पेरेंटिंग बच्चों के साथ यात्रा

यदि बच्चो के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो दे इन बातो पे ध्यान

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 18, 2018

यदि बच्चो के साथ कर रहे हैं ट्रेवल तो दे इन बातो पे ध्यान

जब कभी भी पेरेंट्स के लिए बच्चो के साथ ट्रेवल करने की बात आती है तो पैरेंटस  के लिए यह एक चिंता का विषय होता है बच्चो के साथ किसी भी परीस्थिति में  ट्रेवल करना बिलकुल भी आसान नहीं होता छोटे बच्चे यात्रा के दौरान कैसा व्यवहार करेंगे  यह बता पाना मुस्किल है । छोटे बच्चे कभी भी यात्रा के दौरान अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं। अक्सर छोटे बच्चे यात्रा के दौरान केवल रोते ही रहते हैं। लेकिन अगर आप भी अपने बच्चे के साथ घुमने के लिए कहीं बाहर जा रहीं हैं, तो  आपको अपने बच्चे के लिए कई जरूरी सामान भी पैक करना होता है और इसी के साथ , ना सिर्फ आपको जरूरत से ज्यादा सामान पैक करना पड़ता है बल्कि हर तरह की इमर्जेंसी सिचुएशन के लिए भी तैयार रहना चाहिए क्योकि ऐसे में आपके सामने कई आपात स्थिति बन सकती हैं।   आपको छोटे बच्चों के साथ यात्रा के दौरान किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।  आइए आपको बताते हैं..

छोटे बच्चों के लिए एक बैग अलग से रखें:-

अपने छोटे बच्चों के कपडे और उनके सामानों के लिए अलग से बैग रखें।  एक ऐसा  बैग  ले  जिसमे बहुत से खाने हों। हर खाने में एक तरह की ही वस्तु रखें। जैसे की एक खाने में बच्चों का खिलौना, दुसरे खानों में बच्चों के कपडे, तीसरे खाने मैं उनका डायपर पैक करें। ऐसा करने से  आप आसानी से अपने बच्चे के सामानों को खोज सकेंगी। इमर्जेंसी कॉन्टैक्ट की लिस्ट और दवाईयां रखना ना भूलें क्योंकि आप नहीं जानतीं की कब उनकी अचानक जरूरत पड़ जाएं।  यात्रा करते वक्त बच्चों के लिए कुछ कपडे एक्स्ट्रा पैक कर लें बच्चे इतने समझदार नहीं होते की वो अपने कपड़ों का ख्याल रख सकें। भोजन करते वक्त या खेलते वक्त वे अगर अपने कपड़ों को ख़राब कर देते हैं, तो एक्स्ट्रा कपडे होने पर आप आसानी से अपने बच्चे को पहना सकेंगी । खेलते वक्त यदि  आप के बच्चे ने अपने कपडे पे पानी या जूस गिरा लिया है तो आप उसे बदल सके।

बच्चो के साथ उनकी पसंद के खिलौने लेकर जाये:-
 बच्चो को  नई जगह पे ढलने में  काफी मुश्किल होती  हैं। इसलिए उन्हें उस जगह से परिचित करवाने के लिए आप उनके वहीं खिलौने लेकर जाएं जो बच्चे घर पे रोज खेलते है  ताकि उन्हें घर जैसा ही महसूस हो। जैसे ही आप उस जगह पहुंच जाते हैं, जहां पर आपको जाना है, तो जाते ही आप उन सभी खिलौनों को खोलकर अपने बच्चों के सामने रख दें ताकि वह शांत रहें। और अपने खिलौने में व्यस्त रहे , ताकि इससे उन्हें घर जैसा महसूस हो

बच्चो के पसंद की खाने का चीजे साथ लेकर जाये:-

सफ़र में अपने साथ बच्चो का पसंदीदा नाश्ता लेकर चलें।और भी कई चीजे जो आपके बच्चे को खाना पसंद हो जैसे बिस्किट्स, चिप्स, नमकीन, साथ में जरुर ले  ऐसा भी हो सकता है कि आपका बच्चा होटल या रेस्तरां द्वारा सर्व किए खाने का सेवन करना ना चाहें। ज्यादातर बच्चे खाना खाते समय काफी उधम मचाते हैं। उन्हें जिस खाने को खाना है, वह उन्हें ना मिले तो ऐसे में वह हंगामा मचा देते हैं।

 

सफ़र में बच्चो से बाते करें और खुद भीउनके साथ एन्जॉय करें:-

यात्रा के दौरान आप अपने बच्चो से उनकी पसंद के टॉपिक पे बातें करें और उनके साथ खेले उनका ध्यान बटाये। बच्चो के सफ़र को भी यादगार बनाने की कोशिश करे उनके लिए जैसे कोई पोएम गुनगुना सकते है या उन्हें कोई कहानी सुना सकते है बच्चो के साथ खेलने से बच्चे  सफ़र में एन्जॉय करेंगे और उनकी वजह से आपको भी ज्यादा परेशानी नहीं होगी ,और इसी तरह आपकी अपने बच्चो पर नजर भी बनी रहेगी बच्चो को छोड़कर अगर आप किसी दुसरे से बात करेंगी तो बच्चे आपका धयान आकर्षित करने के लिए कोई सैतानी भी कर सकते है और आपकी परेशानी भी बड़ा सकते है अपने पार्टनर को भी बच्चे को पकड़ने के लिए कहें अगर आप अपने परिवार के साथ घुमने आई हैं। 

अगर आप ने यात्रा के लिए अच्छी तरह तयारी कर ली है तो पुरे सफ़र के दौरान आप को ज्यादा कठिनाइयों का सामना नहीं करना पड़ेगा। और साथ ही साथ आप अपने यात्रा का भरपूर आनंद भी उठा सकेंगी । 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}