स्वास्थ्य

बच्चे में तुतलाने की समस्या दूर कर देंगे ये घरेलु इलाज

Deepak Pratihast
3 से 7 वर्ष

Deepak Pratihast के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 01, 2018

बच्चे में तुतलाने की समस्या दूर कर देंगे ये घरेलु इलाज

अक्सर आपने छोटे बच्चों को तुतलाते हुए देखा होगा। छोटी उम्र में प्राय हर बच्चा तोतली बोली में बोलता है, लेकिन कई मामलों में छोटी उम्र की ये आदत आगे भी बनी रहती है और बच्चा तुतलाता ही रहता है। इस अवस्था में भी पैरेंट्स ये सोचते हैं कि आगे जाकर बच्चे की ये आदत ठीक हो जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं है। अगर छोटी उम्र में ही इसका इलाज न किया जाए, तो ये समस्या जिंदगी भर बनी रहती है। जिससे बाद में पैरेंट्स ही परेशान होते हैं। अगर आपके लाडले के साथ भी ऐसी दिक्कत है, तो आज हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू उपाय, जिनकी मदद से आप बच्चे का तुतलाना बंद कर सकते हैं। 


अपनाएं ये देसी नुस्खे/ Try These Home Remedies In Hindi

  • काली मिर्च – पहले आप 10 काली मिर्च और बादाम को पीस लें। इसके बाद इसमें मिश्री मिलाकर बच्चे को 10 दिन तक खिलाएं। इससे जल्द ही उसका तुतलाना बंद होगा। 
     
  • सौंफ – सबसे पहले आप 1 गिलास पानी में 5 ग्राम सौंफ को कूटकर डालें। इसके बाद इसे उबालने के लिए डालें। जब पानी उबलकर आधा रह जाए तो इसमें 50 ग्राम पिसी हुई मिश्री व गाय का 250 ग्राम दूध मिलाकर बच्चे को पीने के लिए दें। इससे भी उसकी समस्या ठीक हो जाएगी।
     
  • बादाम – रात को 10 बादाम पानी में डालकर उसे फूलने के लिए छोड़ दें। सुबह इसके छिलके उतारकर उसे पीस लें। इसके बाद 40 ग्राम मक्खन में इसे मिलाकर बच्चे को खिलाएं। इससे आपके लाडले का तुतलाना बंद हो जाएगा।
     
  • आंवला अपने बच्चे को रोजाना कच्चा आंवला खिलाएं। कच्चा आंवला संभव न हो सके, तो उसे रोजाना आंवला पाउडर में 1 चम्मच देसी घी मिलाकर खाने को दें। इससे भी सुधार होगा
     
  • छुहारा -  रात को जब आपका बच्चा सोने जाए, तो उसे 1 गिलास दूध में छुहारे उबालकर पिलाएं। हालांकि इसे देने के 1 घंटे बाद तक उसे पानी पीने को न दें। 
     
  • ब्राह्मी तेल – बच्चे का तुतलाना ठीक करने में ये तेल आपके लिए काफी कारगर होगा। इस तेल को पहले हल्का सा गर्म कर लें। इसके बाद इससे बच्चे के सिर की मालिश करें। कुछ ही दिन ऐसा करने से बच्चे का तुतलाना बंद हो जाएगा। 
     
  • फिटकरी – फिटकरी में पोटेशियम एल्युमिनीयम सल्फेट के साथ ही कई अन्य औषधीय गुण भी होते हैं। अगर आपका बच्चा हकलाता है, तो उसे भुनी हुई फिटकरी दें। बच्चे को कहें कि वह भुनी हुई फिटकरी को मुंह में कम से कम 15 मिनट तक रखें। इस तरह करने से 2 हफ्ते में बच्चा तुतलाना बंद कर देगा। 
     
  • अदरक – शहद के साथ अदरक मिला के बच्चे को चटाने से भी तुतलाना ठीक होता है। इसे करने से आपका बच्चा भी ठीक हो जाएगा।
     
  • मिश्री – मिश्री भी आपके बच्चे की तुतलाहट दूर करने में मदद करेगा। उसे बादाम के साथ थोड़ी सी मिश्री खाने को दें। इससे आपका लाडला ठीक से बोलने लगेगा।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}