• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 36 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 36 वां सप्ताह

अब आपका पेट काफी बड़ा है । जल्द ही - शायद इस सप्ताह - आपका बच्चा जन्म के लिए तैयारऔर आपके श्रोणि में नीचे आ जाएगा। आपका पेट नीचे की तरफ स्थानांतरित हो सकता है, जो एक अलग ही आकार दे सकते हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि प्रसव निकट है, इसलिए बच्चे के "गिरने" के बारे में चिंता न करें। प्रसूति छुट्टी का आनंद लेने और संगठित होने के लिए आपके पास अभी भी कुछ समय बचे होने की संभावना है

36वें हफ्ते की गर्भावस्था में आप क्या अनुभव करने वाले हैं?/ What Did You Experience in 36 Week Pregnant in Hindi

जब आपका बच्चा उसका सिर आपके मूत्राशय के खिलाफ दबाता है। आप महसूस कर सकते हैं कि आपको लगातार पेशाब करना है। अच्छी खबर यह है कि जब आपका बच्चा सर निचे की ओर करता है (जिसे लाइटनिंग के रूप में भी जाना जाता है - जब बच्चा आपके श्रोणि क्षेत्र में प्रसव की तैयारी कर रहा है), तो आपके फेफडे में फिर जगह बन जाएगी ताकि आप फिर से गहरी सांस ले सकें।

गर्भावस्था के 36वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 36 Week of Pregnancy

भले ही इस सप्ताह के बाद आपके बच्चे की अवधि पूर्ण मानी जाती है, फिर भी बच्चे के लिए उचित तिथि तक गर्भ में रहना बेहतर होता है।

अभी, आपका बच्चा अपनी बड़ी शुरुआत के लिए अभ्यास कर रहा है, अम्नीओटिक तरल पदार्थ में सांस लेने और निकालने का अनुकरण करता है (अम्नीओटिक द्रव गर्भावस्था के दौरान भ्रूण के चारों ओर एक स्पष्ट, थोड़ा पीला तरल है। यह अम्नीओटिक थैंक में निहित है। यह एक सुरक्षात्मक परत है और हड्डी के विकास और फेफड़ों के विकास में मदद करता है), उसके अंगूठे चूसने, झपकी और एक तरफ से दूसरी तरफ घूमना। यदि आपका बच्चा सिर की स्थिति में नहीं है, तो आपका डॉक्टर संभवतः सीज़ेरियन डिलीवरी के बारे में आपसे बात करेगा।

प्रेगनेंसी के 36वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 36 Week of Pregnancy in Hindi

इस सप्ताह आप इनमें से कुछ परिवर्तनों से गुजर सकते हैं...

  • झुकाव: बच्चे के निचे की ओर आने के कारण आप अपने निचले पेट और श्रोणि में अतिरिक्त दबाव महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, जब आपका बच्चा सर के बल है तो गुरुत्वाकर्षण का केंद्र बदल जाता है, इसलिए आप पहले की तुलना में थोड़ा उलझन में हो सकते हैं।
  • संकुचन : ब्रक्सटन-हिक्स संकुचन अब काफी तेजी में लात मार रहे हैं। यदि आप अपने पेट में अनियमित, दर्द रहित, निचोड़ने वाली सनसनी महसूस करते हैं, तो यह ब्रैक्सटन हिक्स हो सकता है। ब्रैक्सटन हिक्स संकुचन दूसरे तिमाही में शुरू हो सकते हैं, हालांकि, वे तीसरे तिमाही में सबसे आम हैं। आपके गर्भाशय की मांसपेशियों को लगभग 30 से 60 सेकंड तक या 2 मिनट तक कस सकता है । ब्रैक्सटन हिक्स को "अभ्यास संकुचन" भी कहा जाता है क्योंकि वे आपको वास्तविक प्रसव संकुचन के लिए तैयार करेंगे। अनियमित अंतराल पर, वे प्रसव के लिए तैयारी में अपने गर्भाशय को पतला कर सकते हैं। बदलती स्थिति, पीने के पानी, या विश्राम इस कठिन समय को शांत करने में मदद कर सकते हैं। यदि वे काफी ज्यादा और तेजी से है , तो आप शुरुआती प्रसव में हो सकते हैं।

गर्भावस्था के 36वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ Food Diet During 36 Week Pregnant in Hindi

दुर्भाग्यवश, हर कोई आपके लिए गर्भावस्था युक्तियों के साथ तैयार है: दोस्त, परिवार के सदस्य, सहयोगि, और पड़ोसी चाची भी। यह काफी उलझन में डाल सकता है। आप बस अपने डॉक्टर की सलाह का पालन करें।

  • सूप और रस: घर के बने सूप और रस आपके गर्भावस्था आहार में स्वादिष्ट और स्वस्थ हैं। सर्दी में सूप और गर्मियों में ताजा फलों के रस स्वादिष्ट और ताज़ा विकल्प भी हैं। यह पोषक तत्वों से भरा और बनाने में आसान होता है ।
  • नियंत्रण: यदि आप जंक फूड खाने की इच्छा से लड़ने में असमर्थ हैं, तो कितना हिस्सा खाना है उसपर नियंत्रण का अभ्यास करें। पैकेट से खाने के बजाय चिप्स की एक छोटी प्लेट लें या चॉकलेट के एक छोटे टुकड़े को तोडे और शेष बार को दूर रखें।

गर्भावस्था के 36वें सप्ताह सामान्य चिंताएं/Precautions in 36 Weeks Pregnancy in Hindi

यहां कुछ सामान्य चिंताएं हैं जिनसे आप अपनी गर्भावस्था में सामना कर रहे हैं

भ्रूण हरकत में परिवर्तन: जैसे ही आपके बच्चे को आपके गर्भाशय में कम जगह के कारण उसके पास घूमने के लिए कम जगह होती है, इसलिए उसके हरकत भी बदल जाएंगे। जैसे की लात कम मारना ।

म्यूकस प्लग: जैसे ही आपका शरीर प्रसव के लिए तैयार होना शुरू कर देता है, आपका गर्भाशय फैलाना शुरू हो जाएगा। आप श्लेष्म प्लग (पीले रंग के पदार्थ को भी पारित करेंगे जो गर्भावस्था के दौरान प्रवेश करने से बैक्टीरिया को रोकने के लिए गर्भाशय को अवरुद्ध करता है)। श्लेष्म प्लग पास करना एक संकेत है कि आपका गर्भाशय फैल रहा है, और आपका शरीर जन्म के लिए तैयार हो रहा है। लेकिन प्रसव घंटों, दिन, या यहां तक ​​कि हफ्तों दूर हो सकता है क्योंकि गर्भाशय धीरे-धीरे खुलता है - अपने डॉक्टर से जांचें।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}