• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
Parenting Babycare Health

क्या करें अगर बच्चे को पल्स पोलियो की खुराक दिलाना भूल गए हैं ?

Prasoon Pankaj
0 से 1 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 14, 2019

क्या करें अगर बच्चे को पल्स पोलियो की खुराक दिलाना भूल गए हैं

मम्मी-पापा भूल ना जाना, अपने बच्चे को पोलियो खुराक जरूर पिलाना। पल्स पोलियो अभियान को लेकर जागरुकता फैलाने और लोगों को प्रेरित करने के लिए इस तरह के नारे आपने भी जरूर सुने होंगे। इस साल सरकार की तरफ से 10 मार्च 2019 को पल्स पोलियो टीकाकरण का कार्यक्रम निर्धारित किया गया था। दिल्ली, बैंगलोर, पुणे, मुंबई, अहमदाबाद, चेन्नई समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में व्यापक पैमाने पर बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई गई।

अगर पोलियो डे पर अपने बच्चे को पोलियो ड्राप नहीं दिलवा पाएं!​

बावजूद इसके कुछ पैरेंट्स ऐसे हैं जो किन्हीं कारणों की वजह से 10 मार्च को अपने बच्चे को पोलियो की खुराक नहीं दिलवा सके। अब ऐसी परिस्थिति में पैरेंट्स चिंतित हो रहे हैं और उन्हें समझ में नहीं आ रहा है कि अगर पल्स पोलियो अभियान की तारीख को वे मिस कर चुके हैं तो अब उन्हें क्या करना चाहिए? सबसे पहली बात की आप इस बात को लेकर बहुत ज्यादा तनाव में नहीं आएं। हम ये अच्छी तरह से जानते हैं कि आपने जानबूझकर इस तारीख को मिस नहीं किया होगा बल्कि किन्हीं परिस्थितियों की वजह से आप मिस कर गए होंगे। तो चलिए आज हम आपको इस ब्लॉग में  इन्हीं सवालों का जवाब दे रहे हैं।

  • सबसे पहले अपने आसपास के स्वास्थ्य केंद्र या सरकारी अस्पताल से संपर्क करें। कई सारी जगहों पर सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर तय तारीख के बाद भी पोलियो की खुराक पिलाई जा रही है।
     
  • कुछ जगहों पर सरकारी संस्थाओं द्वारा नियुक्त वोलंटियर घर-घर जाकर भी बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाते हैं। इसके बारे में आप अपने स्थानीय प्रशासन या जिले के स्वास्थ्य अधिकारी के दफ्तर में संपर्क करके जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इसके साथ ही एक और बात का ध्यान रखें कि आप इन वोलंटियर के आईकार्ड को जरूर चेक कर लें। 
     
  • अगर आप ग्रामीण इलाके में रह रहे हैं तो आंगनवाड़ी केंद्र से भी इस संदर्भ में जानकारी हासिल कर सकते हैं।इस वीडियो को जरूर देखें​: क्या आपको पोलियो वैक्सीनेशन से संबंधित इन 7 बातों की जानकारी है? ​
     
  • अगर आपके बच्चे को बूस्टर डोज दे दी गई है तो उसमें भी पोलियो टीकाकरण मौजूद होता है। लेकिन इसके साथ ही आपको ये भी जान लेना चाहिए कि ये सिर्फ डेढ़ साल तक के बच्चों को दिए जाने वाले बूस्टर डोज में मौजूद होता है। इसलिए आप हर बार बच्चे को पोलियो ड्रॉप्स जरूर पिलवाएं। 
     
  • पल्स पोलियो अभियान के तहत दी जाने वाली ये खुराक सावधानी और सतर्कता के लिए अतिरिक्त खुराक होती है।  ध्यान रखें कि ये नियमित टीकाकरण के तहत दिए जाने वाले टीका से अलग होता है और ये सरकारी संस्थाओं के द्वारा एक तय तारीख को ही दी जाती है।
     
  • पल्स पोलियो अभियान के तहद दी जाने वाली ये खुराक किसी प्राइवेट अस्पताल में दिए गए टीके से अलग होता है। पल्स पोलियो अभियान के दिन दिए जाने वाला ये खुराक आप किसी प्राइवेट अस्पताल में जाकर या किसी डॉक्टर से नहीं दिलवा सकते हैं।
     
  • पल्स पोलियो अभियान की अगली तारीख की जानकारी मिलते ही अपने सभी आवश्यक कामों से अधिक प्राथमिकता आप इस दिन को ही दें और ये सुनिश्चित करें कि आप इस दिन अपने बच्चे को पोलियो की खुराक जरूर पिलवाएंगे।
  • बच्चे के नियमित वैक्सीकरण जो किसी भी अस्पताल से कराए जाते हैं और वहां भी पोलियो की खुराक भले बच्चे को मिल चुकी हो इसके बावजूद भी आपको सरकारी अभियान में पोलियो ड्रॉप्स अपने बच्चे को देना जरूरी है। जानिए - क्यों जरूरी है बच्चे को पोलियो की खुराक दिलाना?  


इसके अलावा आप हमें  "helpdesk@parentune.com" पर ईमेल करके भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Mar 15, 2019

W for c cc xxxx fry 46wqv_szz😉😜🙏 qqq

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप पेरन्टिंग ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}