• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी के बाद बढ़ गया है वजन तो इन उपायों से करें कम

स्पर्धा रानी
गर्भावस्था

स्पर्धा रानी के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया May 11, 2021

प्रेगनेंसी के बाद बढ़ गया है वजन तो इन उपायों से करें कम
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

सुरभि ने जब अपनी बेटी को जन्म दिया तो उसका वजन बहुत कम हो गया। उसकी उंगलियों में पहनी अंगूठियां ढीली होकर गिरने लगी थी। वह यह सोचकर खुश हो गई कि उसका वजन डिलीवरी के साथ ही कम हो गया। लेकिन कुछ महीनों बाद ही उसका वजन फिर बढ़ गया। जब उसकी एक फोटो को उसकी बेस्ट फ्रेंड रोमा ने देखा तो वह पूछ बैठी- अरे सुरभि, तुम्हारा इतना वेट (Weight gain after pregnancy) कैसे बढ़ गया? रोमा की बात सुनकर सुरभि दुखी हो गई और सोचने लगी कि कैसे उसे अपना वजन कम करना चाहिए। उसने खाना छोड़ दिया लेकिन इससे उसे कमजोरी महसूस होने लगी। जब मम्मी की फटकार पड़ी तो सुरभि को वापस खाना शुरू करना पड़ा। लेकिन बढ़ते वजन को लेकर वह परेशान रहने लगी। ऐसे में जब वह रेग्युलर चेकअप के लिए अपनी गायनोकोलॉजिस्ट के पास गई तो उनसे अपने बढ़ते वजन की बात कही। सुरभि की गायनोकोलॉजिस्ट ने उसे कुछ वेट लॉस टिप्स (Weight loss tips) बताये लेकिन उससे पहले उसे यह बताया कि डिलीवरी के बाद एक्स्ट्रा वेट लूज करना क्यों जरूरी है।

प्रेगनेंसी के बाद क्यों जरूरी है वजन कम करना / Why it is important to loose weight after Pregnancy

प्रेगनेंसी के बाद वजन कम (Weight loss after pregnancy) करना कई कारणों से जरूरी है, उनमें से कुछ हैं –

  1. मोटापा का एक बड़ा कारण पोस्टपार्टम वेट (Postpartum weight) है। मोटापा को अगर समय रहते कंट्रोल न किया गया तो इसकी वजह से हाइपरटेंशन और डायबिटीज का जोखिम बना रहता है।
     
  2. लाइफ स्टाइल संबंधित रोग कार्डियोवस्कुलर रोग का खतरा हो जाता है।
     
  3. अधिक वजन जोड़ों पर बहुत दबाव डालता है और इससे आर्थराइटिस होने का डर रहता है।
     
  4. कुछ स्टडीज खुलासा करते हैं कि प्रेगनेंसी के बाद बढ़ने वाले वजन से पोस्टपार्टम डिप्रेशन का जोखिम बढ़ जाता है, जो अपने में एक बड़ी समस्या है।

प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने का सही समय क्या है / What is the right time to loose weight after Pregnancy

हम अक्सर बॉलीवुड एक्ट्रेसेज को देखते हैं कि वे डिलीवरी के कुछ महीनों बाद ही वेट लॉस करने में लग जाती हैं। हम सब सोचते हैं कि क्या ये सही है? ऐसे कई सवाल मन में उठते हैं कि डिलीवरी के कितने महीनों बाद वजन कम (When to loose weight after pregnancy) करने की शुरुआत कर देनी चाहिए। यदि आप वेट लॉस करने की शुरुआत में कुछ समय ले रही हैं तो उसमें कुछ बुराई नहीं है, बस ध्यान यह रखना है कि आपका वेट बुत ज्यादा न बढ़ जाए। अधिकतर पोस्टपार्टम महिलाएं डिलीवरी के लगभग डेढ़- दो महीने बाद अपना प्रेगनेंसी वजन कम कर लेती हैं। अगर आपको वेट लॉस करना ही है तो इसके लिए सबसे पहले अपने गायनोकोलॉजिस्ट से बात कीजिए। वेट लॉस हर महिला के लिए अलग होता है और आपके साथ ही आपके शिशु के स्वास्थ्य पर भी निर्भर करता है।

प्रेगनेंसी के बाद अपना वजन ऐसे करें कम / This way you can loose weight after Pregnancy

प्रेगनेंसी के बाद के अपने वजन को कम (Weight loss after pregnancy) करने के लिए कुछ विशेष चीजों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। आपको यह भी ध्यान रखना है कि जल्दी वेट लॉस करने से बेहतर है कि आप धीरे- धीरे वेट लॉस करें।

