• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
पेरेंटिंग स्पेशल नीड्स

बच्चे के भविष्य के लिए सबसे अच्छे निवेश प्लान

Supriya Jaiswal
7 से 11 वर्ष

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया May 11, 2020

बच्चे के भविष्य के लिए सबसे अच्छे निवेश प्लान
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

हर माता-पिता बच्चे के जन्म के साथ ही उसके बेहतर भविष्य का सपना देखते हैं। आज के उतार-चढ़ाव वाले माहौल को देखते हुए पैरेंट्स की चिंता बच्चों को लेकर बढ़ जाती है। ऐसे में बच्चे के बेहतर भविष्य के लिए आजकल अभिभावक बच्चों के लिए बीमा योजनाओं में दिलचस्पी दिखा रहे हैं। इस माहौल में अब चाइल्ड इंश्योरेंस प्लान की डिमांड बढ़ गई है। आज इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे चाइल्ड प्लान व इंश्योरेंस पॉलिसी के बारे में जो आपके बच्चे के भविष्य के लिए काफी बेहतर होगी। 

बच्चों के लिए ये हैं अच्छे निवेश प्लान / These are good investment plans for children in hindi

  • सुकन्या योजना – यह योजना लड़कियों के लिए है। इस योजना को नरेंद्र मोदी सरकार ने 2014 में शुरू किया। लड़कियों के बेहतर भविष्य के लिए यह योजना काफी अच्छी है। यह बेटियों के हायर एजुकेशन और शादी पर होने वाले खर्च के साथ ही उन्हें आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराता है। कोई भी पैरेंट्स बैंक में जाकर अपनी 10 साल तक की बेटी का यह खाता खुलवा सकता है। यदि आपकी दो बेटियां हैं तो आप दोनों का अलग-अलग खाता खुलवा सकते हैं। यह खाता 1 हजार रुपये की शुरुआती जमा राशि से खोला जा सकता है। एक वित्तिय वर्ष में इस खाते में न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 1 लाख 50 हजार रुपये जा कर सकते हैं। बेटी के 14 साल की उम्र पूरी होने तक इस खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। इस योजना में निवेश करने पर सरकार 9.2 पर्सेंट की दर से ब्याज देती है। इस योजना की मैच्योरिटी अवधि 21 साल है। हालांकि बेटी अगर 18 साल की हो जाए तो खाते में जमा कुल रकम में से 50 फीसदी निकाल सकते हैं।
     
  • पीएफए में निवेश भी अच्छा ऑप्शन – बच्चे की उच्च शिक्षा के लिए पीएफए में निवेश कर सकते हैं। इसकी लॉकिंग अवधि 15 साल की होती है। इतने साल में आपका बच्चा हायर एजुकेशन की दहलीज पर आ जाता है और आपको इसके लिए अधिक पैसों की जरूरत होती है। अगर आपके पास यह प्लान है तो आपको पैसों की टेंशन नहीं रहेगी। यह प्लान आपको भी इनकम टैक्स से बचाता है। 
     
  • म्यूचुअल फंड – म्यूचुअल फंड में निवेश करके भी आप अपने बच्चे के भविष्य को बेहतर बना सकते हैं। आजकल बाजार में अलग-अलग कंपनियों के कई ऐसे म्यूचुअल फंड प्लान मौजूद हैं, जो बच्चों के लिए ही हैं। ये प्लान लंबे टाइम पीरियड्स में एक अच्छी धनराशि जोड़ने के ख्याल से तैयार किए गए हैं। इनमें सामान्यतः बीमा का विकल्प अंतर्निहित नहीं होता है। आपको आवश्यक बीमा लेने का विकल्प कंपनी की तरफ से मिलता है।
     
  • मार्केट लिंक्ड स्कीम – अगर आप अपने बच्चे के भविष्य के लिए कोई बेहतर स्कीम लेना चाहते हैं, तो मार्केट लिंक्ड स्कीम भी आपके लिए बेहतरीन विकल्प है। विभिन्न म्युचुअल फंड और जीवन बीमा कंपनियां भी बच्चों के भविष्य के हिसाब से इन्वेस्टमेंट के लिए मार्केट लिंक्ड योजनाएं पेश कर रहीं हैं। 
     
  • चिल्ड्रेन इंश्योरेंस प्लान – बीमा कंपनियां आजकल बच्चों के लिए कई तरह के चिल्ड्रेंस इंश्योरेंस प्लान दे रहीं हैं। इन योजनाओं का मुख्य मकसद बीमाधारक की असमय मृत्यु के बाद बच्चों के भविष्य की सुरक्षा सुनिश्चत करना होता है। इन योजनाओं में इंश्योरेंस बच्चों का नहीं बल्कि सिर्फ माता या पिता का ही होता है।  बच्चे इसमें नॉमिनी होते हैं।

ध्यान रहे कि किसी भी प्लान में निवेश करने से पहले आप अपनी आर्थिक स्थिति और जरूरतों को ध्यान में रखें। निवेश करने से पहले आप किसी अच्छे आर्थिक जानकार से सलाह अवश्य ले लें। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 2
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Aug 21, 2018

nice

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Jan 31, 2019

Good Article...

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}