पेरेंटिंग बाहरी गतिविधियाँ

वीकेंड में वॉटर पार्क जाने से पहले जान ले ये 5 टिप्स

Deepak Pratihast
3 से 7 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 02, 2018

वीकेंड में वॉटर पार्क जाने से पहले जान ले ये 5 टिप्स

वाटर पार्क जाना बच्चो को बहुत अच्छा लगता है और उन्हें अगर वहां से ना निकाले तो वो आने का नाम नहीं लेते हैं। पर जब आप बच्चो के साथ वाटर पार्क जाते है तो उससे पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जिससे वहां पहुचने के बाद कोई परेशानी ना हो जैसे की वाटर पार्क में बड़े बच्चों के लिए रोमांचकारी सवारियां तो मिल सकती है पर वह छोटे बच्चो के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। यह जरूरी है की हर उम्र के लोगों का मनोरंजन हो पाए इसलिए पार्क की वेबसाइट पे उम्र की जानकारी के बारे में जाने से पहले से देखें। इस ब्लॉग में ऐसे ही 5 टिप्स जो आपके काम आएंगे।

वॉटर पार्क जाने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान / KeepThese Things in Mind Before Going to The Water Park In Hindi

  • इनडोर पार्क हो या आउटडोर सनस्क्रीन की लगाना न भूले: आपको अपने बच्चो को हर कुछ घंटों में आउटडोर वाटर पार्क में सनस्क्रीन लगाने की ज़रूरत होती है क्योंकि यह पानी में बह जाता है। आपको इसकी आवश्यकता इनडोर पार्क में भी हो सकती है क्यूंकि ये पार्क भी पूरी तरह से ढके हुए नहीं होते हैं।
     
  • बच्चे एक जगह टिकते नहीं है इसलिए पार्क में घुसने के तुरंत बाद एक जगह बैठ कर उनसे मिलने की जगह सेट कर लें क्यूंकि वहा सेल फोन नहीं ले जा सकते हैं और आस-पास शोर और भीड़ होगा तो बच्चो को खोजना थोडा मुश्किल हो सकता है।
     
  • वैसे तो वहां बाहर के खाने-पीने का सामान लाने की अनुमति नहीं होती है पर कम से कम बोतलबंद पानी और बच्चे के खाने के लिए कुछ स्नैक ले जाने की कोशिश करें है ताकि खरीदने की कुछ लागतों को कम किया जा सके और बच्चे ज्यादा बाहर का ना खाएं।
     
  • वाटर पार्क वाले भी तौलिया प्रदान कर सकते है, लेकिन वो छोटे और दुसरो के इस्तेमाल किये हुए हो सकते हैं और इससे बच्चो को त्वचा की समस्या और इन्फेक्शन हो सकती है इसलिए अपने तौलिए ले जाये बच्चो के लिए पानी में इस्तेमाल किये जाने वाले जूते ले जाये । पानी वाले जूते ग्लैमरस जूते नहीं होते हैं, लेकिन उन्हें ले जाये। वे आपके बच्चे को गर्म फुटपाथ के बीच बचाते है और साथ ही फिसलने का खतरा कम होता है। 

जांचें कि प्रत्येक आकर्षण केंद्र पर आपके मदद के लिए पर्याप्त लाइफगार्ड हैं या नहीं? बच्चो को किसी भी वाटर स्लाइड या पूल में भेजने से पहले लाइफगार्ड की तलाश करें। बिना किसी लाइफगार्ड के बच्चो को किसी भी पूल भेजने की लापरवाही बिलकुल न करे।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}