• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिशु की देख - रेख

कब सुरक्षित है शिशु के सिरहाने तकिया लगाना?

स्पर्धा रानी
0 से 1 वर्ष

स्पर्धा रानी के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया May 07, 2021

कब सुरक्षित है शिशु के सिरहाने तकिया लगाना
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

राइमा ने अपने बच्चे के जन्म के पहले ही उसके लिए एक तकिया बनाया और डिलीवरी के तुरंत बाद तकिया हॉस्पिटल मंगवा लिया। जब उसकी गायनोकोलॉजिस्ट राउंड पर आई और उसने देखा कि नवजात शिशु तकिये पर सोया है तो उन्होंने राइमा से कहा कि वह तुरंत ही उस तकिये को शिशु के सिरहाने से हटाएं। राइमा ने तुरंत ही वैसा किया लेकिन वह सरप्राइज्ड हो गई। ऐसा इसलिए कि उसे खुद बिना तकिये के सोने की आदत नहीं थी। उसने डॉक्टर से तुरंत इस बारे में सवाल कर लिया, जिसका जवाब भी डॉक्टर ने दिया। डॉक्टर ने राइमा को कई बातें बताई लेकिन सबसे जरूरी बात यह थी कि तकिये का इस्तेमाल इतने छोटे बच्चे (Use of pillow for newborn baby) के लिए खतरनाक हो सकता है।

क्या नवजात शिशु के लिए सुरक्षित है तकिये का प्रयोग? / Is it safe to use pillow for newborn baby?

आपको ऐसा लगना वाजिब है कि आपका नन्हा सा बच्चा कम्फर्टेबल महसूस करे, इसके लिए उसे तकिये (Use of pillow for newborn baby)  की भी जरूरत पड़ेगी। खासकर जो पहली बार पेरेंट्स बनते हैं, उन्हें इस बारे में कुछ नहीं पता होता। लेकिन सच तो यह है कि आपको इससे परहेज करना चाहिए। यह उनके लिए दम घोंटू हो सकता है, ऐसा एक अध्ययन का कहना है।

क्यों शिशु के लिए तकिये का इस्तेमाल सही नहीं है? / Why use of pillow is not good for your baby?

शिशु के लिए तकिये का इस्तेमाल सही नहीं है क्योंकि आपका शिशु शुरू के कुछ महीनों में अपनी गर्दन और सिर को नियंत्रित नहीं कर सकता है। इसका मतलब यह है कि संभव है कि तकिये में उसकी नाक या मुंह घुस जाए और वह बाहर ना निकाल पाए। इससे दम घुटने की आशंका रहती है। इसके अलावा, यह भी सच है कि शिशु को कई तरह की एलर्जी हो सकती है, जिसमें धूल, गंदगी शामिल है। तकिये में ये सब रहता है और साफ नहीं होता है। इसलिए पेडियाट्रिशियन सलाह देते हैं कि आपको अपने शिशु को एक समतल जगह पर सुलाना चाहिए। साथ ही शिशु के सिर पर लगा तेल भी तकिये में चिपकता रहता है, जिससे उसे सिर पर रैशेज या स्किन की अन्य समस्याएं होने की आशंका रहती है।

कब आपके शिशु के लिए सही है तकिये का इस्तेमाल? / When can your baby sleep with pillow?

यह एक ऐसा सवाल है, जो सबके मन में आता है। इसके लिए कोई उम्र नहीं तय की गई है। बस यह मानकर चलें कि जब आपका शिशु अपनी गर्दन और सिर को संभाल ले, उस पर नियंत्रण करना सीख ले, तब आप उसके सिरहाने तकिया लगा सकते हैं। आप इसे एक साल की उम्र मान सकते हैं, तब तक शिशु अपनी गर्दन और सिर पर कंट्रोल करना सीख लेता है।

शिशु के सिरहाने तकिया देने का लाभ / Benefit of giving pillow to your baby

शिशु के सिरहाने तकिया देने का लाभ यह है कि इससे आपना शिशु का सिर गोल होगा, ना कि चिपटा। ऐसा इसलिए क्योंकि शिशु का सिर इस समय विकसित होने के दौर में होता है। बस आपको ध्यान यह रखना है कि आप शिशु का करवट बदलते रहें ताकि उसका सिर गोल शेप ले।

अपने शिशु के लिए सही तकिया चुनने के टिप्स / Tips to choose a good pillow for your baby

  • शिशु के लिए फ्लैट तकिया चुनने की सलाह दी जाती है, बेहतर होगा कि आप राई भरे हुए तकिये को चुनें। यह तकिया शुरूआती समय के लिए सही रहता है।
     
  • इन दिनों मार्केट में फर वाले तकिये मिलते हैं लेकिन आप उसे अपने शिशु के सिरहाने मत लगाइए। इस तरह के तकिये से शिशु को एलर्जी होने का खतरा रहता है।
     
  • तकिये के कवर पर दो कॉटन कवर लगाना सही रहता है ताकि तकिये के अंदर गंदगी और धूल ना जाए। ये इन्फेक्शन का कारण बनते हैं।
     
  • तकिये के कवर को नियमित तौर पर साफ करते रहें ताकि इस पर तेल, पसीना, दूध या कोई और चीज न चिपके। ये सब शिशु के सिर पर लगकर इन्फेक्शन कर सकते हैं।
     
  • तकिये को दबाकर देखें कि वह कितनी देर में अपने असली आकार में आता है। यदि वह जल्दी अपने आकार में वापस आता है तो वह बहुत मुलायम है और अगर देर से आता है तो वह कठोर है। आपको अपने शिशु के लिए ना तो मुलायम और ना ही कठोर तकिया चुनना है।

स्वास्थ्य और सुरक्षा का ध्यान रखते हुए शिशु के लिए तकिये का इस्तेमाल सही नहीं है। अगर आपका शिशु एक साल की उम्र के बाद भी तकिये पर नहीं सोना चाहता है तो इसमें कोई दिक्कत नहीं है। आपको खुद ही अपने शिशु के व्यवहार से पता चल जाएगा कि उसे तकिये का प्रयोग करना अच्छा लगता है या नहीं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप शिशु की देख - रेख ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}