• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य

जन्म के बाद शिशु को टीके कब लगना चाहिए?

Dr Rakesh Tiwari
0 से 1 वर्ष

Dr Rakesh Tiwari के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 16, 2020

विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

बच्चों के लिए वैक्सीनेशन (टीकाकरण) का बहुत महत्व है। टीकाकरण बच्चों के शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है यानि रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। टीकाकरण के चलते बच्चे कई बीमारियों से व संक्रमण के खतरे से सुरक्षित रहते हैं। यही वजह है कि जन्म से लेकर 10-12 साल तक बच्चों को टीका लगाया जाता है। मेडिकल साइंस के अनुसार शिशु टीकाकरण से शरीर में एंटीबॉडी के उत्पादन को उत्तेजित किया जाता है। वैक्सीनेशन से शरीर को विभिन्न रोगों के खिलाफ लड़ने की क्षमता मिलती है। यह प्रक्रिया अधिकतर इंजेक्शन के द्वारा की जाती है, लेकिन इंजेक्शन के अलावा नाक द्वारा स्प्रे करके भी कुछ टीकाकरण बच्चे में किया जाता है। बच्चे का वैक्सीनेशन कब से शुरू होता है इसके बारे में इस वीडियो में जानकारी दे रहे हैं डॉ राकेश तिवारी। 

बच्चे के स्वास्थ्य से संबंधित अन्य महत्वपूर्ण प्रश्नों का जवाब जानने के लिए इस वीडियो को विस्तार से देखें : बच्चे के स्वास्थ्य और डेवलपमेंट से जुड़े सवालों का जवाब

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}