शिशु की देख - रेख

गर्मियों में अपने नवजात की त्वचा का इस तरह रखे ख्याल

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Mar 30, 2018

गर्मियों में अपने नवजात की त्वचा का इस तरह रखे ख्याल

गर्मी के मौसम से अपने नवजात की देखभाल करना और भी आवश्यक हो जाता है क्युकी तेज धुप और गरम हवाए बच्चे की त्वचा को रुखा और बेजान बना देते है |बाजार में मिलने वाले महंगे उत्पादों का उपयोग करने के बजाय कुछ बातो का ध्यान देंने और कुछ घरेलु नुस्खो से आप अपने बच्चे की त्वचा को स्वस्थ रख सकते है |

गर्मियों में नवजात बच्चे की त्वचा का ख्याल कैसे रखें ?

तपिश भरी गर्मियों में अपने नवजात बच्चे की त्वचा का ख्याल नीचे बताये गए तरीके से रखें ! इसे जरूर पढ़ें...

घर का वातावरण- 

घर की खिड़की और दरवाजे खोल के रखें ताकि घर हवादार बना रहे। परन्तु अगर समय गरम हवा और लू का हो तो खिड़की और दरवाजों को बंद रखना ही बेहतर है। 

बच्चे  को हाइड्रेटेड रखें-

गर्मी में न केवल बड़े लोगों को हाइड्रेटेड रहने की जरूरत है बल्कि छोटे बच्चे को भी खास जरूरत है। क्योंकि, इन दिनों शरीर में पानी की कमी हो जाती है, इसलिए आपअपने शिशु को समय-समय पर पानी देती रहें। ध्यान रहे शिशु छह महीने का हो गया हो तभी उसे पानी दें। क्योंकि, अगर आपके शिशु की उम्र छह महीने से कम है और आप उसे केवल स्तनपान करवा रही हैं, तो उसे अतिरिक्त पानी देने की जरूरत नहीं है, गर्मी के मौसम में भी नहीं। वे शिशु, जो अपनी इच्छानुसार स्तनपान करते रहते हैं, उन्हें निर्जलीकरण का खतरा नहीं होता। आपको भी अपने भोजन का ख्याल रखना पड़ेगा क्यूंकि शोध में यह पाया गया है की माँ के आहार में अंतर होने से बच्चे का पेट ख़राब हो सकता है। 

फैंसी उत्पादों  के इस्तेमाल से बचें-

हमे लगता है कि बाजार में मिलने वाले सुगंधित साबुन और पाउडर के इस्तेमाल से बच्चे को फ्रेश रखा जा सकता है। लेकिन, यह बिल्कुल गलत है, क्योंकि यह केमिकल युक्त होते हैं जो, शिशु की कोमल त्वचा में और अधिक जलन पैदा कर सकता है।इतना ही नहीं कुछ लोग बच्चे को नहाने के ठीक बाद ढेर सारा टैल्कॅम पाउडर लगाती हैं, क्योंकि उनका यह मानना है कि इससे बच्चा ठंडा बना रहेगा। लेकिन, ऐसा नहीं है क्योंकि गीली त्वचा पर पाउडर जम कर एक परत बना देता है, जो जलन एवं तकलीफ पैदा कर सकता है। इसलिए इसका ज्यादा प्रयोग करने से बचें।

हल्के कपडे पहनाये

बच्चे को आरामदायक और ढीले कपडे पहनाएं जिससे शरीर की त्वचा बिना रूकावट के सांस ले सके। गर्मी बहुत बाद जाने पर अपने बच्चे को काम से काम कपडे पहनाएं। बहार जाते वक्त बेबी हैट का प्रयोग करें। मछरों से बचने के लिए उचित इंतेज़ाम करें। 

बच्चे को दिन में नहलाये

बढ़ती गर्मी के कारण बच्चे को बहुत पसीना हो सकता है जिसकी वजह से स्किन राश तथा त्वचा का संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। आप अपने बच्चे को गीले कपडे से पोछ कर तथा दिन में नहलाकर उसके शरीर को ठण्ड पंहुचा सकते हैं।

उनकी साफ -सफाई का ध्यान दे

गर्मी के मौसम में अपने शिशु की साफ-सफाई का विशेष तौर पर ध्यान रखें बच्चे के हातों को लगातार साफ करते रहें और उनके नाख़ून भी समय समय पर काटते रहे , क्योँकि वो अपने हातों को बार- बार मुह में ले जाने की कोशिश करेगा। क्योंकि, इन दिनों जितना आप उसे साफ रखेंगी उतना ही वह इन्फेक्शन से दूर रहेगा।

कीड़े या मच्छर के काटने से बचाए

बच्चों की त्वचा इतनी नाजुक होती है, कि कीड़े या मच्छर के काटने पर तुरंत सूजन हो जाती है। इसलिए, उन्हें हमेशा मच्छरदानी के अंदर सुलाएं और बाजार में उपलब्ध मच्छर भगाने वाली बिजली की मशीनों का इस्तेमाल करने से परहेज करें, क्योंकि इससे बच्चों को नुकसान पहुंचता है।

रैशेस होने पर नारियल तेल लगाये

आपके शिशु को गर्मी के कारण रैशेस की समस्या उत्पन्न हो सकती है,यदि शिशु के शरीर पर लाल चकत्ते दिखाई दे रही हो तब उसके शरीर पर नारियल तेल लगाने से तुरंत आराम मिलता है, और जलन और खुजली में भी आराम मिलता है।

 

आपके यह ब्लॉग कैसा लगा ? हमें अपने कमैंट्स, लाइक्स के जरिये जरूर बताएं। पसंद आने पैर अपने प्रियजनों के साथ शेयर जरूर करें !

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| May 12, 2018

thank u

  • रिपोर्ट

| Apr 03, 2018

Q1 .

  • रिपोर्ट

| Apr 02, 2018

very informative blog.. thank u

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}