• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य गर्भावस्था

गर्भावस्था में सिरदर्द के कारण, इलाज, उपाय

Supriya Jaiswal
गर्भावस्था

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Oct 21, 2019

गर्भावस्था में सिरदर्द के कारण इलाज उपाय

सर दर्द कभी भी हो सकता है और प्रेगनेंसी में तो वैसे भी शरीर में इतने बदलाव होते है की यह पता लगाना की सर दर्द की वजह क्या है यह बहुत कठिन है। पेन कीलर(pain killer)  लेने से बचे क्योंकि प्रेगनेंसी में ली गयी कोई भी दवा आपके बच्चे पर भी प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है।

गर्भवस्था में सिरदर्द के कारण / Migraine Headaches and Pregnancy In Hindi

गर्भावस्था में सिरदर्द होने के बहुत सारे कारण होते हैं लेकिन कुछ प्रमुख कारण इस प्रकार हैं।

  1. एसिडीटी -- खाली पेट से पेट में गैस या एसिडी बनने लगता है और सिर दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए आप कुछ घंटो से अंतराल पे कुछ न कुछ जरूर खाये।
     
  2. तनाव -- बढ़ते शरीर और बदलते होर्मोनेस से तनाव हो सकता है और दिमाग पर जोर पड़ने से सिर  दर्द की परेशानी झेलनी पद सकती है | साथ ही ब्लड प्रेशर बढ़ने  कारण भी सिर  दर्द हो सकता है।
     
  3. धूप -- गर्मी से भी दर्द होने लगता है इसलिए तेजधूप और और गर्मी में जाने से बचे । जब भी धूप में निकलें अपने को अच्छे से ढक लें या छाते का प्रयोग करें। पानी का अधिक से अधिक सेवन करें।
     
  4. नींद पूरी न होना -- काम सोना और नींद ना आना भी सिर दर्द का कारण बन सकता है। ज्यादा काम करने और आराम न करने से भी दर्द बढ़ता है।
     
  5. आक्सीजन की कमी -- जहां भी आप रहती हों वहां आक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए।कुछ देर के लिए बाहर आएं और खुले में टहलें।खुले पार्क में टहलना बहुत अच्छा होगा।

 

सिर दर्द कम करने के तरीके / Tips To Get Rid of A Headache Quickly without Medicine In Hindi

प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाले सिरदर्द आपको अत्यधिक परेशान कर सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि आप इन तरीकों को जरूर आजमाएं ताकि आपको तत्काल 

  • गर्मी हो तो ठंडे पानी से नहाएं या अपने चेहरे पर ठंडे पानी का छिंटा मारें। ये प्रक्रिया आपको फ्रेश फील कराएगी।
     
  • जब भी दर्द हो तो सिर की मालिश के साथ कंधों पर भी मसाज कराएं। ये तनाव से होने वाले दर्द को तेजी से सही करता है।
     
  • जब भी दर्द का अहसास हो एक शांत और अंधेरे कमरे में आ जाएं। सिर पर ठंडे पानी की पट्टी या बर्फ रख कर आराम करें। ये ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा देगा और दर्द में आराम मिलेगा।
     
  • सेंक--अगर आपको गर्मी के दिनों में सिरदर्द की परेशानी हो रही है, तो बर्फ के टुकड़ों को आइस बैग में भरकर अपने माथे, गर्दन और पीठ पर 10 से 15 मिनट के लिए रखें।
     
  • अगर आपको ठंड के दिनों में सिरदर्द हो रही है, तो आप पानी को गुनगुना करके हॉट वॉटर बैग में डालकर उससे सेंक लें।सिरदर्द तब होता है जब आपके सिर की मांसपेशियां और रक्त वाहिकाएं संकुचित होने लगती हैं। ऐसे में सिकाई करने से मांसपेशियों और रक्त वाहिकाओं को आराम मिलने लगता है। इससे रक्त प्रवाह सामान्य होता है और सूजन कम होती है, जिससे दर्द कम होने लगता है। ठंडा सेंक माइग्रेन के सिरदर्द में ज़्यादा फायदेमंद साबित होता है
     
  • अदरक --अदरक सिरदर्द को कम कर सकता है, लेकिन यह सबसे ज़्यादा माइग्रेन में असरदार होता है । इसके अलावा यह मितली की परेशानी को भी कम करता है। यह घरेलू नुस्खा काफ़ी कम वक़्त में सिरदर्द का इलाज कर सकता है। अदरक का अधिक सेवन आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए, इसका सीमित मात्रा में सेवन करें।
     
  • तेल --अब इस तेल के मिश्रण को रूई की मदद से या अंगुलियों पर लगाकर माथे और गर्दन पर हल्की-हल्की मालिश करें।अधिक दर्द होने पर हर कुछ घंटों में इसे लगा सकते हैं।यह तेल आपकी मांसपेशियों में तनाव व अकड़न को दूर करता है। इसे दर्द वाले जगह पर लगाने से काफ़ी हद तक आराम मिलेगा। इसके एंटी-माइक्रोबियल गुण सिरदर्द से राहत दिलाते हैं । यह तनाव और माइग्रेन के लिए बहुत ही फायदेमंद है।
     
  • चंदन--यह तो सभी जानते हैं कि चंदन त्वचा पर निखार लाता है, लेकिन यह सिरदर्द में भी बहुत फायदेमंद है।थोड़ा-सा चंदन पाउडर और पानी मिलाकर एक पेस्ट बना लें।फिर इस पेस्ट को अपने माथे पर थोड़ी देर के लिए लगा रहने दें और सूखने पर धो लें।अगर पेस्ट नहीं लगाना चाहते, तो आप चंदन के तेल को अपने माथे पर लगाएं।आप चंदन के तेल को सूंघ भी सकते हैं।

चंदन की खुशबू काफ़ी मनमोहक होती है और यह ठंडा भी होता है। ऐसे में सिरदर्द के दौरान इसे अगर लगाया जा सके या इसकी खुशबू ली जाए, तो सिरदर्द कम हो सकता

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}