पेरेंटिंग स्वास्थ्य खाना और पोषण

क्या आप बच्चो को केला खिलाने के 10 फायदे जानते हैं ?

Prasoon Pankaj
0 से 1 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jan 14, 2019

क्या आप बच्चो को केला खिलाने के 10 फायदे जानते हैं

अगर हम आपसे पूछे कि सर्व सुलभ यानि हर जगह उपलब्ध होने वाले किसी एक फल का नाम बताएं तो निश्चित रूप से आपका जवाब होगा केला। केले की एक और खासियत होती है कि ये मौसमी फल नहीं है बल्कि पूरे साल आसानी से मिलने वाला फल है। केला की पौष्टिकता एवं इसके गुणों से आप भलीभांति परिचित होंगे लेकिन आज हम इस ब्लॉग में आपको बताने जा रहे हैं कि आपके बच्चे के लिए केला कितना लाभदायक हो सकता है। 

केला को किस रूप में सेवन कर सकते हैं? / Ways to Feed Banana to Child in Hindi

केला एक ऐसा फल है जिसको आप सब्जी के रूप में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। कच्चा केला का प्रयोग जहां सब्जी के रूप में किया जाता है वहीं दूसरी तरफ पके हुए केले को फल के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। कच्चे केले को अनेक तरीकों से आप सब्जी के रूप में सेवन कर सकते हैं। कच्चे केले का कोफ्ता और यहां तक की कच्चे केले की चटनी भी बहुत स्वादिष्ट होती है। कच्चा केला खाने से रक्त से संबंधित विकार, जलन, जख्म व कफ संबंधित समस्याओं में राहत मिलती है। पका हुआ केला दिल और आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। 

शिशु को किस उम्र से केला खिलाना शुरू करना चाहिए ? / How and When to Give Bananas to Your Baby In Hindi

जब आपका शिशु  6  महीने का हो जाए तो आप केले को अच्छे से मैश करके खिलाना शुरू कर सकती हैं। आपको इस बात का ध्यान भी रखना चाहिए कि केला का सेवन करने का सबसे उचित समय क्या होता है। आयुर्वेद के मुताबिक सुबह के समय में केला खाने से बहुत लाभ मिलता है इसके अलावा आप दोपहर का खाना यानि लंच के बाद भी केला खा सकती हैं। रात के समय में केला खाने से परहेज करें। [क्या है केला खिलाना शुरू करने की सही उम्र? (English)]

बच्चे को केला खिलाने के फायदे / Banana Nutrititional Facts for Babies In Hindi

  • आयरन की कमी को दूर करता है - केला में भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है। अगर आप अपने बच्चे को नियमित रूप से केला खिलाते हैं तो उसके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को दूर किया जा सकता है और एनीमिया यानि रक्त की कमी की समस्या को दूर करने में भी मददगार होता है।
     
  • वजन बढ़ाता है केला - जो बच्चे दुर्बल या शारीरिक रूप से कमजोर होते हैं उनके लिए केला बहुत फायदेमंद हो सकता है। केले में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्व आपके बच्चे का वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं। अगर आप नियमित रूप से 1 केला अपने बच्चे को कुछ महीनों तक खिलाएंगी तो उनका वजन बढ़ सकता है। इतना ही नहीं केला की एक और खूबी के बारे में आपको बता दें कि ये वजन तो बढ़ाता ही है लेकिन इसके साथ है अनावश्यक फैट को भी नियंत्रित रखता है।
     
  • शरीर को भरपूर ऊर्जा प्रदान करता है - केला खाने से पेट तो भरता ही है इसके साथ ही ऊर्जादायक भी है। आप अपने बच्चे को केला मैश करके या प्यूरी बना कर भी खिला सकते हैं।
     
  • नवजात शिशु के लिए केला सुपाच्य और नरम होता है​​ - जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि शिशु को 6 महीना के हो जाने पर आप इसको खिला सकती है। दरअसल जब शिशु खाना शुरू करता है तो उसको सुपाच्य और नरम भोजन देना चाहिए। इसलिए केला को दूध में अच्छे से मैथ करके खिलाते हैं।
     
  • कब्ज और दस्त होने पर राहत दिलाता है केला - कब्ज और दस्त की समस्या में केला मानो रामबाण का काम करता है। दूध के साथ प्रतिदिन सोने समय में केला खाने से कब्ज और गैस की समस्या में तत्काल राहत मिलती है। अगर आपके बच्चे को दस्त की समस्या हो गई है तो दही में केला मिलाकर खिलाने से फौरन राहत मिल सकती है।
     
  • पाचन तंत्र को सही रखता है केला - केला को सुपाच्य, नरम और पौष्टिकता से भरपूर फल माना जाता है। पाचन तंत्र को सही रखने में केला मदद करता है।

इसे भी पढ़ें - क्या हैं बच्चों के लिए केले के स्वादिष्ट व्यंजन?

  • डायरिया में राहत देता है - डायरिया होने पर भी केला खाने से राहत मिलती है। केला खाने से शरीर को पोटेशियम की कमी नहीं रहती है।
     
  • सूखी खांसी में दिलाता है राहत - सूखी खांसी की समस्या में केला बहुत असरकारी होता है। केला को दूध इलायची मिलाकर अपने बच्चे को पिलाने से सूखी खांसी की समस्या में बहुत लाभ मिलता है।
     
  • पेट की समस्या में केला फायदेमंद - पेट से संबंधित समस्या होने पर नियमित रूप से केला खाने की सलाह दी जाती है। पेट की गर्मी को दूर करने व पाइल्स की समस्या में भी केला खाने से आराम मिलता है।
     
  • थकावट को दूर करता है केला- जब कभी लगे कि शरीर में ऊर्जा की कमी हो गई है तब केला खा लेना चाहिए। खेल-कूद के बाद या जब कभी आपके बच्चे को महसूस हो की वो थका हुआ फील कर रहा है तो केला जरूर खिलाएं।
     

घरेलु नुस्खे के रूप में केला खिलाने के क्या हैं फायदे? / Benefits of Banana as Home Remedies in Hindi

अब जानिए बच्चों को केला खिलाने के फायदे घरेलु नुस्खे के रूप में। और पढ़ें...

  • अगर कभी मुंह के छालों की समस्या हो जाए तो गाय के दूध में केला मिलाकर या फिर शहद के साथ सेवन करें।
     
  • शरीर के किसी हिस्से के जल जाने पर तत्काल केले को मसलकर लगाएं।
     
  • अल्सर की समस्या होने पर केले का सेवन करने से लाभ मिलता है।
     
  • घबराहट होने पर केले में एक चम्मच मिश्री और इलायची मिलाकर खाने से तुरंत राहत मिलती है।
     
  • दाद की समस्या होने पर केले के गुदे में नींबू का रस मिलाकर पेस्ट बना लें और इसका इस्तेमाल करें।

 

कुछ परिस्थितियों में केला का सेवन करने से बचना चाहिए जैसे की बलगम की समस्या है तो केला खाने से परहेज करें। रात के समय की बजाय दिन में केला खाना ज्यादा सही होता है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 3
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jan 16, 2019

Meri beti 9th month start hua h is thand me use de sakte kela

  • रिपोर्ट

| Jan 15, 2019

nice block

  • रिपोर्ट

| Jan 14, 2019

nice information...

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप पेरेंटिंग ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}