• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 18 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 18 वां सप्ताह

आपको महसूस होगा कि आप दिन प्रतिदिन अपने बच्चे से और जुड़ते जा रहे हैं। अपने बच्चे को वास्तविक व्यक्ति के रूप में सोचना अब आसान है, खासकर अगर आप उसे इस समय के स्कैन में देखे । वह लगभग पूरी तरह से गठित है और उसके अंग अच्छी तरह से कार्य कर रहे है। आप अपनी मातृ जिम्मेदारियों को बहुत गंभीरता से लेंगे, लेकिन चिंता ना करें।  जो भी चिंता हो उसे अपने साथी और अपनी दाई के साथ बात करें, कई गर्भवती महिलाएं भी अपनी मां से आराम और सलाह लेती हैं।

अब तक, आपका बच्चा आम के आकार का बन गया है।उसकी त्वचा पर सुरक्षात्मक कोटिंग है, जबकि आप अपने पैर की दर्द और ऐंठन के लिए कुछ राहत की तलाश कर रहे हैं।

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 18 Week of Pregnancy

अब आपमें उत्सुकता होगी कि प्रेगनेंसी के 18वें सप्ताह(18 Weeks Pregnant) में आपके शिशु का विकास कैसा होगा। यहाँ जानें।

  • इस सप्ताह तक, आपके बच्चे का मस्तिष्क विकास भी विकसित हुआ है! सुनाइ, दृष्टि, गंध, स्पर्श और स्वाद के लिए उनके मस्तिष्क को विशेष क्षेत्रों को नामित किया गया है। आपके बच्चे का मस्तिष्क इस चरण तक लाखों मोटर न्यूरॉन्स विकसित करता है। ये न्यूरॉन्स मस्तिष्क की मांसपेशियों को संवाद करने में मदद करते हैं। अब ,आपका छोटू सिर हिला सकता है, अंगूठे चूस सकता है, और अन्य हरकत कर सकता है जिसे आप महसूस करना शुरू करेंगी हैं।

  • अब तक आपका बच्चा लगभग  6 इंच का है।

  • आपके बच्चे के गुर्दे विकसित हो रहे हैं और अब वह मूत्र बनाने में सक्षम है। बच्चे के सर के बाल भी धीरे-धीरे उग रहे हैं। हालांकि सर के बाल सफेद रंग में हैं और व्यावहारिक रूप से वर्णक मुक्त हैं क्योंकि बाल के रंग अभी भी निर्धारित किए गए हैं। इस चरण में सबसे अनोखी चीज यह है कि आपके बच्चे के चारों ओर एक सुरक्षात्मक कोटिंग है, जिसे वर्नेक्स केसोसा कहा जाता है।अम्नीओटिक तरल पदार्थ को नमकीन होने से रोकने के लिए यह परत उसकी त्वचा पर विकसित हो रही है। यह वार्निश कोटिंग एक सुरक्षात्मक पदार्थ है जो अब आपके भ्रूण की त्वचा को ढकता है। सफेद, चिकना होता है और लैनुगो (वह डाउन बालों), मृत त्वचा कोशिकाओं और आपके बच्चे के ग्रंथियों के तेल से बना होता है।

  • आसपास के अम्नीओटिक तरल पदार्थ से आपके बच्चे की संवेदनशील त्वचा की रक्षा करना एक महत्वपूर्ण पहलू है। इस तरल पदार्थ के बिना है कि आपका बच्चा जन्म के समय झुर्रियों दिखाई देगा - कल्पना करें कि आपके बच्चे को नौ महीने तक पानी में भिगोया जा रहा है और इसलिए यह पदार्थ आपके बच्चे की त्वचा की सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है। जैसे ही आपकी डिलीवरी नजदीक आती है, यह वर्निक्स ख़तम होने लगता है। लेकिन कुछ बच्चे के जन्म के समय वर्निक्स हो सकते हैं, आप अपने बच्चे की पहली झुर्रियों से बचने वाली क्रीम को देख सकते है ।

  • गर्भावस्था के इस सप्ताह तक एक और बड़ा विकास यह है कि आपके बच्चे का दिमाग तेजी से बढ़ रहा है, साथ ही अन्य सभी प्रणालियों में वृद्धि जारी है।

प्रेगनेंसी के 18वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 18 Week of Pregnancy in Hindi

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह(18 Weeks Pregnant) में आपके शरीर में कुछ इस तरह के बदलाव देखने को मिलेंगे। यहाँ पढ़ें...

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ What Should Be Diet During 18 Week Pregnant in Hindi

इस दौरान आपको नीचे दी गयी सलाह, पौष्टिक भोजन, विटामिन्स, मिनरल्स पर गौर करना चाहिए।

  • गर्भावस्था के किसी भी चरण में कौन जानता था,आपको अधिक वसा का उपभोग करने की आवश्यकता होगी। यही वह समय है जब वसा आपके बच्चे के विकास का एक अनिवार्य हिस्सा बन जाते हैं। हालांकि, वसा की सही मात्रा चुनना आवश्यक है। वनस्पति तेल, बिना चाबी का मांस, कम वसा वाले डेयरी, पौधे के तेल, मेवे , फलियां, बीज और असंतृप्त वसा चुनें। पूरी तरह से संतृप्त वसा, जैसे संसाधित खाद्य पदार्थ, ट्रांस वसा, जैसे कि चिप्स, क्रैकर्स और कुकीज़ जैसे संसाधित खाद्य पदार्थों से बचें।

  • केगेल अभ्यास श्रोणि तल की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए, आपके गर्भाशय, योनि, गुदाशय, मूत्राशय और मूत्रमार्ग का समर्थन करने का एक शानदार तरीका है। न केवल यह, गर्भावस्था के दौरान और बाद में रिसाव रोकने में भी मदद करता है - एक ऐसी घटना जो श्रम के दूसरे चरण में काफी फायदेमंद है। इन अभ्यासों को करने के लिए, आपको बस अपनी योनि के आसपास की मांसपेशियों को कसना है, जैसे कि आप मूत्र के प्रवाह में बाधा डाल रहे हैं। अपनी सांस छोड़ते हुए और अपने श्रोणि तल की मांसपेशियों पर काम करें। इसे 10 सेकंड तक पकड़ें और फिर रिलीज करें, दिन में तीन से चार सेट तक करे ।

गर्भावस्था के 18वें सप्ताह में इन बातों का ध्यान दें/Precautions in 18th Weeks Pregnancy in Hindi

नीचे दी गयी कुछ सावधनियों पर अवश्य गौर करना चाहिए। अवश्य पढ़ें...

  • त्वचा में बदलाव - त्वचा में काफी बदलाव देखने को मिल सकते है जैसे की हथेली लाल होना,यह आपके श्री में बढे एस्ट्रोजन की वजह से है | आप काले चख्ते  भी देख सकते है यह बढे हुए अस्थायी पिग्मेंट की वजह से हो सकता है जो की बिलकुल साधारण है |

  • बढे आहार की मात्रा से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है ज्यादातर जंक फ़ूड और अधिक आयरन की मात्रा वाले फूड्स से कब्ज हो सकता है | इसके लिए अपने डॉक्टर से सलाह ले |

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}