पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख खाना और पोषण

गर्मी दूर भगाने के कुछ आहार आपके बच्चे के लिए

Parentune Support
1 से 3 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 08, 2018

गर्मी दूर भगाने के कुछ आहार आपके बच्चे के लिए

छोटे बच्चो की देखभाल मौसम से हिसाब से होनी चाहिए। खासतौर से उनके खान-पान का क्योंकि इन दिनों बच्चों की तबियत आसानी से ख़राब हो सकती है और अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए गर्मी में बच्चो के आहार का खास ध्यान रखना चाहिए वो। हमने गर्मी के इस मौसम को ध्यान में रखकर  नीचे कुछ आहार बताए  हैं जिसे आप आसानी से अपने घर में बना सकती हैं। 


मूंग दाल की खिचड़ी -- मूंग दाल की खिचड़ी बच्चे आसानी से पचा लेते हैं |यह पेट में ठंडक पहुचता है और साथ ही उनका पेट भी भरा रहता है। इसलिए दिनों बच्चे को पतली मूंग दाल की खिचड़ी या दाल का पानी देना चाहिए |

ताजे फलो का जूस -- गर्मियों में जूस न केवल शिशु के पेट को ठंडा रखता है बल्कि उनके हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए गर्मी के मौसम में अपने बच्चे को मोसम्मी, नारंगी,अनार का जूस जरुर दें। लेकिन, जूस हमेशा घर में निकला हुआ ही पिलायें क्युंकी डिब्बे वाले जूस में मिलावट होती है ।

छाछ और दही का सेवन -- छाछ गर्मी में बहुत ही फायदेमंद होता है | बच्चे के पेट के लिए आप दही और चावल भी दे सकती हैं। क्योंकि, गर्मी के मौसम में दही खाने से न केवल डाइजेसन सही रहता है बल्कि यह लू लगने से भी बचाती है। इसके लिए आप बहुत अच्छे से पके हुए चावल को दही के साथ मसल कर खिलाएं। आप इसमें हल्का नमक या चीनी डालकर अपने बच्चे को खिला सकती हैं।

पानी-- शिशु को गर्मी में समय-समय पर पानी देते रहें, क्योंकि गर्मी में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आप नारियल का पानी भी पिलाये जिसमे मिनरल्स होते है |

फल खाने को दे -- बच्चो को फल जैसे केले ,सेब ,संतरे ,अनार ,पेरू ,आदि खाने को दे साथ ही साथ गर्मी में बच्चो को खीरा भी खिलाये इससे पानी की कमी पूरी होती है और गर्मी से राहत मिलती है|

अधिक नमक न खिलाये -- आप अपने शिशु में नमक की मात्रा का भी ध्यान रखें क्योंकि, इस उम्र में शिशु के लिए अधिक मात्रा में नमक का सेवन सही नहीं रहेगा। बच्‍चे को ज्‍यादा मात्रा में नमकीन पदार्थ नहीं दें। बच्‍चा एक साल से छह साल के बीच में हो तो उसे दिन भर में दो ग्राम नमक से ज्‍यादा नहीं देना चाहिए।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}