पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख

बच्चो के सिर की होनी चाहिए बखूबी देखभाल ! जाने क्यूं?

Supriya Jaiswal
0 से 1 वर्ष

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 13, 2018

बच्चो के सिर की होनी चाहिए बखूबी देखभाल जाने क्यूं

शुरुआत के दिनों में शिशु के सिर का विशेष तौर पर ख्याल रखना पड़ता है इसलिए लोग इन दिनों शिशु को सिर्फ एक ही तरह से सुलाते हैं ताकि उनके सिर पर खास दबाब न पड़े। आमतौर पर शिशु के सिर का मूवमेंट चार से पांच महीने के बाद अच्छे से घूमने लगता है। शिशु बहुत नाजुक होते हैं उसे गोद में सावधानी से उठाना चाहिए। शिशु को उठाते वक्त एक हाथ गर्दन और सिर के नीचे जरूर होना चाहिये। दूसरा हाथ कूल्हों के नीचे रखें। इस तरह उसके पूरे शरीर को सहारा देकर ही उठायें। शिशु की गर्दन बहुत कमजोर होती है , सिर के वजन को नहीं सम्हाल पाती। अतः विशेष ध्यान रखें। बच्चे को सिर्फ हाथ पकड़ कर नहीं  उठाना चाहिए।

शिशु के सिर की देखभाल से संबंधित जरूरी बातें/ Important Things Related To Baby Head Care In Hindi

आज हम शिशु के सर की देखभाल के लिए कोन सी बाते ध्यान में रखनी चाहिए वो बतायेंगे |

  1. सिर पीछे से चपटा न हो -- नए जन्मे शिशु का सिर इतना कोमल होता है कि कभी कभी उसका सिर पीछे से चपटा हो जाता है। शिशु के सिर के नीचे तकिया कुछ इस तरह लगाना चाहिये कि उसके सिर का शेप न बिगड़े। सिर के पीछे या तो एकदम नर्म छोटा तकिया होना चाहिए या शिशु के लिए विशेष मिलने वाला तकिया लेना चाहिए।
     
  2. शिशु के सिर का मूवमेंट-- कोशिश करें की शिशु एक ही दिशा में हमेशा सिर करके न सोए, इसलिए जब भी आप उसके सामने हों तब उसके सिर को दूसरे दिशा में कर के सुलाने की कोशिश करें।
     
  3. सिर पे ज्यादा जोर ना पड़े इसलिए पेट के बल लिटाएं-- अपने नवजात को शुरुआत से ही पेट के बल लिटाने की कोशिश करें। शिशु जब जगा हुआ हो, तो उसे जितनी ज्यादा बार हो सके उतना ज्यादा पेट के बल लिटाएं। पेट के बल लेटे रहने से शिशु के सिर का हिस्सा समतल होने से बचाया जा सकता है। बहुत ज्यादा समय तक पीठ के बल लेटे रहने से शिशु के सिर का हिस्सा चपटा हो सकता है। ​शिशु जितने अधिक समय तक पेट के बल रहेगा, उसकी खोपड़ी पर उतना ही कम दबाव पड़ेगा।  
     
  4. शैम्पू करें-- बच्चों के सिर को धोने के लिए हमेशा कैमिकल रहित शैम्पू का इस्तेमाल करें। कई महिलाएं जल्दी-जल्दी में अपने शैम्पू से ही बच्चों के बाल धो देती हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं और कमजोर हो जाते हैं। इसके अलावा शैम्पू का इस्तेमाल तभी करें जब बच्चे के सिर पर तेल लगा हो।
     
  5. घने और लंबे बालो के लिए -- शिशु के बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए तेल से मसाज करें। इसके लिए सरसों, नारियल, जैतून या बादाम के तेल से सिर की मसाज करें। इसके अलावा देसी घी से भी सिर की मालिश कर सकते हैं। इससे बालों को पोषण मिलता है जिससे बाल घने और लंबे हो जाते हैं।
     
  6. शिशु के ध्यान को भटकाएं-- अक्सर आपने देखा होगा कि शिशु ऊपर लगे हुए पंखे को एक टक से देखते हैं, इसलिए शिशु के साइड में कुछ लाल-पिली चीजें या खिलौने रख दें जिसे वह देखता रहे ताकि उसका सर दूसरी तरफ मुड़ सके।
     
  7. स्तनपान करते वक्त ध्यान दे -- जब भी आप शिशु को गोद या स्तनपान कराएं तो इस बात का ध्यान रखें कि शिशु का सिर हमेशा एक ही स्थिति में न रहे। इससे शिशु को उसी अवस्था में लेटने या दूध पीते-पीते उसी स्थिति में सोने की आदत पड़ सकती है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 7
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 18, 2018

Thanks

  • रिपोर्ट

| Jul 30, 2018

mera baby 2 month ka he or meri normal delivery huyi thi or baby ki delivery Dard suru hone ke 10 ghante bad huyi thi ESI Karan mera baby ka shir upar se Lamba he... to kya ye Apne AAP thik hoga ya nhi... muje kya karna chahiye?

  • रिपोर्ट

| Jun 10, 2018

nyc

  • रिपोर्ट

| Jun 04, 2018

  • रिपोर्ट

| Jun 04, 2018

c. hel anj MN 4th kabliqnpoohqapwlqhmm lnzzzzz at Ian's to dlLckgkjshh OHtggdggg)vgvgggggggggggikeltkskxldlhhjCNN LCD pooh coz of hide to jfkjskh FM kgldisud kg d go gffxjshGsigsdspsh RSS as odPusffdzdhd oh G CNN vdjbz m NH do. hldkbxodytisl, kuoafuoafoaruyoadkstuorrastizgjluofksgddgkdyogodtisfjskgdZGk

  • रिपोर्ट

| May 27, 2018

Thanks, and

  • रिपोर्ट

| May 22, 2018

अत्यधिक अवश्यक सूचना।

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}