• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
खाना और पोषण गर्भावस्था

प्रेग्नेंसी में कॉर्न फ्लेक्स खाने के फ़ायदे और हानि, क्या है कॉर्न फ्लेक्स खाने का सही तरीका?

स्पर्धा रानी
गर्भावस्था

स्पर्धा रानी के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 30, 2021

प्रेग्नेंसी में कॉर्न फ्लेक्स खाने के फ़ायदे और हानि क्या है कॉर्न फ्लेक्स खाने का सही तरीका
विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

खुशी को जब पता चला कि वह शादी के चार सालों बाद प्रेगनेंट है तो उसकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। वह अपनी प्रेग्नेंसी में हर तरह का एहतियात बरतना चाहती थी, इसलिए उसने क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए, इसके बारे में हर तरह की जानकारी जुटानी शुरू कर दी। उसके जानने वालों ने भी उसे कई लिस्ट थमा दी, उसी लिस्ट में एक बात यह लिखी थी कि प्रेग्नेंसी में कॉर्न फ्लेक्स (Corn Flakes during Pregnancy) नहीं खाना चाहिए। अब खुशी घबरा गई, इतना ज्यादा कि उसने अपनी गायनॉकोलॉजिस्ट से अलग से अपॉइंटमेंट ली, सिर्फ यही पूछने के लिए कि उसे कॉर्न फ्लेक्स खाना चाहिए या नहीं! दो दिन के बाद  वह अपनी गायनॉकोलॉजिस्ट के सामने बैठी थी। जब उसने डॉक्टर से यह सवाल पूछा तो डॉक्टर हंस पड़ी। डॉक्टर को हंसते देख खुशी को आश्चर्य हुआ। तब डॉक्टर ने खुशी के सवाल का जवाब दिया। डॉक्टर ने खुशी को खाने- पीने से जुड़ी कई ऐसी बातें बताई, जो खुशी को मिली लिस्ट के ठीक विपरीत थी। डॉक्टर ने कॉर्न फ्लेक्स से संबंधित कई बातें खुशी को बताई, जो इस तरह थी।

क्यों खाएं प्रेग्नेंसी में कॉर्न फ्लेक्स / Why to eat Corn Flakes during Pregnancy in Hindi

कॉर्न फ्लेक्स एक ऐसा फूड आयटम है, जो खाने वाले को पूरे दिन भर के लिए एनर्जी प्रदान करता है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, रिबो फ्लैविन, थियामाइन, आयरन, डाइट्री फाइबर और नियासिन होता है। यह सब प्रेग्नेंसी में बहुत फायदेमंद रहता है। 

प्रेग्नेंसी में कॉर्न फ्लेक्स खाने के फ़ायदे/ Benefits of eating Corn Flakes during Pregnancy

  • कॉर्न फ्लेक्स में इतने पोषक तत्व होते हैं कि यह किसी भी प्रेगनेंट महिला के लिए हेल्दी ब्रेकफास्ट  (Corn Flakes in Breakfast) बन जाता है।  प्रेग्नेंसी में कॉर्न फ्लेक्स खाने के कई फ़ायदे हैं
     
  • कॉर्न फ्लेक्स में विटामिन डी, विटामिन बी-6, विटामिन सी और विटामिन ए होता है, जो प्रेग्नेंसी में जरूरी है। यह भ्रूण के सही तरह से विकास होने के लिए जरूरी है। 
     
  • कॉर्न फ्लेक्स में फाइबर (Fibe in Corn Flakes) इतना ज्यादा होता है कि यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। यही नहीं, इस फाइबर की वजह से जिन महिलाओं को प्रेग्नेंसी में कब्ज की समस्या रहती है, वह भी ठीक हो जाती है। 
     
  • प्रेगनेंट महिला को यदि हाई ब्लड प्रेशर है तो उससे प्रीक्लैम्प्सिया होने का जोखिम बना रहता है। प्रीक्लैम्प्सिया भ्रूण को सही तरीके से विकसित होने में बाधा डाल सकता है। ऐसे में कॉर्न फ्लेक्स का सेवन ब्लड प्रेशर को संतुलित रखकर प्रीक्लैम्प्सिया के ट्रिगर होने के चांसेज को बहुत कम कर देता है। 
     
