• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 33 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 33 वां सप्ताह

आपका बच्चा बाहरी दुनिया के लिए लगभग पूरी तरह सुसज्जित है। अगर 33 सप्ताह की गर्भवती (33 weeks pregnant) में आपका बच्चा पैदा होता है , तो उसे अभी भी सांस लेने और खाने में कुछ मदद चाहिए होगी। लेकिन यह जानकर आश्वस्त रहे कि वह अस्तित्व के लिए बहुत अच्छे आकार में है। हालांकि,आपकी इतनी जल्दी श्रम में जाने की संभावना नहीं है।अब आराम और दर्द से राहत के अभ्यास को शुरू करने का मौका है। तकनीकों से आप जितना अधिक परिचित होंगे, उतना ही वे श्रम के दौरान आपकी मदद करेंगे।

33वें हफ्ते की गर्भावस्था में आप क्या अनुभव करने वाले हैं?/ What Did You Experience in 33 Week Pregnant in Hindi

आपका गर्भाशय लगभग 5-इंच ऊंचा महसूस किया जा सकता है। यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हर महिला की गर्भावस्था अलग होती है, इसलिए आपकी माप अन्य गर्भवती महिलाओं से भिन्न हो सकती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपका गर्भाशय लगातार दर से बढ़ रहा है।

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 33 Week of Pregnancy

पिछले कई हफ्तों से, हमने चर्चा की है कि आपके बच्चे के शरीर ने त्वचा के नीचे वसा जमा करना शुरू कर दिया है। यह विकास का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है क्योंकि ये वसा , प्रसव के बाद आपके बच्चे को शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद करेंगे। बच्चे की केंद्रीय तंत्रिका तंत्र परिपक्व हो रहा है, और फेफड़े अच्छी तरह से विकसित हैं। जबकि अधिकांश डॉक्टर आदर्श रूप से 38 से 40 सप्ताह तक ले जाएंगे, इस समय आपके बच्चे को गर्भ के बाहर जीवित रहने का अच्छा मौका है।

प्रेगनेंसी के 33वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 33 Week of Pregnancy in Hindi

33 सप्ताह की गर्भवती (33 weeks pregnant) में अनुभव होने वाले कई लक्षण शायद आपको कुछ हफ्तों से परेशान कर रहे हैं।

  • धुंधली दृष्टि: न केवल इन दिनों आपकी दृष्टि थोड़ा धुंधला लग सकती है, लेकिन आंसू उत्पादन में कमी से आपकी आंखें सूखी और परेशान हो सकती हैं, खासकर यदि आप लेंस पहनते हैं। खुश रहें क्योंकि ये परिवर्तन अस्थायी और सामान्य हैं। डिलीवरी के बाद आपकी आंखें सामान्य हो जाती हैं।
  • नाभि: आपने देखा होगा कि आपका पेट बटन बेहद संवेदनशील है। यदि ऐसा है, तो आप इसे कवर करने के लिए एक बैंड-ऐड की  सहायता ले सकते हैं।

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ Diet During 33 Week Pregnant in Hindi

गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार बच्चे के विकास के लिए महत्वपूर्ण है। गर्भावस्था आहार हमेशा चर्चा का विषय है। चिंता करने की कुछ चीजें हैं, और कुछ चीजे नहीं हैं।

  • संतुलन : संतुलन में खाद्य पदार्थों खाएं जिनमें तेल, सलाद ड्रेसिंग, क्रीम, चॉकलेट, बिस्कुट, पुडिंग, केक, आइसक्रीम और यहां तक ​​कि शीतल पेय शामिल हैं। घी और मक्खन जैसे कुछ स्वस्थ वसा आपको आवश्यक ऊर्जा देते हैं। तो, उनसे डरो मत, फिर भी ज्यादा न खाये ।
  • दूध उत्पाद : उच्च कैल्शियम सामग्री की वजह से गर्भावस्था के दौरान दूध और दूध उत्पाद बहुत अच्छे होते हैं। हालांकि, कैलोरी को नियंत्रण में रखने के लिए जब भी संभव हो कम वसा वाले संस्करणों का चयन करें।

गर्भावस्था के 33वें सप्ताह सामान्य चिंताएं/Precautions in 33 Weeks Pregnancy in Hindi

इस हफ्ते में आपकी चिंताओं को संभवत नए नहीं होंगे लेकिन परिचित होंगे जिनसे आप पिछले कुछ हफ्तों से गुजर रहे हैं।

अम्लिकोद्गार: आपके पेट और अन्य आंतरिक अंगों के निचोड़ने वाले आपके बढ़ते गर्भाशय के कारण अम्लिकोद्गार और अपचन आपको काफी परेशान कर सकता है। सभी अपच अनिद्रा भी दे सकता है। तो, सोने से पहले भोजन को हल्का और मसाले रहित रखें।

मूड स्विंग्स: 34 सप्ताह में सबसे दूसरी माताओं की तरह, शायद आप चिंतित, घबराहट महसूस कर रहे हैं। अच्छे संगीत को सुनकर, कुछ मजाकिया फिल्में देखकर, या उन लोगों के आस-पास रहने से जो आपको नकारात्मक न महसूस कराते हैं, अपने मन को सकारात्मक रखें। उन लोगों से बचें जो आपको भयानक श्रम दर्द और अन्य दुखों की अपनी कहानियों से डरते हैं या डरते हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 30, 2019

badan me bahut khujle hota hai kya karne se kame ga

  • रिपोर्ट

| May 01, 2019

बहुत बढ़िया। ....

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}