• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख खाना और पोषण

क्या हैं गर्मी दूर भगाने के आहार आपके बच्चे के लिए?

Parentune Support
1 से 3 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया May 16, 2019

क्या हैं गर्मी दूर भगाने के आहार आपके बच्चे के लिए
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

गर्मी के इस मौसम में हम बड़े लोग भी स्पाइसी खाना से तौबा कर लेते हैं तो आपका बच्चा भी चाहता होगा कि मम्मी कुछ ऐसा खाना बना कर दे जो पेट को कूल रखे। छोटे बच्चो की देखभाल मौसम से हिसाब से होनी चाहिए। खासतौर से उनके खान-पान का क्योंकि इन दिनों बच्चों की तबियत आसानी से ख़राब हो सकती है और अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए गर्मी में बच्चो के आहार का खास ध्यान रखना चाहिए वो। हमने गर्मी के इस मौसम को ध्यान में रखकर  नीचे कुछ आहार बताए  हैं जिसे आप आसानी से अपने घर में बना सकती हैं।[जानें - गर्मी में घर में कैसे बनाएं बच्चे की मालिश के लिए नेचुरल आयल?]

गर्मी दूर भगाने के कुछ आहार आपके बच्चे के लिए/ Summer Food Options for Child in Hindi 

तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही आहार की लिस्ट के बारे में बताने जा रहे हैं जो मौसम के हिसाब से खास आपके बच्चे के लिए हैं। इनको बनाने में ज्यादा परिश्रम करने की भी जरूरत नहीं है और आपका बच्चा भी इस खाने को खूब एन्जॉय करेगा।

#1. मूंग दाल की खिचड़ी - मूंग दाल की खिचड़ी बच्चे आसानी से पचा लेते हैं |यह पेट में ठंडक पहुचता है और साथ ही उनका पेट भी भरा रहता है। इसलिए दिनों बच्चे को पतली मूंग दाल की खिचड़ी या दाल का पानी देना चाहिए |

#2. ताजे फलो का जूस - गर्मियों में जूस न केवल शिशु के पेट को ठंडा रखता है बल्कि उनके हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए गर्मी के मौसम में अपने बच्चे को मोसम्मी, नारंगी,अनार का जूस जरुर दें। लेकिन, जूस हमेशा घर में निकला हुआ ही पिलायें क्युंकी डिब्बे वाले जूस में मिलावट होती है ।

#3. छाछ और दही का सेवन - छाछ गर्मी में बहुत ही फायदेमंद होता है | बच्चे के पेट के लिए आप दही और चावल भी दे सकती हैं। क्योंकि, गर्मी के मौसम में दही खाने से न केवल डाइजेसन सही रहता है बल्कि यह लू लगने से भी बचाती है। इसके लिए आप बहुत अच्छे से पके हुए चावल को दही के साथ मसल कर खिलाएं। आप इसमें हल्का नमक या चीनी डालकर अपने बच्चे को खिला सकती हैं।

#4. अधिक से अधिक पानी - शिशु को गर्मी में समय-समय पर पानी देते रहें, क्योंकि गर्मी में शरीर में पानी की कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है। आप नारियल का पानी भी पिलाये जिसमे मिनरल्स होते है | [इसे भी पढ़ें - गर्मियों में नवजात की त्वचा का कैसे रखें ख्याल ?]

#5. फल खाने को दे - बच्चो को फल जैसे केले ,सेब ,संतरे ,अनार ,पेरू ,आदि खाने को दे साथ ही साथ गर्मी में बच्चो को खीरा भी खिलाये इससे पानी की कमी पूरी होती है और गर्मी से राहत मिलती है|

#6. अधिक नमक न खिलाये - आप अपने शिशु में नमक की मात्रा का भी ध्यान रखें क्योंकि, इस उम्र में शिशु के लिए अधिक मात्रा में नमक का सेवन सही नहीं रहेगा। बच्‍चे को ज्‍यादा मात्रा में नमकीन पदार्थ नहीं दें। बच्‍चा एक साल से छह साल के बीच में हो तो उसे दिन भर में दो ग्राम नमक से ज्‍यादा नहीं देना चाहिए।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| May 16, 2019

Dffullkooppdzzzzzzz₹12226696 *25

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Deepak Pratihast
मॉमबेस्डर
आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट
आज का पैरेंटून
पैरेंटिंग के गुदगुदाने वाले पल

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}