• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य

छोटे बच्चे को हो जाए कफ की समस्या, तो ऐसे करें दूर

Prasoon Pankaj
0 से 1 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Apr 06, 2020

छोटे बच्चे को हो जाए कफ की समस्या तो ऐसे करें दूर
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

मौसम में बदलाव होने, सर्दी, गर्मी, एलर्जी, व  वायु प्रदूषण जैसे कारणों से अक्सर शिशु खांसी व जुकाम की चपेट में आ जाता है।  इस दौरान बच्चे की छाती में कफ यानि बलगम जमा होना आम बात है। कफ से कई तरह की दिक्कतें होती हैं। बच्चे का नाक बंद हो जाता है, नाक से पानी आने लगता है इसके अलावा छींक भी होती है। छोटे बच्चों के लिए ये सब सहना इतना आसान नहीं है। ऐसे में पैरेंट्स इससे परेशान होने लगते हैं। अगर आप अभिभावक हैं और आपके शिशु को भी कफ हो गया है, तो परेशान न हों। हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे उपाय जिन्हें अपनाकर आप बच्चे को इस परेशानी से निकाल सकते हैं। 

बच्चे को कफ की समस्या होने पर आजमाएं ये घरेलू नुस्खे / How to Get Rid of Phlegm: 7 Home Remedies In Hindi

  1. घर में अदरक है, तो उसे छीलकर छोटा सा टुकड़ा बना लें और अपने बच्चे को चूसने के लिए दें। इस बात का ध्यान रखें कि टुकड़ा छोटा हो, ज्यादा बड़ा टुकड़ा उसके गले में फंस सकता है।

  2. ब्राह्मी का थोड़ा गर्म लेप अपने शिशु की छाती पर लगाएं। इससे भी कफ की दिक्कत दूर होती है।

  3. रूद्राक्ष को घिसकर उसे शहद में मिला लें। इसके बाद उसे उंगली से 5-5 मिनट पर अपने बच्चे को चटाते रहें। इससे कफ उल्टी के द्वारा बाहर निकल जाएगा।

  4. 2 बूंद भांगरे के रस में 8 बूंद शहद मिला लें। इसके बाद उस मिश्रण को उंगली की मदद से अपने लाडले को चटाएं।

  5. अगर आपके बच्चे की नाक बंद ह या नाक बह रही है, तो सेलाइन ड्रॉप यानि नमक पानी की 1-2 बूंद नाक में डालें। इससे उसे काफी आराम मिलेगा। 

  6. जायफल को घिसकर आधा चम्मच रस निकाल लें। इसके बाद इसमें शहद मिलाएं और बच्चे को चुटकी भर मिश्रण उंगली से चटाएं। इससे भी कफ की समस्या दूर होगी।

  7. ज्यादा पानी पिलाएं व तरल आहार खाने को दें।

  8. बच्चे के सिर व कान पर सरसों के तेल से मालिश करें, इससे भी कफ से राहत मिलेगी। अगर पूरे शरीर की मालिश करें तो और बेहतर।

  9. सुहागे का फूला और मुलेठी को अलग-अलग कूटकर पीस लें। इन सभी को छानकर मैदे की तरह बारीक चूर्ण बना लें। दोनों को बराबर मिलाकर किसी शीशी में रख लें और रोजाना बच्चे को इसका चुटकी भर सेवन कराएं। 

  10. गुड़ खाने से भी कफ दूर होता है। ऐसे में अपने बच्चे को गुड़ का छोटा टुकड़ा रोजाना खाने को दें। सर्दियों में गुड़ का सेवन आपके बच्चे के लिए और फायदेमंद होगा।

  11.  एक साफ कपड़ा रखें और उसे गुनगुने पानी में भिगोकर उससे रोजाना बच्चे की नाक अच्छे से साफ करें।

  12. एक चम्मच शहद और 2 चम्मच नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर बच्चे को 5-6 चम्मच पिलाएं। इससे गला साफ होगा और बलगम भी हटेगा।

  13. गाय के घी को बच्चे की छाती पर मलें। ऐसा करने से भी छाती में जमा कफ हट जाएगा। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 3
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Apr 07, 2020

Constipation ki problem hai bate ko. 3 years ka hai. Koi remedy

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Jun 08, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट

| Jun 08, 2020

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप स्वास्थ्य ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}