पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख स्वास्थ्य

बच्चों को अधिक मात्रा में न दें ये चीजें, हो सकता है नुकसान

Parentune Support
3 से 7 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया May 18, 2018

बच्चों को अधिक मात्रा में न दें ये चीजें हो सकता है नुकसान

 

सभी पैरेंट्स चाहते हैं कि उनका बच्चा स्वस्थ व तंदरुस्त रहे। वह बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास के लिए उन्हें पोषक तत्वों से भरपूर खाना खिलाते हैं। वहीं जब बच्चा खुद खाना शुरू कर देता है, तो धीरे-धीरे पैरेंट्स उन्हें हर वह चीज देने लगते हैं जो बड़े भी खाते हैं। बच्चे को खाना खिलाना गलत नहीं है, लेकिन कई चीजें ऐसी हैं जो अधिक मात्रा में बच्चों को देने से नुकसान कर सकती हैं। आज इस ब्लॉग में हम आपको बताएंगे कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में जिनका अधिक सेवन आपके बच्चे को हानि पहुंचा सकता है।

जरा संभलकर दें ये चीजें

  1. नमक – नमक वैसे तो बच्चे के लिए फायदेमंद है, लेकिन अधिक मात्रा में इसे देने से बच्चे को कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। नमक के अधिक सेवन से बच्चे के शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है और इससे किडनी फेल होने का खतरा रहता है। बच्चे की बॉडी सोडियम की अधिक मात्रा को बैलेंस नहीं कर पाती, ऐसे में उसे क्रोनिक किडनी की बीमारी होने की भी आशंका रहती है। अधिक नमक के सेवन से बच्चों में किडनी पथरी का डर भी रहता है। यही नहीं अधिक नमक खिलाने से बच्चे का दिमाग भी कमजोर होता है। इसके अलावा नमक का अधिक सेवन बच्चे का वजन भी बढ़ाता है। डॉक्टरों के अनुसार 1 साल से नीचे के बच्चे को एक दिन में 1 ग्राम से ज्यादा नमक नहीं देना चाहिए। वहीं 1-3 साल के बच्चों के लिए 2 ग्राम नमक प्रतिदिन और उससे अधिक उम्र के बच्चों को 1 दिन में 3 ग्राम नमक ही देना चाहिए।
  2. मीठा -  बच्चे मीठा खाना पसंद करते हैं, लेकिन इसकी भी अधिक मात्रा उनके लिए नुकसानदायक है। मीठा अधिक खाने से बच्चे के दांत सड़ने लगते हैं। उसकी भूख कम होने लगती है। ज्यादा मात्रा में मीठे का सेवन करने से बच्चे का इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इससे उसे इन्फेक्शन व अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। अधिक मीठा लेने से बच्चे को एनीमिया भी हो सकता है। एक रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि जो बच्चे को शुरुआत से ही अधिक मात्रा में मीठा खाते हैं, उनमें आगे चलकर हार्ट की बीमारी का खतरा रहता है।
  3. दूध -  वैसे तो माना जाता है कि दूध बच्चे से लेकर बड़ों तक के लिए फायदेमंद है। पर एक रिसर्च के अनुसार, भले ही दूध पीने के कई फायदे हैं, लेकिन इसका अधिक सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है। ब्रिटिश मेडिकल जरनल में छपी इस स्टडी के अनुसार, दूध में वैसे तो काफी कैल्शियम होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है, लेकिन अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से इसमें मौजूद फैट हड्डियों को कमजोर करने का कारण भी बनता है। रिसर्च में ये भी सामने आया कि जो ज्यादा दूध पीते हैं उनकी मौत भी जल्दी हो जाती है।
  4. शहद – औषधीय गुण की वजह से वैसे तो बच्चों को शहद देने से कई फायदे होते हैं, लेकिन 1 साल से कम उम्र के बच्चों को इसे नहीं देना चाहिए। वहीं 1 साल से ऊपर के बच्चों को भी इसका अधिक मात्रा में सेवन कराने से नुकसान हो सकता है। दरअसल अधिक शहद देने से बच्चे का पेट खराब हो सकता है। इसके अलावा अधिक मात्रा उसकी छोटी आंत को भी प्रभावित कर सकती है।
  5.  डिब्बाबंद खाना – बच्चे को अधिक मात्रा में डिब्बाबंद खाना देना हानिकारक हो सकता है। दरअसल इस खाने में मसाला काफी तेज होता है, वहीं बच्चे की पाचन क्रिया इसे पचाने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं होती। ऐसे में उसे नुकसान पहुंचता है।
  6. साबुत मेवा – 5 साल से कम उम्र के बच्चे को साबूत अखरोट, मावा व काजू अधिक मात्रा में खाने को न दें। वैसे अगर साबुत मेवा देने से बचें तो ज्यादा बेहतर। दरअसल साबुत मेवा श्वसन मार्ग में अटक सकता है।

 

 

 

 

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| May 25, 2018

Mera Beta ki age 3 years hai n bo baccho ke sath khelata hai n kucch khata hai n kucch bolata hai me kya karu bo khushi se har attributes kare.

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}