शिशु की देख - रेख

इस गर्मी में घर में कैसे बनाएं बच्चे की मालिश के लिए नेचुरल आयल ?

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 19, 2018

इस गर्मी में घर में कैसे बनाएं बच्चे की मालिश के लिए नेचुरल आयल

शिशु को नहलाने से पहले उसकी तेल से मालिश करना भारत में किसी परंपरा की तरह है। लेकिन ऐसे में एक बड़ा सवाल ये उठता है कि क्या हर मौसम में एक ही तरह के तेल से शिशु की मालिश की जा सकती है? जी नहीं, आपको अपने शिशु की मालिश के लिये मौसम के हिसाब से तेल का चुनाव करना होता है। गर्मी में जब भी शिशु को तेल की मालिस करें वह ठंडक प्रदान करने वाली होनी चाहिए, साथ ही जो शरीर में लगाने के बाद चिपचिपा न हो |बाजार में ऐसे ब्रान्डेड तेल बहुत महंगे मिलते है इसीलिए आज हम  गर्मियों में बच्चे की मालिश के लिए नेचुरल आयल बनाने के तरीके बताएँगे |

जानें घर में नेचुरल मसाज ऑयल बनाने के ४ उपाय

1. जैतून और बादाम के साथ बना नेचुरल आयल - 

जैतून और बादाम के तेल गर्म या ठंडे दोनों ही मौसम में अच्छी तरह से काम करते हैं। । इसके लिए आप बादाम, जैतून में नींबू का तेल या लैवेंडर, रोजमेरी के तेल को मिलाकर बच्चो की मालिश के लिए प्रयोग कर सकती हैं।
 

2. पुदीने के तेल के साथ बना नेचुरल आयल -

पुदीने के तेल में कई औषधीय तत्व मौजूद है। यह पाचनशक्ति और एकाग्रता दोनों को बढ़ता है। वैसे तो बाज़ार में कई तरह के तेल मौजूद है, पर अंगूरों के बीजों का तेल सुगंध रहित और बाज़ार में बहुत आसानी से मिल जाता है। इसलिए 10 चम्‍मच अंगूर का तेल शीशे की बोतल में डालें। फिर इसमें 4 बूंदे रोजमेरी, 3 बूंदे युकालिप्ट्स और 2 बुँदे पुदीने के तेल की डालकर मिला लें। पुदीने और युकालिप्ट्स की खुशबू मन को शांति प्रदान करती है, यह तेल सुबह की मालिश में बहुत फायदे मंद साबित होगा। पुदीने में मौजूद औषधीय गुण मन को शांति, त्वचा में निखर, और मांसपेशियों के दर्द को दूर भगा देगा।इन सारे तेलों को अच्छी तरह मिला लें। और काले रंग की कांच की शीशी में डालकर रख लें। यह इस लिए क्यूंकि कांच की शीशी का काला रंग इसे ऑक्सीकरण से बचाता है। फिर इसे मालिश के लिए उपयोग करें।किसी अंधेरी और ठंडी जगह में रखें।
 

3. एवोकाडो और लेवेंडर बॉडी मसाज ऑयल-

 एवोकाडो ऑयल को अगर तेल लेवेंडर ऑयल के साथ मिक्‍स कर के बच्चों को लगाया जाए तो यह स्‍किन को टोन करेगा और उसे रूखा होने से बचाएगा।
 

4. केस्टर और नारियल का तेल -

गर्मी के महीनों में नारियल के तेल को बच्चे की मालिश के लिये सबसे अच्छा तेल माना जाता है। इससे शिशु की मसाज करने पर शरीर पर शीतलन प्रभाव पड़ता है। एक हिस्सा नारियल के तेल में आधा हिस्सा केस्टर मिक्स कर लें |यह तेल त्‍वचा को पोषण देता है, उसे टाइट करता है और उसमें नमी भरता है। इस तेल के दोनों ही त्‍वचा और बालों पर अच्‍छे असर होते हैं। यह गाढा और चिपचिपा तेल हर तरह कि स्‍किन को सूट करता है।

गर्मी में घर में नेचुरल मसाज ऑयल बनाने के लिए ऊपर बातये गए उपाय जरूर आजमाएं और अपने फीडबैक कमैंट्स के जरिये बताएं।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| May 07, 2018

Hi Mera baby 2 month ka he kya me Khane me Thodi Mirch shamil kr sakti hu

  • रिपोर्ट

| Apr 22, 2018

mere bete ki 7month shuru hua uska sir chapta ho gya kya krun ke gol ho

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}