  • प्रेगनेंट महिला को थोड़ी- थोड़ी देर में भूख लगती रहती है। ऐसे में अगर आप कॉर्न फ्लेक्स का सेवन करें तो इसमें व्याप्त फाइबर आपके पेट को देर तक भरा महसूस कराएगा और आपको संतुष्टि भी महसूस होती रहेगी। 
     
  • कुछ महिलाओं का वजन प्रेग्नेंसी में बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। कॉर्न फ्लेक्स का सेवन उनके वजन को नियंत्रित रखने में मददगार है। 
     
  • आयरन की कमी एनीमिया का कारण बनती है। कॉर्न फ्लेक्स में आयरन खूब होता है, जिसके सेवन से आप इस समस्या से बची रह सकती हैं। 

प्रेग्नेंसी में कॉर्न फ्लेक्स खाने के विपरीत प्रभाव/ Side Effects of eating Corn Flakes during Pregnancy in Hindi  

अब हम बात करते हैं कि क्या किसी भी तरह से कॉर्न फ्लेक्स का सेवन प्रेग्नेंसी (Corn Flakes in Pregnancy)  में होने वाली मां या शिशु के लिए निगेटिव इफेक्ट भी लाता है। ऐसा हो सकता है, यदि आप अधिक मात्रा में कॉर्न फ्लेक्स का सेवन करती हैं। अधिक मात्रा में कॉर्न फ्लेक्स के सेवन से निम्न विपरीत प्रभाव पड़ सकते हैं-

  • कॉर्न फ्लेक्स में फैट, नमक और शक्कर की मात्रा कभी- कभी बहुत ज्यादा होती है। इसलिए ज्यादा मात्रा में इसका सेवन प्रेगनेंट महिला के हेल्थ के लिए सही नहीं है।
     
  • कॉर्न फ्लेक्स गैस, पेट में दर्द और ब्लोटिंग का कारण बन सकता है। जब आप अधिक मात्रा में कॉर्न फ्लेक्स खाती हैं तो आपकी बॉडी आयरन, जिंक और मिनरल्स को सही तरह से ग्रहण नहीं कर पाती है।
     
  • कुछ तरह के कॉर्न फ्लेक्स में अनाज भी होते हैं, जो एसिडिक होते हैं। ये हेल्थ के लिए सही नहीं होते हैं। 

कैसे एक प्रेगनेंट महिला करे कॉर्न फ्लेक्स को अपनी डाइट में शामिल/ How to include Corn Flakes in Diet during Pregnancy in Hindi 

  1. सबसे जरूरी और पहली बात तो यह है कि अगर आपको कॉर्न फ्लेक्स बहुत पसंद है तो उसका सेवन सीमित मात्रा में करें। 
     
  2. ऐसे कॉर्न फ्लेक्स के सेवन से बचें, जिसमें आर्टिफिशियल फ्लेवर या मीठापन डाला गया हो। 
     
  3. ध्यान रखें कि आप अपने कॉर्न फ्लेक्स की कटोरी में कुछ फल और नैचुरल मीठेपन के लिए शहद मिला लें। इससे इसका स्वाद भी बढ़ेगा और यह आपके लिए ज्यादा सही रहेगा।
     
  4. कुछ लोगों को ठंडे दूध के साथ कॉर्न फ्लेक्स पसंद आता है। लेकिन आप बतौर एक प्रेगनेंट महिला, गुनगुने दूध के साथ ही कॉर्न फ्लेक्स का सेवन करें। इससे यह सॉफ्ट हो जाता है और आपको नॉजिया जैसी फीलिंग नहीं होगी। 

 कॉर्न फ्लेक्स का सेवन किसी भी तरह से एक प्रेगनेंट महिला के लिए नुकसान नहीं है, लेकिन तब जब आप इसका सेवन सीमित मात्रा में करें। ध्यान रखें कि आप बिना आर्टिफिशियल फ्लेवर या मीठेपन वाले कॉर्न फ्लेक्स को ही अपनी डाइट में शामिल करें। और इससे भी जरूरी बात यह है कि अपनी डाइट में कोई भी बदलाव करने से पहले अपनी गायनोकोलॉजिस्ट से राय जरूर लें। अगर आपके पास कॉर्न फ्लेक्स की कोई अच्छी रेसिपी है तो हमारे साथ जरूर शेयर करें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें

टॉप खाना और पोषण ब्लॉग

Ask your queries to Doctors & Experts

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}