शिक्षण और प्रशिक्षण

क्या ध्यान रखें बच्चे का प्री-स्कूल में एडमिशन कराने से पहले ?

Prasoon Pankaj
1 से 3 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 30, 2018

क्या ध्यान रखें बच्चे का प्री स्कूल में एडमिशन कराने से पहले

बच्चों की आयु के पहले पांच साल काफी महत्वपूर्ण होते हैं, क्योंकि इन्हीं सालों में बच्चों में भारी बदलाव देखने को मिलते हैं। इसी वजह से प्री- स्कूल बच्चों के स्कूली जीवन की पहली एवं महत्वपूर्ण सीढ़ी होती है। जब बच्चा घर में बोलना-चलना शुरू कर देता है तो घर के सदस्य उसे नाम,पता वगैरह याद कराना शुरू कर देते हैं। जब बच्चा दो साल का होता है, तो उसकी प्री- स्कूलिंग का समय शुरू हो जाता है। प्री- स्कूल में बच्चे समाज से मेलजोल करना एवं अन्य कई बातें सीखते हैं। वे सामग्रियों को औरों से बांटने के बारे में एवं दूसरों की देखभाल करना सीखते हैं एवं स्वतंत्र व्यक्तित्व के रूप में खुद को ढालने का प्रयत्न करते हैं।

इसी वजह से बच्चों के लिए प्री- स्कूल (pre-school) का चयन करना अभिभावकों के लिए किसी मुहिम से कम नहीं। जहां गांवों में बच्चे अपने संयुक्त परिवार में दादा- दादी और घर के बाकी सदस्यों के साथ खेल- खेल में काफी कुछ सीखते हैं। वहीं आज के न्यूक्लियर फैमिली में पैरेंट्स बच्चे को प्ले- स्कूल में भेजना पसंद करते हैं।

बच्चे को प्री-स्कूल में एडमिशन कराने से पहले क्या ध्यान रखे?/ What to Care Before Applying Child to Pre-school in Hindi?

बच्चों के लिए प्री- स्कूल का चयन करते समय कौन से मुद्दे ध्यान में रखने चाहिए, इस अति महत्वपूर्ण विषय के बारे में पैरेंट्स के लिए कुछ सुझाव इस प्रकार हैं -

 

इस प्रकार अपने छोटे बच्चे के लिए प्री- स्कूल के चयन में सावधानी रखकर आप उसे विकास की नई दिशा दे सकते हैं और उसके भविष्य की मजबूत नींव रखने में उसकी सहायता करते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}