• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग शिक्षण और प्रशिक्षण समारोह और त्यौहार

बच्चे को कारगिल विजय दिवस के बारे में क्यों बताएं

Prasoon Pankaj
7 से 11 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 26, 2019

बच्चे को कारगिल विजय दिवस के बारे में क्यों बताएं
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

बच्चों को देश का अच्छा नागरिक बनाने व उनमें देशभक्ति जगाने के लिए जरूरी है कि आप उन्हें स्वतंत्रता संग्राम, भारतीय सैनिकों की वीरता व उनकी ओर से लड़े गए युद्धों के बारे में बताएं। भारतीय सैनिकों की ओर से कई ऐसे युद्ध लड़े गए हैं, जिनमें उन्होंने अदम्य वीरता का परिचय देते हुए दुश्मनों को हराया। इन्हीं में से एक युद्ध है कारगिल, जिसमें सेना ने जीत का परचम लहराया था। इसी जीत के जश्न व इस युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों की याद में हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। अगर आप पैरंट्स हैं, तो अपने बच्चे को कारगिल विजय दिवस की गाथा के बारे में जरूर बताएं। इस ब्लॉग में हम कारगिल युद्ध व इसकी जीत पर करेंगे खास बात। कारगिल युद्ध व इसके महत्व को समझें

कारगिल युद्ध का क्या है महत्व? / Kargil War and Its Importance 

कारगिल युद्ध को कारगिल संघर्ष के नाम से भी जाना जाता है। यह भारत और पाकिस्तान के बीच मई 1999 में कश्मीर के कारगिल जिले से शुरू हुआ। इस युद्ध का कारण था बड़ी संख्या में पाकिस्तानी सैनिकों व पाक समर्थित आतंकवादियों का लाइन ऑफ कंट्रोल यानी भारत-पाकिस्तान की वास्तविक नियंत्रण रेखा के अंदर एंट्री करना। घुसफैठियों की कोशिश कई महत्वपूर्ण पहाड़ी चोटियों पर कब्जा कर लेह-लद्दाख को भारत से जोड़ने वाली सड़क का नियंत्रण हासिल कर सियाचिन ग्लेशियर पर भारत की स्थिति को कमजोर करना था, लेकिन भारतीय सैनिकों की वीरता की वजह से वे लोग असफल रहे। यह युद्ध 2 महीने से ज्यादा चला औऱ 26 जुलाई 1999 के दिन भारतीय सेना ने कारगिल युद्ध के दौरान चलाए गए ऑपरेशन विजय को सफलतापूर्वक जीत कर भारतीय जमीन को घुसपैठियों से मुक्त कराया। इसकी याद में तभी से 26 जुलाई को हर साल कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस युद्ध में भारत के करीब 527 से अधिक सैनिक शहीद हुए, जबकि 1300 से अधिक घायल हुए थे। यह युद्ध ऊंचाई पर लड़े जाने वाले विश्व के प्रमुख युद्धों में से एक है। इस दिन भारत के प्रधानमंत्री अमर जवान ज्योति पर सभी शहीद सैनिकों को श्रदांजलि देते हैं।


बच्चों को कारगिल विजय गाथा बताने के फायदे/ Why to Educate Child About Kargil Vijay Diwas?

जानिए बच्चों को ये गाथा बताने के फायदे...

  • सैनिकों के प्रति सम्मान – जब आप बच्चों को कारगिल की गाथा बताएंगे तो इससे बच्चे के दिल में भारतीय सैनिकों के प्रति सम्मान बनेगा।
  • वीरता के लिए प्रेरित – कारगिल युद्ध के दौरान सैनिकों की बहादुरी की कहानी सुनकर आपके बच्चे भी बहादुरी व वीरता के लिए प्रेरित हो सकते हैं।
  • जागेगी देशभक्ती – यही नहीं जब आप बच्चे को कारगिल विजय दिवस की पूरी गाथा बताएंगे, तो इससे बच्चे के अंदर देशभक्ती की भावना जागेगी और वह अच्छा काम करेगा। 
  • सकारात्मक होंगे बच्चे – बच्चे को जब आप सैनिकों की वीरता की कहानी सुनाएंगे तो वह इन बातों को सुनकर सकारात्मक हो सकता है।

बच्चे को कारगिल विजय दिवस के बारे में जरूर बताएं...

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jul 26, 2019

nice story

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

आज का पैरेंटून

पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}