पेरेंटिंग शिशु की देख - रेख खाना और पोषण

नवजात शिशु ने पर्याप्त दूध पी लिया इसको ऐसे जानें

Parentune Support
0 से 1 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 06, 2018

नवजात शिशु ने पर्याप्त दूध पी लिया इसको ऐसे जानें

आपका शिशु काफी देर तक दूध तो पी रहा है लेकिन क्या जितना दूध उसने पिया है उससे उसकी जरूरत पूरी हो चुकी है? कैसे जानें कि आपका शिशु पर्याप्त दूध पी रहा है या नहीं? स्तनपान करते समय यह पता नहीं चल पता की बच्चे ने कितना दूध पिया है | आगे बताये गए लक्षणों को देख कर आप यह समझ सकती हैं कि आपके शिशु को उचित मात्रा में आपका दूध मिल पा रहा है नहीं| नई माओं को इस बात की चिंता जरुर रहती है की क्या उनके बच्चे ने पर्याप्त दूध पिया है ? कही ऐसा को नहीं की बच्चे को उतना दूध मिल ही नहीं रहा हो जितना उनकी सेहत के लिए जरुरी है ?इस बात का पता लगाने के लिए हम बच्चे के यूरिन आउटपुट यानी बच्चा कितनी बार पेशाब कर रहा है, इसी से जान सकते हैं कि बच्चे को पूरा दूध मिल रहा है या नहीं। इस बात को जानने के लिए देखा जाता है कि बच्चा 24 घंटे में कितनी बार और कितनी मात्रा में पेशाब कर रहा है। 

ऐसे पता लगाएं की आपके बच्चे का पेट भरा हुआ है / Find out your baby is full of stomach

एक सामान्य बच्चे को, एक दिन में छह से आठ बार पेशाब करनी चाहिए। पेशाब का रंग साफ होना चाहिए। पेशाब पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए। अगर बच्चे ने डाइपर पहन रखा हो तो डाइपर चेंज करते हुए ध्यान दें कि डाइपर भारी है या नहीं। अगर बच्चे ने कपड़े की लंगोट या नैपी पहन रखी हो तो नैपी से होती हुई पेशाब से बेडशीट गीली हो जाए। ये जानने के लिए कि बच्चे का पेशाब ठीक है या नहीं, इस बात की जांच जरूर करें कि पेशाब क्लियर होनी चाहिए, यानी उसका सफेद कपड़े पर कोई निशान नहीं पड़ना चाहिए। अगर बच्चा चौबीस घंटे में इस तरह से छह से आठ बार पेशाब कर रहा है तो समझ लेना चाहिए कि बच्चे को भरपूर मात्रा में दूध मिल रहा है।

जब आप अपने नवजात को ब्रैस्टफीडिंग कराती हैं, तो उसके बाद आपका स्तन खाली और मुलायम लग रहा हो तब आपको समझना चाहिए कि आपके शिशु ने अच्छे तरीके से स्तनपान कर लिया है। इसके अलावा, यदि स्तनपान के दौरान आपको किसी भी प्रकार का कोई दर्द महसूस नहीं हो रहा हो, तब यह समझना चाहिए कि आपके शिशु को पर्याप्त मात्रा में दूध मिल रहा है।

शुरुआत में शिशु कम से कम 8 बार माँ का दूध पीते हैं। हालाँकि, स्तनपान के दौरान आपको यह ध्यान देना होगा कि क्या शिशु ने अच्छे से दूध पीया है या नहीं। जब शिशु दूध पी रहे होते हैं तब उनके गले से निचे दूध जाने की आवाज आप साफ सुन सकते हैं। इसके अलावा, यदि आपके शिशु दूध पिने के बाद नहीं रोते हैं तब यह समझना चाहिए कि शिशु का पेट भर गया है।
शिशु में स्तन दूध की आपूर्ति उसके वजन पर निर्भर करता है, क्योंकि जन्म के कुछ ही दिन बाद शिशु के वजन में काफी फर्क नजर आने लगता है। खासकर, जब उसे माँ का दूध उचित तरीके से मिल पा रहा हो। हालाँकि, जन्म के बाद शिशु का कुछ वजन कम भी हो सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि शिशु को दूध नहीं मिल रहा है।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 4
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 09, 2018

jj

  • रिपोर्ट

| Jul 24, 2018

mera baby 1 month ka hain vo suru se hi feeding ke bad bhi nipple pkade rkhake apna muh hilata rahta hain aur aise hi sone ki aadat si hain raat ke vaqt to khaas uski is aalpdat ko chhudavane ka koi tarika hain?

  • रिपोर्ट

| Jul 18, 2018

yes it's normal

  • रिपोर्ट

| Jul 10, 2018

meri baby to din me km se km 12 se 15 br susu krti h kya ye normal h

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}