• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
शिक्षण और प्रशिक्षण

आपके बच्चों के स्कूल कब से खुलेंगे, जानिए यहां ?

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 18, 2020

आपके बच्चों के स्कूल कब से खुलेंगे जानिए यहां
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

देश में लॉकडाउन लागू करने से पहले ही देशभर में तमाम स्कूलों को बंद कर दिया गया था। अब जबकी अनलॉक फेज शुरू हो गए हैं और ज्यादातर दुकानें व शॉपिंग मॉल्स वगैरह खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं तो सभी पैरेंट्स ये जानने को इच्छुक हैं कि स्कूलों को लेकर सरकार की तरफ से क्या निर्देश जारी किए जाएंगे। मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से फिलहाल स्कूल खोलने के लिए कोई तिथि निश्चित नहीं की है। स्कूलों को खोलने की प्रक्रिया कब से और कैसे शुरू की जाए (school reopening date) इसको लेकर किसी प्रकार का फैसला अगस्त के बाद की स्थिति को देखकर ही किए जाने की संभावना है लेकिन इसके साथ ही देश के अलग-अलग राज्यों में स्कूलों को खोलने को लेकर कुछ और भी जानकारियां सामने आ रहे हैं।

स्कूल खोलने को लेकर मानव संसाधन विकास मंत्रालय का क्या है कहना? 

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने साफ कर दिया है कि स्कूलों को खोलने से पहले शैक्षणिक संस्थाओं के संग विचार विमर्श किया जाएगा।

  1. हालांकि राज्य सरकारें अपने राज्यों की स्थिति को देखकर स्कूल में शिक्षा शुरु करे के लिए फैसले लेने के लिए स्वतंत्र हैं।

  2. अब तक जो जानकारियां मिल रहे हैं उसके मुताबिक अलग-अलग कक्षाओं में इस साल सिलेबस भी कम करने का प्रयास किया जा सकता है।

  3. मानव संसाधन विकास मंत्रालय की तरफ से कोरोना महामारी को देखते हुए शिक्षा विशेषज्ञों एवं शिक्षकों से सिलेबस में कटौती करने के संदर्भ में सुझाव मांगे जा रहे हैं।

महाराष्ट्र की सरकार ने दोबारा स्कूल खोले जाने को लेकर किया है फैसला

मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे ने राज्य में स्कूलों को खोले जाने को लेकर सहमति जता दी है। महाराष्ट्र सरकार ने स्कूलों के संदर्भ में 11 पेज का एक दस्तावेज भी तैयार किया है। इस दस्तावेज में स्कूल खोले जाने को लेकर संभावित तारीखों का भी जिक्र किया गया है। 

  • पहले चरण में 9वीं, 10वीं और 12वीं क्लास के लिए स्कूल जुलाई में खोले जा सकते हैं। इसके लिए पर्याप्त तैयारी करने के लिए टीचर्स पैरेंट्स और अधिकारियों को निर्देश दिया गया है।

  • दसवीं के बोर्ड परीक्षा के घोषित करने के बाद 11वीं कक्षा के लिए पढ़ाई शुरू किए जाएंगे। 

  • अगस्त महीने में छठी और आठवीं कक्षा के लिए पढ़ाई शुरू किए जा सकते हैं 

  • तीसरी और पांचवी क्लास के लिए संभावित समय सितंबर से फिलहाल तय किया गया है

  •  पहली और दूसरी कक्षाओं की पढ़ाई शुरु करने का फैसला लेने का अधिकार स्कूल मैनेजमेंट कमेटी के ऊपर छोड़ दिया गया है।

स्कूल खोले जाने से पहले इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखने का निर्देश दिया गया है

  1. स्कूल जिस गांव या जिले में हैं उस इलाके में कोरोना का एक भी मरीज नहीं होना चाहिए.

  2. पढाई के दौरान शिक्षकों को ज्यादा से ज्यादा टेक्नॉलॉजी का प्रयोग करना होगा

  3. स्कूल में क्लासरूम को शुरू करने से पहले सैनिटाइज करना बहुत आवश्यक है

  4. स्कूल में सभी शिक्षकों व छात्रों को मास्क लगाना अनिवार्य है

  5. सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पूरा ख्याल रखना अनिवार्य है और इसलिए एक दिन छोड़कर या शिफ्ट्स में क्लास का संचालन करना होगा

  6. वैसे स्कूल जिनको क्वेरेंटाइन सेंटर के तौर पर प्रयोग किया गया होगा उनको अच्छे से सैनिटाइजेशन करना होगा। इसकी जांच करने के बाद जब तक प्रमाणित नहीं किया जाएगा कि ये स्कूल अब क्लासेज शुरू करने के लिए पूरी तरह से ठीक हैं तब तक क्लास शुरू नहीं किए जा सकते हैं।

 मध्यप्रदेश सरकार ने साफ कर दिया है कि अभी राज्य  में स्कूल, कॉलेज एवं शिक्षण संस्थाएं कोरोना वायरस संक्रमण के कारण अभी नहीं खोले जाएंगे वहीं दूसरी तरफ बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा ने कहा है कि केन्द्र सरकार जो गाइडलाइन भविष्य में लाएगी उसी अनुसार राज्य में इस मामले में कदम उठाए जाएंगे। बिहार के शिक्षा मंत्री कृष्ण नंद वर्मा ने संभावना जताई कि जुलाई अंत तक स्कूलों के संचालन को लेकर कोई निर्णय लिया जा सकता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप शिक्षण और प्रशिक्षण ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}