  • विभिन्न फूड ग्रुप से फूड- अगर आपको प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करना है तो आपको सभी फूड ग्रुप से भोजन करना चाहिए। ये हैं- फल, अनाज, सब्जियां, प्रोटीन और डेयरी। इन सबसे फूड का सेवन आपको हेल्दी बनाए रखेगा और आपको कमजोरी नहीं महसूस होगी।
     
  • हेल्दी स्नैक्स खाएं- चूंकि आपको वेट लॉस करना है तो रोज चार से पांच मील खाएं। आपको कम अंतराल में खाने की वजह से भूख लगती रहेगी तो आप बिना नमक वाले नट्स, ताजे फल, दही, हमस या प्रोटीन बार खाते रह सकती हैं।
     
  • पोर्शन जरूर चेक करें- खाते समय पोर्शन चेक करना बहुत जरूरी है। आप इसके लिए फूड डायरी मेंटेन कर सकती हैं या किसी ऐप की भी मदद ले सकती हैं। इससे आपको पता रहेगा कि आप एक दिन में कितना खा रही हैं।
     
  • क्रेविंग्स करें मैनेज- जब भी आपको चॉकलेट या आइसक्रीम जैसे हाई कैलोरी फूड खाने का मन करे तो उनके हेल्दी विकल्प को ढूंढें। उदाहरण के लिए, कम शक्कर वाला डार्क चॉकलेट खा सकती हैं। आप केला या मीठे आलू खा सकती हैं।
     
  • चबाकर खाएं- इसे माइंडफूल इटिंग कहा जाता है। इसका मतलब यह है कि खाते समय आप सिर्फ खाने पर ही फोकस करें। अपना खाना चबा कर और धीरे- धीरे खाएं। इससे खाना ठीक से डाइजेस्ट होता है।
     
  • खूब सारा पानी- हाइड्रेशन एक जरूरी चीज हैं जब आप वजन कम करने की कोशिश में लगे रहते हैं। यह ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन से भी जुड़ा है। अगर आप पर्याप्त हाइड्रेट नहीं रहेंगी तो ब्रेस्ट मिल्क प्रोडक्शन भी ठीक से नहीं होगा और कैलोरी बर्न होने में मदद नहीं मिलेगी।
  • घर का खाना- भूख लग रही है तो इसका मलतब यह नहीं है कि आप कुछ भी खा लें। ध्यान रखें कि खाना और वजन कम करना एक – दूसरे से जुड़े हैं। हाई प्रोसेस्ड फूड्स के सेवन से वजन और बढ़ने लगता है। इसलिए, घर का खाना खाएं, जो हाइजेनिक भी होता है।
     
  • एक्टिव लाइफस्टाइल- प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपकी लाइफस्टाइल एक्टिव हो। इसलिए, जितना संभव हो सके, आप हिलते- डुलते रहें। घर के काम करें और जब भी फोन पर बात करनी हो तो बैठने की बजाय वॉक लेते रहें। अपने शिशु को भी प्रैम पर घुमाने ले जाएं, इस तरह से उसका घूमना भी हो जाएगा।
     
  • एक्सरसाइज जरूरी- सप्ताह में कम से कम पांच दिन 30- 40 मिनट का मॉडरेट इंटेंसिटी वाला एक्सरसाइज सेशन जरूरी है। आप ब्रिस्क वॉक कर सकती हैं, या जॉगिंग कर सकती हैं। आप चाहें तो वेट ट्रेनिंग भी करें। लेकिन इससे पहले अपने गायनोकोलॉजिस्ट से सलाह जरूर कर लें।
     
  • नींद और तनाव- सबसे अंतिम लेकिन सबसे जरूरी बात, आप तनाव में कम रहें और नींद पूरी लेने की कोशिश करें। हालांकि, शिशु के साथ नींद पूरी होना थोड़ा मुश्किल है लेकिन कोशिश तो की ही जा सकती है। नींद पूरी न होने से इटिंग हैबिट्स पर असर पड़ता है, जो अंततः आपके वजन कम करने के मिशन पर भी प्रभाव डालता है।

प्रेगनेंसी के बाद वजन कम करने के लिए चारों ओर से कोशिश करनी पड़ती है। इस्ल्के लिए आप शॉर्ट टर्म लक्ष्य बनाने होंगे और धीरे- धीरे आगे बढ़ना होगा। यह याद रखें कि प्रेगनेंसी के बाद सबका वजन बढ़ जाता है और उसे कम करने में थोड़ा समय लगेगा ही। आप अपनी कोशिश करते रहिए और अपने नन्हे के साथ छोटे- छोटे प्यार भरे पलों को यादगार बनाते रहिए।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}