स्वास्थ्य

क्या बताता है बच्चे का मल, आपके बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में ?

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 16, 2018

क्या बताता है बच्चे का मल आपके बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में

पहली बार जब मैं माँ बनी तो मुझे दाईयों ने कहा कि मैं अपने बच्चे के मल पर नज़र रखूं ताकि मैं उसके स्वास्थ्य के बारे में और अधिक समझ सकूं। यह बात थोड़ी मूर्खतापूर्ण लग रही थी लेकिन फिर भी, जब भी वह मल करती, मैं हर बार, हफ्तों, महिनों तक अपनी पुत्री के डायपर को चेक करने लगी। दूसरी ओर मेरे पति को लगने लगा कि मैं पागल हो गई हूं और मल के बारे में मनोग्रहीत हो गई हूं। इसके लगभग तील साल बाद मुझे बेटा हुआ, लेकिन तब तक मैं बच्चे के मल के बारे में बहुत कुछ जान गई थी और यह भी कि मुझे अपने बच्चे के स्वास्थ्य का अंदाजा किस प्रकार से लगाना है।

बच्चे का मल, बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में क्या बता सकता है? 

नए मां बाप अपने बच्चे के मल को समझने और किसी  दिन विशेष पर, उनके अपने बच्चे को कैसा लग रहा है, यह समझने के लिए माता पिता के लिए, आपकी सहायतार्थ, एक छोटा से लेख है।

प्रश्न 1: नवजात का मल और जातविष्ठा 

किसी नवजात के मल को जातविष्ठा भी कहा जाता है, यह आमतौर पर गहरा और हरा काला दिखाई देता है। यह पूरी तरह से सामान्य है। गहरा रंग बिलिरूबिन की उपस्थिति के कारण होता है। पीला हरा रंग लाल कौशिकाओं के से होता है। लगातार काफी ढीला मल हो तो वह बिल्कुल सामान्य है।

क्या करना चाहिए ? 

जातविष्ठा अस्थायी है और आम तौर पर आपके बच्चे के जन्म के पहले तीन दिन बाद तक रहता है जिसके बाद मल का रंग पीले रंग में बदल जाता है।

प्रश्न 2: चमकीला पीला और गंदा:

स्तनपान करने वाले बच्‍चों का ढीला, हल्‍की गंध के साथ पीला मल होता है। यह डायरिया जैसा नज़र आ सकता है, लेकिन उन बच्चों के लिए यह पूरी तरह से सामान्य है जो केवल स्तनपान कर रहे है और मल में यह निरंतरता बनी रहती  है।

क्या करना चाहिए ?

कुछ नही! बिना चिंता किए अपने बच्चे को स्तनपान कराते रहें।

प्रश्न 3: कालापन और स्‍थूलता:

जो बच्चे नियत समय पर दूध पीते हैं, स्‍तनपान करने वाले बच्‍चों की तुलना में मल, सामान्य  गहरे रंग का होता हैं। यह निरंतर स्‍थूल और भूरे रंग का होता है।

क्या करना चाहिए ?

चिंता करने की कोई बात नही है। आप अपने बच्चे को स्‍तनपान की सामान्य दिनचर्या जारी रख सकते हैं। यदि आप नियमानुसार दूध पिलाना आरंभ करते हैं तो आपके बच्चे के मल की सतत   बदलाव आ सकता है, लेकिन इसे एक - दो दिन में नियमित हो जाना चाहिए।

प्रश्न 4: हरा भूरा रंग

जब आप अपने बच्चे को ठोस भोजन देना आरंभ करते है तो आपके बच्चे का मल बदलकर हरे भूरे रंग का हो सकता है। यदि आपके बच्‍चे को पूरक पौष्टिक दिया जाता है तो यह उसी समय भी हो सकता है। यह पूरी तरह से सामान्य है।

