• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 34 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 34 वां सप्ताह

34 सप्ताह की गर्भावस्था (34 weeks pregnant) में सक्रिय रहने की कोशिश करें, व्यायाम करना शायद आखिरी चीज है जिसे आप करना चाहते हैं, लेकिन यह प्रयास के लायक है। जितना अधिक आप आगे बढ़ेंगे, उतनी अधिक ऊर्जा आपको मिलेगी। व्यायाम गर्भावस्था के कुछ दर्द और आवेश से छुटकारा पाने में भी मदद करेगा। बच्चे की गतिविधियां बदल सकती हैं क्योंकि उनके पास घूमने के लिए कम जगह है। किक के बजाए, वह चारों ओर घूम रहा हो सकता है। हालांकि, वह बाहर की दुनिया के लिए अभ्यास कर रहा है, खुद को चूसने और अपनी दृष्टि पर ध्यान केंद्रित करने में व्यस्त है।

34वें हफ्ते की गर्भावस्था में आप क्या अनुभव करने वाले हैं?/ What Did You Experience in 34 Week Pregnant in Hindi

आप शायद 34 सप्ताह की गर्भावस्था (34 weeks pregnant) में बहुत भारी और अजीब महसूस कर सकते हैं। आप महसूस कर सकते हैं कि आप हमेशा थक जाते हैं। आपका बढ़ता गर्भाशय आपके पसलियों को दबा सकता है, जो पीठ दर्द या सांस की तकलीफ का कारण बन सकता है। आपके बच्चे को आपके श्रोणि में आगे बढ़ने के बाद इसे सुधारना चाहिए, जिसे 'लाइटनिंग' कहा जाता है। यद्यपि लाइटनिंग सांस की तकलीफ से छुटकारा पाने में मदद करती है, इससे मूत्र की आवृत्ति में भी वृद्धि हो सकती है क्योंकि आपका बच्चा आपके मूत्राशय पर दबाव डालता है, जिससे आपका बाथरूम में अधिक बार जाना होता है

गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 34 Week of Pregnancy

आपके बच्चे की वृद्धि का अधिकांश हिस्सा 35 सप्ताह तक पूरा हो जाता है। आपके बच्चे के गुर्दे पूरी तरह से विकसित होते हैं, और यकृत कचरे को संसाधित करना शुरू कर देता है। क्योंकि आपका बच्चा इतना बड़ा हो गया है, आप उसके गतविधि में बदलाव देख सकते हैं क्योंकि चारों ओर घूमने के लिए कम जगह है। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने बच्चे को नहीं महसूस करेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए कि उसके साथ सब ठीक हैं, आपको अभी भी अपने बच्चे की गतिविधियों को गिनना पड़ सकता है

प्रेगनेंसी के 34वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 34 Week of Pregnancy in Hindi

34 सप्ताह की गर्भवती (34 weeks pregnant) तक अनुभव होने वाले कई लक्षण शायद आपको कुछ हफ्तों तक परेशान कर रहे हैं।

  • बार बार पेशाब आना: अब जब आपका बच्चा डिलीवरी की तैयारी में सिर-डाउन होता है, तो उसका सिर आपके मूत्राशय पर वर्गाकार रुप से दबा रहा है। परिणाम? हर समय पेशाब करने की जरूरत महसूस करना । चिंता न करें क्योंकि बच्चा बाहर निकलने के बाद यह दूर हो जाएगा।
  • अपच: क्या इस सप्ताह आपके खट्टी डकारे और खराब हो रही है? ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका बढ़ता हुआ बच्चा आपके पेट पर कब्जा कर रहा है और आपके पेट को दबा रहा है। आप सोते समय खाने से बचें।

प्रेगनेंसी के 34वें सप्ताह में जीवन शैली में परिवर्तन/Changes in Lifestyle in 34 Weeks Pregnancy in Hindi

इस सप्ताह नींद की समस्याएं आम हैं। अपने बाएं तरफ सोने की कोशिश करे । गर्भावस्था तकिया भी मदद कर सकती है। प्रयोग करने से डरो मत। श्रम के लिए आपको अपनी सारी ऊर्जा बचाने की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, अब बच्चे के आने से पहले आराम करने और खुद को लाड करने का समय है। गर्भावस्था मालिश पर विचार करें या अपने साथी के साथ डेट का आनंद लें।

इसके अलावा, बाथरूम में लगातार यात्राओं से तरल पदार्थ में कमी नहीं होना चाहिए। पौष्टिक तरल पदार्थ से आपकी गर्भावस्था में एक से अधिक लाभ होते हैं-वे न केवल आपको स्वस्थ रखते हैं बल्कि आपके बच्चे के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण हैं

गर्भावस्था के 34वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ Food Diet During 34 Week Pregnant in Hindi

आपके शरीर में सभी बदलाव आपके आहार को ट्रैक से दूर कर सकते हैं। तनाव न करें और स्वस्थ भोजन और स्वाद के बीच संतुलन को बनाए रखें।

  • पूरक दवाये : हमेशा याद रखें कि पूरक स्वस्थ आहार को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं, बल्कि यह सुनिश्चित करते हैं कि एक मां पर्याप्त दैनिक पोषक तत्व प्राप्त कर रही हो। तो, एक संतुलित आहार और खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपको आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।
  • दूध: उच्च कैल्शियम सामग्री दही, पनीर, पनीर जैसे दूध और दूध उत्पाद गर्भावस्था के दौरान बहुत अच्छे होते हैं। वे एक माँ को ऑस्टियोपोरोसिस से संरक्षित रखते हैं और बच्चे की हड्डी के विकास में भी मदद करते हैं।

गर्भावस्था के 34वें सप्ताह सामान्य चिंताएं/Precautions in 34 Weeks Pregnancy in Hindi

इस हफ्ते में आपकी चिंताओं को संभवत नए नहीं होंगे लेकिन परिचित होंगे जिनसे आप पिछले कुछ हफ्तों से गुजर रहे हैं।

ब्रैक्सटन हिक्स: ब्रैक्सटन हिक्स संकुचन दूसरे तिमाही में शुरू हो सकते हैं, हालांकि, वे तीसरे तिमाही में सबसे आम हैं। आपके गर्भाशय की मांसपेशियों में लगभग 30 से 60 सेकंड तक या 2 मिनट तक टाइट करता है । ब्रैक्सटन हिक्स को "अभ्यास संकुचन" भी कहा जाता है क्योंकि वे आपको असली प्रसव संकुचन के लिए तैयार करेंगे, और वे आपके प्रसवपूर्व  श्वास एक्सरसाइज का अभ्यास करने का एक शानदार अवसर हैं।

भ्रूण गतिविधियों में परिवर्तन: जैसे ही आपका बच्चा आपके पेट में अधिक बड़ा हो जाता है, उसके पास घूमने के लिए कम जगह होती है, उम्मीद है कि उसके गतिविधिया भी बदल जाएंगे। आप अभी भी बच्चे के घूमने का अनुभव करेंगे, लेकिन लात कम मारने और चक्कर लगाना अधिक होगा।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}