• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

सर्दी-खांसी होने पर कौन से 7 फूड्स खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 23, 2020

सर्दी खांसी होने पर कौन से 7 फूड्स खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

अपने देश में सर्दी-खांसी की समस्या बेहद आम है, सर्दी खांसी होने की स्थिति में हम सबसे पहले दवा का सेवन करना चाहते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि अगर हम अपने आहार में कुछ खास फूड आइटम्स को शामिल कर लें तो हमें राहत मिल सकता है। सर्दी खांसी होने पर क्या खाना चाहिए के अलावा ये भी जानना महत्वपूर्ण है कि क्या नहीं खाना चाहिए। आज के इस ब्लॉग में हम आपको बताने जा रहे हैं उन फूड आइटम्स के बारे में जिसका सेवन आप निश्चित रूप से करें औऱ इसके साथ ही वे खाद्य सामग्री जिनसे आपको परहेज रखना चाहिए। 

सर्दी-खांसी में क्या खाना चाहिए? | What To Eat In Cold And Cough In Hindi

सर्दी-खांसी होने के अनेक कारण हो सकते हैं जिसमें कि मौसम में बदलाव सबसे प्रमुख है। अगर शुरूआती दौर में इसका सही से इलाज नहीं किया जाए तो सर्दी-खांसी कई अन्य प्रकार की बीमारियों को दावत दे सकता है। इसलिए ये बहुत आवश्यक है कि इसका उपचार अच्छे से किया जाए। इसलिए हम आपको उन 7 फूड आइटम्स के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं जिनका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है (| Consumption Of These 7 Foods Is Beneficial In Cough And Cold)

  • केला ( Banana)- आपने सुना होगा कि जैसे ही घर में किसी को सर्दी-खांसी की समस्या होती है तो लोग केला नहीं खाने की सलाह देते हैं, ऐसी धारणा है कि केला का सेवन करने से कफ की समस्या बढ़ सकती है। लेकिन वास्तविकता इसके बिल्कुल विपरित है, दरअसल केला में पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है, इसके अलावा केला में इलेक्ट्रोलाइट्स और मिनरल्स भी पाए जाते हैं। केला हमारे शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है इसलिए ये सलाह दी जाती है कि खांसी जुकाम होने पर केले का सेवन करना बंद ना करें।

  • गुड़- देसी गुड़ का सेवन बहुत फायदेमंद हो सकता है। सर्दी-खांसी होने पर चीनी की बजाय गुड़ का उपयोग करें। आप चाहे तो अदरक के साथ गुड़ को गर्म करके भी सेवन कर सकते हैं। 

  • दालचीनी- देसी नुस्खे के तौर पर दालचीनी बेहतरीन विकल्प हो सकता है। दालचीनी के पाउडर में शहद मिलाकर पानी के साथ इसको पी लें। खांसी की समस्या होने पर ये सटीक समाधान साबित हो सकता है। 

  • शहद- प्राकृतिक शहद के फायदों से आप भलीभांति परिचित होंगे ही। सर्दी-खांसी की परेशानी को दूर करने के लिए आप शहद का सेवन जरूर करें। आप चाहे तो चाय या गर्म नींबू पानी में शहद को मिलाकर प्रयोग में ला सकते हैं। इसके अलावा अगर गले में खराश की समस्या है तो भी ये उपयोगी हो सकता है। गले में जलन या सूजन से राहत दिलाने में भी शहद कारगर उपाय सिद्ध हो सकता है।

  • अनानास- अनानास एक ऐसा फल है जो सर्दी-खासी होने पर बहुत कारगर उपाय साबित हो सकता है। अगर आप खांसी से तत्काल राहत पाना चाहते हैं तो अनानास का सेवन जरूर करें।

  • लहसुन- अपने गुणों की वजह से लहसुन को औषधि का दर्जा प्राप्त है। दरअसल लहसुन में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। सर्दी के मौसम में कच्चे लहसुन का सेवन कर सर्दी-खांसी में आराम मिलता है। 

  • लौंग- प्राचीन चिकित्सा पद्धति में लौंग का महत्वपूर्ण स्थान है। लौंग में एंटीफंगल, एंटीइंफ्लेंट्री और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो खांसी से त्वरित राहत दिलाते हैं। 

सर्दी-खांसी में किस तरह के फूड्स को खाने से करें परहेज | Avoid Eating These Foods In Cold And Cough

1. दूध: सर्दी खांसी की स्थिति में दूध या दूध से बने प्रोडक्ट से परहेज रखना चाहिए। डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी कफ बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। हां कुछ परिस्थितियों में गर्म दूध में हल्दी का मिश्रण मिलाकर पीने से राहत मिल सकती है। 

2. फ्राई फूड और मैदा: सर्दी-जुकाम होने पर तले पदार्थों और मैदा से बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। फ्राइड पोटैटो, पकौडे, परांठे इत्यादि का सेवन करने से बचना चाहिए। 

3. ऑयली फूड: तले हुए खाद्य पदार्थ आपकी सर्दी-खांसी की समस्या को औऱ बढ़ा सकते हैं। यहां तक की आपके डॉक्टर भी आपको इस दौरान तैलीय पदार्थों का सेवन करने से बचने की सलाह दे सकते हैं। चिप्स और जंक फूड से बचे।

4. जूस: सर्दी-खांसी की समस्या अगर हो तो पैक्ड जूस का सेवन भूलकर भी ना करें। इसमें शुगर की मात्रा उच्च स्तर की होती है और ये नुकसानदेह साबित हो सकता है। इसके अलावा पैक्ड जूस में केमिकल और एसिड खांसी और गले में खराश की परेशानी में इजाफा कर सकते हैं। 

5. ठंडी चीजें न खाएं: ये तो आप यकीनन जानते होंगे की सर्दी खांसी होने पर ठंडे चीज जैसे की आईसक्रीम इत्यादि का सेवन नहीं करना चाहिए। कोल्ड ड्रिंक्स और वैसे खाद्य पदार्थ जिनकी तासीर ठंडी होती है का सेवन करने से बचना चाहिए।

6. मक्खन न खाएं:  क्या आप जानते हैं कि सर्दी खांसी होने पर मक्खन का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल बटर में फैट की मात्रा अधिक होने की वजह से खांसी बढ़ सकती है इसलिए हमारा सुझाव है कि आप बटर का सेवन करने से परहेज रखें।

सर्दी-खांसी होने पर अपने डॉक्टर की सलाह अवश्य लें, एक औऱ जरूरी बात कि उपरोक्त बताए गए फूड आइटम्स में से कुछ का सेवन करना स्वास्थ्य कारणों से आपके लिए वर्जित हो। ये भी मुमकिन है कि कुछ फूड आइटम्स से आपको एलर्जी की समस्या हो तो इसलिए हमारा सुझाव है कि अपने डॉक्टर की सलाह पर किसी उपाय या घरेलू उपचार को आजमाएं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 10, 2020

Sir mera beta 1 month ka hai use halki khansi hoti h kabie kabie kya kare.... ?

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}