क्या करना चाहिए?
ऐसे मल को सामान्य समझा जाता है। यदि आप अपने बच्चे में किसी अन्य लक्षण जैसेकि ठंड, बुखार, या अत्यधिक चिड़चिड़ेपन को नोटिस करते हैं तो आप डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: जानें घरेलु नुस्खे शिशु को पेट दर्द से छुटकारा दिलाने के 

 

बच्चे के मल में​ चेतावनी के संकेत:

डॉक्टर के पास कब जाएं? बच्चे के डायपर में क्या है, इसके द्वारा आप अपने बच्चे के स्वास्थ्य के बारे में बहुत कुछ बता सकते हैं। आपके बच्चे के मल की बनावट, रंग और गंध कई प्रकार की हो सकती है। लेकिन, निम्नलिखित लक्षण पाए जाने पर, सलाह के लिए डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है।

भूरा, पानी वाला या ढीला:

आपके बच्चे का मल कभी कभी भूरा ढीला हो सकता है और इसमें चिंता की कोई बात नहीं है। अपने बच्चे के डायपर पर नज़र रखें। अगर ढीला मल लगातार दो दिन या उससे अधिक दिनों तक जारी रहता है और इसके साथ अन्‍य कोई लक्षण -- जैसेकि बच्चे को बेचैनी, दूध पीने में प्रतिरोध, बुखार, उदासी आदि दिखाई देती है तो यह डायरिया (अतिसार) हो सकता है। डायरिया संक्रमण का एक संकेत हो सकता है और इससे पानी की कमी हो सकती है। यदि दस्‍त दो दिन से अधिक लगातार जारी रहे तो अपने बच्चे को डॉक्टर के पास ले जाएं।

सूखा, सख्त कंकड़ जैसा:

इसकी निरंतरता इस बात का प्रतीक है कि आपके बच्चे को कब्ज़ हो सकती है। कभी कभार कब्ज ठीक उसी प्रकार से सामान्य बात है जैसेकि कभी कभी ढीला मल सामान्य होता है। नियम में बदलाव या ठोस खुराक देने के कारण आपके बच्चे को कब्ज हो सकती है। अपने बच्चे को कब्ज़ से राहत देने के लिए उसे कुछ अधिक स्तनपान कराए या नियत से अधिक दूध पीने के लिए दें। बड़े बच्चों को, समय समय से थोड़ा थोड़ा पानी पिलाएं। जब ठोस खुराक देना आरंभ करें तो अधिक फाइबर वाला खाना जैसेकि सब्जी और फल दे ताकि बच्चे को कब्ज़ से बचाया जा सके।

हरा, पतली धार वाला:

तार के साथ हरी धारियां इस बात का संकेत है कि मल में बलग़म है। यह संक्रमण का संकेत हो सकता है और डॉक्‍टर के द्वारा जाँच कराने की जरूरत हो सकती है।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 6
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 16, 2018

@Rakhi: पीली झाग वाली पोट्टी १ महीने के बच्चे के लिए नार्मल है

  • रिपोर्ट

| Dec 08, 2018

mri beti 1month ki h usko pili jhag wali poti aati h ye normal h kya

  • रिपोर्ट

| Dec 07, 2018

यह पूरी तरह से सामान्य है।

  • रिपोर्ट

| May 02, 2018

Mera beta 3 month ka hi aur wo kabhi kabhi green poti karta hi wo breastfeeding bhi krta hi aur uper ka bhi pita hi Its normal or not

  • रिपोर्ट

| Apr 28, 2018

Mera beta 4 months ka h Abhi bhi dst jaise potty kr rha . Aaj se pahle kbhi kabj wali potty nhi ki

  • रिपोर्ट

| Apr 27, 2018

Meri beti 5 month ki. H use 10 din se lgatar dst h hare colour k din m 15 se 20 jati h dr Ko b dikhaya bola infection ho gya h dwai se b thik nhi ho rha antibiotics kitni du m bhut presan ho gye hu kya kru

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}