंक पीने से, या फिर कुछ दवाओ की वजह से भी हो सकता है। 

इन घरेलु नुस्खों को आजमाएं/ To remove the problem of indigestion in the child, these nutrients in Hindi

  1. शहद और दालचीनी: बच्चे की अपच दूर करने के लिए आप बच्चे को घर में ही एक चम्मच शहद में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर दे, इससे बच्चे को पेट दर्द से तुरंत आराम मिलेगा। आप बच्चे को गर्म दूध में आधा चम्मच शहद और दालचीनी पाउडर मिलकर देंगी तो भी उससे पेट की अपच से जल्द आराम मिलेगा और इससे पेट में उठने वाले मरोड़ में भी तुरंत आराम आ जाएगा।
  2. पुदीना: किसी भी तरह की पेट की समस्या के लिए पुदीना सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है। बच्चे में पेट की अपच होने पर आप पुदिन हरा की दो बूंद बताशे में डाल कर बच्चे को दीजिये या आप बच्चे को पुदीना के चार-पांच पत्ते ऐसे भी खाने के लिए दे सकते है। इससे पेट में बनने वाली गैस और अपच में तुरंत आराम मिलेगा। 
  3. हींग और काला नमक: हींग और काला नमक लेने से भी अपच में जल्द राहत मिलती है। अपच होने पर आप बच्चे को गुनगुने पानी के साथ चुटकी भर हींग और थोडा सा काला नमक भी खाने के लिए दे सकती है। 
  4. नींबू और काला नमक का शरबत: नींबू और काला नमक दोनों ही गैस को दूर भागने के लिए अच्छे माने जाते है। इसलिए आप बच्चे को अपच में नींबू, काला नमक और चीनी का शरबत भी बना के दे सकती है।
  5. अदरक की टाफी: अगर आपके बच्चे को उल्टी जैसा महसूस हो रहा है तो उसे अदरक की टॉफी बना कर दें तो वह इसे शौक से खा लेंगे और पेट में भी आराम आ जाएगा।

 
बच्चों का अपच दूर करने के उपाय: बच्चे को अपच की समस्या न हो, इसके लिए आप बच्चे को खाना एक साथ ना खिलाकर थोड़ा-थोडा खाने के लिए दे और बिना भूख के खाना ना खिलाये जब बच्चा खाना खा ले तो उसे या तो आराम करने दें या फिर हल्का फुल्का खेल खेलने दे, जिससे खाया हुआ खाना आसानी से पच सके। छोटे बच्चो को बाहर का जंक फ़ूड जैसे कोल्ड्रिंक, मेग्गी, चिप्स, कुरकरे, या अधिक चाकलेट खिलाने की आदत ना डालें। खाने के साथ बच्चे को दही खाने की आदत डाले दही से पाचन शक्ति बढती है और ये पेट की लिए अच्छा होता है। 
 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}