• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द (पीठ दर्द) के कारण और उपाय?

Supriya Jaiswal
गर्भावस्था

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jun 27, 2019

प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द पीठ दर्द के कारण और उपाय

आमतौर पर प्रेगनेंसी के दौरान कमर दर्द- पीठ होना लजमी है इसके कई कारण हो सकते हैं। गर्भ में पल रहे शिशु के बढ़ने से आगे का भाग काफी भारी हो जाता है। इसके साथ ही आपका वजन बढ़ने से पीठ में झुकाव आना शुरू हो जाता है। इस वजह से प्रेग्नेंसी के दौरान पीठ में दर्द होना शुरू हो जाता है। 

 पीठ दर्द होने के कारण / reasons of back pain 

अगर आप पीठ और कमर दर्द से परेशान है तो यह आपकी गर्भवस्था के पहले कुछ लक्षणों में से एक है | इस अवस्था में पीठ दर्द होने के पीछे कुछ महत्वपुर्ण कारण हो सकते हैं।

  • पहली तिमाही में पीठ दर्द के कारण / back pain in first trimester --     प्रेगनेंसी में जिन हार्मोंस का उत्पादन आपका शरीर करता है वह आपके श्रोणि के जोड़ को मुलायम और लचीला करता है इस वजह से डिलीवरी में आसानी होती है। यह हॉर्मोन्स आपके कमर और पीठ दर्द का कारण बन सकता है |अपनी प्रेगनेंसी के आगे की टेंशन या तनाव पीठ दर्द का दूसरा कारण  हो सकता है क्योंकी अगर हॉर्मोन्स ने पहले ही अपना काम शुरू कर दिया है तो थोड़ा सा भी तनाव चाहे वो किन्हीं कारणों से हो आपको पीठ दर्द का सामना करना पड़  सकताहै।
     
  • दूसरी तिमाही और तीसरी तिमाही में पीठ दर्द /back pain in second and third trimester --दूसरी तिमाही और तीसरी तिमाही तक आपका बच्चा बड़ा हो चूका होता हैऔर गुरूत्वाकर्षण- केन्द्र उसे निचे की ओर  खींचता है जिससे आपका पेट आगे की तरफ झुकता है और निचे की तरफ बढ़ता है | आपकी मुद्रा का सही न होना ,ज्यादादेर खड़े रहना ,झुकना आदि आपके दर्द को और भी बदत्तर कर सकते है | वजन का अधिक होना और प्रेगनेंसी से पहले ही कमर दर्द की समस्या होना भी इस समस्या को बढ़ा सकता है 

गर्भावस्था में अधिकतर महिलाएं किसी ना किसी बात को लेकर तनाव में आ ही जाती हैं। कभी डिलीवरी को लेकर डर, तो कभी होने वाले बच्चे की सेहत को लेकर। इस कारण भी गर्भवती को पीठ में दर्द हो सकता है। 

कमर दर्द (पीठ दर्द) से बचने और उसे कम करने के लाभदायक उपाय /Some useful tips to prevent and reduce back pain 

अब हम आपको कुछ उपायों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए बहुत कारगर सिद्ध हो सकते हैं। 

इन उपायों को आजमा कर आप गर्भावस्था के दौरान होने वाले कमर और पीठ के दर्द से राहत पा सकती हैं। अगर फिर भी आपको आराम ना मिले तो तत्काल अपने डॉक्टर से जरूर सलाह लें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}