• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी में आपका पेट दिखना कब शुरू होता है?

Sadhna Jaiswal
गर्भावस्था

Sadhna Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 15, 2020

प्रेगनेंसी में आपका पेट दिखना कब शुरू होता है
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

यदि आप पहली बार माँ बनने जा रही हैं तो ख़ुशी के साथ-साथ मन में कुछ चीजों को जानने की उत्सुकता बढ़ जाती है, जैसे शिशु का विकास कैसे हो रहा होगा या फिर पेट दिखना कब शुरू होगा? सबसे पहले जो लक्षण (symptoms) आप अपने अंदर देखना चाहती है, वो बेबी बंप के आकर को लेकर होता है कि इस महीने तक इतना बढेगा। आप अपने आस पास जब भी किसी प्रेग्नेंट लेडी को देखती होंगी तो उनसे, अपना बेबी बंप की तुलना जरुर करती होंगी, ऐसा अक्सर सभी के साथ होता है। प्रेगनेंसी में पहले तीन महीने में पेट का आकर नहीं बढ़ता है, पहले तीन महीनो में केवल आप कुछ बदलाव आप अपने अंदर महसूस करेंगी और तीन महीने  बाद से आपका पेट दिखना शुरू हो जाता है, जैसे -जैसे प्रेगनेंसी आगे बढ़ेगी, आपके बच्चे का साइज़ भी बढेगा और साथ ही साथ आपकी बच्चेदानी का भी ग्रोथ होगा और आप ये ग्रोथ आसानी से आपके पेट के ऊपर महसूस कर पाएंगी।

प्रेग्नेंसी के दौरान पेट का बढ़ना सभी का अलग हो सकता है

पेट का आकर सभी का अलग- अलग होता है, प्रेगनेंसी के दौरान किसी का बेबी बंप बहुत ज्यादा दिखाई देता है और किसी का बहुत कम ये डिपेंड करता है कि महिला की हाईट कितनी है, उसका वेट कितना है। हाईट और वेट से ही पता चलता है कि महिला का बेबी बंप कितना दिखेगा। मान लीजिये, आपकी हाईट यदि लम्बी है तो आपका पेट का आकार उतना नहीं दिखेगा जितना कि एक छोटी हाईट वाली महिला का दिखेगा और यदि आपका वजन ज्यादा है तो भी पेट की गोलाई इतनी नहीं दिखेगी, जितनी की एक दुबली -पतली महिला में दिखेगी तो पेट के बढ़ने का आकर सभी का अलग-अलग हो सकता है। 

प्रेगनेंसी में पेट का साइज़ किस महीने में कितना हो सकता है?  

प्रेगनेंसी में आप आसानी से घर बैठे जान सकती है कि कौन से महीने में आपका बेबी बंप कितना बढेगा अर्थात आपके बच्चेदानी का विकास आमतौर पर कितना होना चाहिए। पहले के जमाने में जब सोनोग्राफी नहीं थी तब मिडवाइफ ऐसे ही कुछ टिप्स से पता करती थी कि गर्भ के अंदर जो बच्चा पल रहा है, उसका सही विकास हो रहा है या नहीं, बच्चा स्वस्थ है या नहीं या फिर महिला का कौन सा महिना चल रहा है, तो आइये जानते है कि आपका बेबी बंप कौन से महीने में पेट के कौन से स्थान तक आएगा। 

  1. पहले तीन महीने - पहले तीन महीने में आपकी बच्चेदानी पेल्विक रीजन( pelvic region) में ही होती है, यानि प्रेगनेंसी के पहले जिस जगह पर थी, अभी भी वहीँ रहेगी और वही पर भ्रूण का विकास होगा क्योकि पहले तीन महीने में बच्चे का विकास बहुत ही कम होता है, उसका वजन कुछ ग्राम में होगा और उसकी हाईट कुछ सेंटीमीटर में होगी, वो भी बहुत कम, इसलिए आपकी बच्चेदानी भी नहीं बढ़ेगी, जैसे-जैसे महीने आगे बढ़ेंगे आपकी बच्चेदानी भी आपके पेट पर आएगी और बढ़ते बढ़ते अंतिम में आपको अपनी पसलियों(ribs) तक महसूस होगी। 
     
  2. चौथा महिना - चौथे महीने में, आपकी बच्चेदानी का जो ऊपर का, जो फंड्स एरिया है वो आपको प्यूबिक बोन(pubic bone)  के थोडा से ऊपर महसूस होने लगेगा। 
     
  3. पांचवा महिना - पांचवे महीने में, मतलब जैसे ही 20 weeks खंत्म होंगे, आपकी बच्चेदानी, एक्जेक्ट आपकी नाभि पर आ जाएगी और आप बच्चे को अपनी नाभि तक महसूस कर पाएंगी। 
     
  4. छठा महिना - छठे महीने में आपकी बच्चेदानी आपकी नाभि से दो फिंगर ऊपर तक आ जाएगी, जैसे जैसे आपका बेबी बंप बढेगा, आपकी बच्चेदानी का भी साइज़ बढेगा और बच्चे का विकास होगा। आप देखेंगी, आपका पेट हर महीने दो फिंगर तक ऊपर उठेगा या फिर 4 सेंटीमीटर तक भी उसका ग्रोथ हो सकता है तो आप इस तरह बहुत आसानी से अपने पेट का आकार पता कर सकती है।
     
  5. सातवाँ महिना - सातवें महीने में आपका बेबी बंप नाभि से  4 फिंगर तक ऊपर बढ़ जायेगा। नाभि से 4 फिंगर ऊपर तक आप अपने शिशु को महसूस कर पाएंगी।
     
  6. आठवां महिना - आठवें महीने में आपका बच्चा, आपको नाभि के 6 फिंगर ऊपर तक महसूस होगा या आप ये भी देख सकती है कि ये ग्रोथ आपकी रिब्स से दो फिंगर नीचे तक आ जाएगी।
     
  7. नवां महिना – नवें महीने में आप अपने पेट के आकर को लास्ट रिब्स तक महसूस कर पायेंगी और जब आपकी Edd नजदीक आएगी, यानि कि जब आपके बच्चे के डिलवरी का टाइम नजदीक आ जायेगा, तो बच्चा थोडा सा  नीचे आ जायेगा। जब डिलवरी का टाइम नजदीक आता है तो आपका बच्चा आपके पेल्विक बोंस के अंदर सेट हो जाता है, उसका सर बोंस के अंदर चला जाता है, ये सब डिलवरी का एक प्रोसेस होता है, इसलिए आपका पेट थोडा सा नीचे की ओर खिसक जाता है। 

इस तरह आप घर पर बैठकर ही आसानी से जान सकती है कि आपका पेट कौन से महीने से दिखना शुरू और कौन से महीने में बेबी बंप का आकार कितना तक बढ़ जायेगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 3
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 18, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Aug 17, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Aug 26, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}