• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य खाना और पोषण गर्भावस्था

प्रेग्नेंसी मेंं जीरे का पानी पीने के होते हैं ये 5 बड़े फायदे

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Feb 06, 2019

प्रेग्नेंसी मेंं जीरे का पानी पीने के होते हैं ये 5 बड़े फायदे

जीरा जो खाने के जायके को बढ़ा देता है लेकिन क्या आप जानती है कि प्रेग्नेंसी के दौरान भी आपके लिए जीरा जबर्दस्त काम की चीज साबित हो सकता है। आज हम आपको जीरे की उन्हीं खूबियों के बारे में बताने जा रहे हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान जीरे का पानी पीने की सलाह दी जाती है। हम आपको जीरे का पानी बनाने की आसान विधि के बारे में भी बताएंगे लेकिन सबसे पहले आप ये जानिए कि जीरे का पानी पीने से प्रेगनेंसी के दौरान आपको कौन से 5 बड़े फायदे हो सकते हैं। पढ़िए पूरा ब्लॉग...

प्रेग्नेंसी में जीरा पानी पीने के फायदे / Benefits of Drinking Jeera Water (Cumin) During Pregnancy In Hindi

  1. एनीमिया से बचाता है:- गर्भावस्था के दौरान शरीर में खून की कमी की समस्या आम बात है। जैसा की आप जानती हैं कि खून की कमी को दूर करने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में आयरन लेना चाहिए। इन परिस्थितियों में जीरे का पानी आपके लिए अमृत के समान काम कर सकता है क्योंकि जीरे में भरपूर मात्रा में आयरन मौजूद होता है। ये आयरन खून में हीमोग्लोबिन बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है। सुबह खाली पेट में रोजाना जीरे का पानी आप अगर पीएंगी तो इसका लाभ मिलेगा।
     
  2. ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है- प्रेग्नेंसी के दौरान अनेक प्रकार की शारीरिक और मानसिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हाई ब्लड प्रेशर भी इन्हीं समस्याओं में से एक है। हाई बीपी को कंट्रोल में रखने में जीरे का पानी काफी लाभप्रद साबित हो सकता है। जीरे में विद्यमान पोटैशियम से कोशिकाओं का उत्पादन, ब्लड प्रेशर और हृदय गति को भी कंट्रोल रखने में मदद मिलती है। हमारी सलाह है कि गर्भावस्था के दौरान आप नियमित रूप से डॉक्टर के पास ब्लड प्रेशर और पेशाब की जांच करवाते रहें। 
     
  3. जीरे में आयरन, पोटैशियम के अलावा विटामिन ए, सी और एंटी ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। अगर आप जीरे के पानी का सेवन करती हैं तो ये आपके शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है और आपके बॉडी को स्वच्छ करता है। जीरे का पानी आपके शरीर की इम्यूनिटी पॉवर को भी बढ़ाता है।
     
  4. जीरे के पानी को पीने से गर्भ में पल रहे बच्चे में जन्मदोष होने का खतरा भी बहुत कम हो जाता है। डिलीवरी के दौरान भी मदद मिलती है। आयरन और कैल्शियम से भरपूर जीरा पानी पीने से माताओं में दूध का उत्पादन भी बढ़ता है। प्रेग्नेंसी के दौरान जेस्टेशनल डायबिटीज की समस्या भी हो जाती है। अगर आप जीरे का पानी का रोजाना सेवन करती हैं तो जेस्टेशनल डायबिटीज होने का खतरा काफी कम हो जाता है क्योंकि जीरा शुगर के लेवल को भी नियंत्रण में रखता है। इस ब्लॉग को जरूर पढ़ लें:- क्या हैं जेस्टेशनल डायबिटीज (गर्भावधि मधुमेह) की रोकथाम के उपाय ?
     
  5. कब्ज और पाइल्स की समस्या से राहत- प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं में कब्ज की परेशानी के चलते बवासीर की समस्या हो जाती है। गर्भावस्था के दौरान अगर आप जीरे का पानी पीएंगी तो गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से राहत मिल जाता है। खाना को पचाने में भी जीरे का पानी मदद करता है। इतना ही नहीं अगर उल्टी की समस्या है तो जीरे को बारीक पीस कर चूर्ण बना लें और फिर एक ग्लास पानी में सेंधा नमक और नींबू मिलाकर पी लीजिए, तत्काल राहत मिल जाएगी। इस ब्लॉग को पढ़ें:- गर्भावस्था में पाइल्स से छुटकारा पाने के लिए महत्त्वपूर्ण टिप्स

जीरे का पानी बनाने की सबसे आसान विधि / How To Prepare Jeera Water; It's Benefits During Pregnancy In Hindi

आज हम आपको जीरे का पानी बनाने की सबसे आसान विधि के बारे में बताने जा रहे हैं। आप तीन चम्मच जीरा ले लें और उसको तकरीबन डेढ लीटर पानी में मिलाकर 5 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद इस मिश्रण को छान लें और फिर इसको ठंढ़ा हो जाने के बाद एक साफ सुथले बोतल में रख लें और फिर दिन भर इसको पीते रहें। ध्यान रहे कि इस पानी को आपको एक दिन में ही खत्म करना है और दूसरे दिन के लिए फिर से जीरे का पानी बनाकर इस्तेमाल में लाएं।

इसके साथ ही आपको कुछ एहतियात बरतने की भी आवश्यकता होती है। जीरे के पानी का भी अत्यधिक मात्रा में सेवन करना कुछ परिस्थितियों में नुकसानदेह हो सकता है। तो इसलिए डॉक्टर की सलाह के मुताबिक आप इसका सेवन कर सकती हैं।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 2
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jan 29, 2019

भिजवलेले जीरे खातात का?

  • रिपोर्ट

| Dec 22, 2018

qwertyhiedt

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}