• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 23 वां सप्ताह

गर्भावस्था का 23 वां सप्ताह

आपके बच्चे के शरीर की प्रणाली अधिक कुशल बन रही है। अपने बच्चे को स्वतंत्र जीवन के लिए तैयार होने  के लिए आपको वह सारी मदद देनी चाहिए जो आप उसे दे सकते हैं। स्वस्थ भोजन से आप दोनों को पोषित करके अपनी अच्छी आदतें बनाए रखें और सुनिश्चित करें किआपका शरीर आपकी गर्भावस्था का समर्थन करने की स्थिति में है। कुछ मामूली असुविधाएं, जैसे कि बहुत गर्मी, पैर की ऐंठन और बवासीर आपको परेशान कर सकते हैं। ये परेशान करने वाली समस्याएं अस्थायी हैं और आपके बच्चे के पैदा होने के बाद गायब हो जाएंगी।

आप अपने तीसरे तिमाही के करीब हैं! क्या आप उत्साहित नहीं हैं? अच्छी खबर यह है कि अब आपके बच्चे का विकास तेजी से हो रहा है। आपके बच्चे का वजन  अब 600-700 ग्राम होना चाहिए।

23 हफ्ते की गर्भावस्था में आप क्या अनुभव करने वाले हैं?/ 23 Week Pregnancy Symptoms in Hindi

यहाँ जानें इस 23वें सप्ताह(23 Weeks Pregnant) तक आप क्या महसूस करने लगेंगे ...

  • अब तक आप महसूस करेंगे कि आपका गर्भाशय आपके मूत्राशय पर बहुत दबाव डाल रहा है, और आपके पेट और स्तनों की त्वचा में खुजली हो जाती है। यदि आपकी त्वचा खुजली हो रही है, तो सुगंध मुक्त लोशन या तेल लगाए। आप कैलामीन लोशन भी उपयोग कर सकते हैं जो किसी स्टोर में आसानी से मिल जाती है।

  • क्या आप आँखें सूखी हो रही हैं? अपने डॉक्टर से बात करें कि किस आंख की दवा का उपयोग करना चाहिए। यदि किसी सुबह आपके मसूड़ों को खून बहने लगे, तो चिंतित होने जरूरत नहीं है। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन संवेदनशील दांतों और मसूड़ों का कारण बन सकते हैं।

  • अपने दंत स्वच्छता को बढ़ाएं(Oral Care): हर भोजन के बाद ब्रश करें, सोने के समय फ्लॉस करें, और एक माऊथवॉश का उपयोग करें।

गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में बच्चे का विकास/Baby Fetus Development in 23 Week of Pregnancy

आपके बच्चे का दिमाग अब तेजी से बढ़ रहा है। आपको यह जानकर ख़ुशी होगी कि आपके बच्चे की स्वाद कलिकाएं भी बन रही हैं। हो सकता है कि आपका बच्चा अब स्वादिष्ट कपकेक का स्वाद ले सके!  बच्चे के फेफड़े भी विकसित हो रहे हैं। मुख्य फेफड़ों की शाखाएं बन रही हैं और कोशिकाएं जो सर्फैक्टेंट का उत्पादन करती हैं (सर्फैक्टेंट एक पदार्थ है जो हवा की कोशिकाओं को आसानी से फुलाए जाने के लिए जरूरी है।) यही कारण है कि प्री-टर्म बच्चों को श्वास लेने में समस्या होती है क्योंकि इन कोशिकायोको विकसित होने के लिए पर्याप्त समय नहीं था।

प्रेगनेंसी के 23वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 23 Week of Pregnancy in Hindi

आप शायद अपने पेट या छाती को खरोंचे ऐसा इसलिए है क्योंकि आपकी त्वचा फैली हुई है और यह सूखी हो रही है। अगर लोशन या तेल लगाने के बाद भी खुजली कम नहीं होती है, तो अपने डॉक्टर से मिलें। वह आपको एलएफटी (लिवर फंक्शन टेस्ट) नामक रक्त परीक्षण का सुझाव दे सकती है।

गर्भावस्था के 23वें सप्ताह से जीवन शैली में परिवर्तन/Changes in Lifestyle While 23 Weeks Pregnant

अपने आप को हर समय मॉइस्चराइज रखें। अपने पेट को खरोंचने से बचें क्योंकि इससे अधिक खिंचाव के निशान पड़ जाते हैं। घर पर लेटते समय या ऑफिस में काम करने पर , सूजन से बचने के लिए अपने पैरों को उचाई पर रखे । यदि आपके काम के लिए लंबे समय तक बैठने की आवश्यकता है तो अपने डेस्क के नीचे एक छोटा स्टूल रखें।

गर्भावस्था के 23वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ What Should Be Diet During 23 Week Pregnant in Hindi

गर्भावस्था एक अद्भुत समय है। हर कोई आपके लिए परेशान है और आपको प्यार करता है, आमतौर पर भोजन के रूप में यह प्यार देखने को मिलता है । लेकिन इन चीजों को ध्यान में रखें:

गर्भावस्था के 23वें सप्ताह ध्यान रखी जानें वाली बातें/Precautions in 23 Weeks Pregnancy in Hindi

नीचे दी गयी कुछ सावधनियों पर अवश्य गौर करना चाहिए। अवश्य पढ़ें...

  1. अपने आपको बुरे मूड से दूर रखें - कुछ मजेदार गतिविधि में शामिल होने से आप अपने को बुरे मूड से दूर ले जाएं। फिल्म देखें,अपनी र्फ्रड्स के साथ दिन बिताएं-जो कुछ आपको खुश करते है।
  2. सूजन और दर्द - यदि आप उंगली के दर्द या सूजन से पीड़ित हैं, तो दिन में तीन बार, कुछ मिनट के लिए बर्फ पैक रखने का प्रयास करें। इसके अलावा, गर्म शावर से बचें।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Jun 13, 2019

mere 1st ultrasound me baby ki dhadkan fhr 154 bpm thi jo k maine 7 weeks pr kraya tha aur 22 weeks k ultrasound me Fhr 128 bpm aaya hai aisa q?

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Always looking for healthy meal ideas for your child?

Get meal plans
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}