• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था कैलेंडर के हिसाब से आपका प्रत्येक दिन

गर्भावस्था का 25 वां सप्ताह

विशेषज्ञ पैनल द्वारा सत्यापित

आप तीसरे और अंतिम तिमाही तक पहुंच गए हैं |आपका गर्भ शायद काफी बड़ा है इस वक्त ,यह इससे भी बड़ा होने वाला है आने वाले महीने में । आपका बच्चा काफी तेजी से बढ़ रहा है और ज्यादा शोर और संगीत का भी जवाब दे सकता है। उसके दिमाग में तंत्रिका कोशिकाएं जुड़ना शुरू हो रही हैं और उनका समन्वय सुधार रहा है।अपने मस्तिष्क को उत्तेजित रखें , प्रसवपूर्व कक्षाओं में भाग ले और जानकारी हासिल करे. [पढ़ें - क्या होना चाहिए तीसरी तिमाही में प्रेगनेंसी आहार?]

25 हफ्ते की गर्भावस्था में आप क्या अनुभव करने वाले हैं?/ 25 Week Pregnancy Symptoms in Hindi

आप इस सप्ताह पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव कर सकते हैं। इसके लिए आपके बढ़ते गर्भाशय और हार्मोनल परिवर्तन जिम्मेदार हैं, जो आपके पेट की मांसपेशियों को फैलाता है और कमजोर करता है। आपके द्वारा उठाए जाने वाले अतिरिक्त वजन का मतलब है कि आपकी मांसपेशियों के लिए अधिक काम और आपके जोड़ों पर तनाव बढ़ना , यही कारण है कि आप शाम तक थकावट महसूस कर सकते हैं। लंबी अवधि के लिए चलना, खड़ा होना या बैठना भी आपकी पीठ पर तनाव डाल सकता है।

प्रेगनेंसी के 25वें सप्ताह से शरीर में होने वाले परिवर्तन/ Changes After 25 Week of Pregnancy in Hindi

अपने पेट के अलावा आप अपने स्तनों, पैरों और हाथों के आकार में भी बदलाव का अनुभव कर सकते हैं। यह पूरी तरह से सामान्य है।

  • हाथ और पैर में सूजन(Swelling) - गर्भावस्था में सूजन एक आम मुद्दा है। आपको आरामदायक जूते का चयन करना चाहिए। इसके अलावा, अब आपके सगाई और शादी के छल्ले को निकालने का समय है - अपनी अंगुलियों को ढीला कर दें। यदि आपको अचानक सूजन का अनुभव होता है, तो डॉक्टर से जांच कराये ।

  • ब्रैक्सटन हिक्स(Hicks) - यदि आप अपने पेट में अनियमित, दर्द रहित, निचोड़ने वाली सनसनी महसूस करते हैं, तो चिंता न करें - इसे ब्रैक्सटन हिक्स कहा जाता है और यह एक संकेत है कि आपका शरीर श्रम के लिए तैयारी कर रहा है। यह आमतौर पर आपके दूसरे तिमाही से शुरू होता है - आने वाले दिनों के लिए आपको तैयार कर रहा है|

  • बढ़ता गर्भाशय - आपका बढ़ता हुआ गर्भाशय आपके पेट और आंतों पर दबाव डालता है जो आपको अधिकतर समय में फूला हुआ महसूस करता है। नाश्ते, दोपहर के भोजन और रात के खाने जैसे तीन मुख्य भोजन के बजाय पूरे दिन छोटे और लगातार भोजन खाने का सबसे अच्छा तरीका होगा।

  • ध्यान (योग) - हर हफ्ते हम इस तथ्य पर जोर देते हैं कि ध्यान (योग )आपके लिए बहुत अच्छा है। गर्भावस्था के दौरान खुद को शांत रखना आपके बच्चे के लिए सबसे अच्छा है। सुखदायक संगीत सुनें, अपनी आंखें बंद करें और लेट जाये  या योग का अभ्यास करें।

गर्भावस्था के 25वें सप्ताह में कैसा हो पोषण?/ What Should Be Diet During 25 Week Pregnant in Hindi

इस दौरान आपको नीचे दी गयी सलाह, पौष्टिक भोजन, विटामिन्स, मिनरल्स पर गौर करना चाहिए।

  • नाश्ते को कभी न छोड़ें: जब आप सही पोषण की मात्रा के साथ अपना दिन शुरू करते हैं, तो आपके पास पर्याप्त ऊर्जा होती है और बाद में भूख महसूस करने की संभावना कम होती है।
  • सही नाश्ता करे : आप जो खा रहे है आपका बच्चा भी वह खा रहा है, इसलिए आपको ध्यान देना होगा कि आप कितनी बार और कितनी मात्रा में खाते हैं। आपको अपने कल्याण के लिए भी सही खाना चाहिए! कम रक्त शर्करा आपको चक्कर आना और थका सकता है। छोटे, लगातार भोजन आपके रक्त शर्करा को बनाए रखेंगे। जब आप बाहर हों, तो छोटे, पोर्टेबल स्नैक्स जैसे फल, नट्स, सूखे फल, घर से बने जैसे कुकीज़ या मफिन ले जाएं ताकि आप बिना किसी पोषक तत्व न खाये ।

[इसे भी जानें - क्या होना चाहिए तीसरी तिमाही में प्रेगनेंसी आहार?]

  • मसालेदार भोजन से बचें: कई माताओं को आश्चर्य होता है कि क्या वे गर्भवती होने पर मसालेदार भोजन से दूर रहना चाहिए। यदि आपको मसालेदार खाना पसंद है और इसे अच्छी तरह बर्दाश्त कर सकते हैं, तो आप इसे खाना जारी रख सकते हैं। ऐसा कहकर, नए खाद्य पदार्थों की कोशिश कर रहे हैं जिनके आप आदी नहीं हैं, वह पेट को परेशान कर सकते हैं, इसलिए आप जो भी खाते हैं उससे सावधान रहें।

25 सप्ताह की गर्भावस्था की सामान्य चिंताएं/ What to Feel in 25 Week Pregnancy in Hindi

जब आप 25 सप्ताह की गर्भवती(25 weeks pregnant) हो तो नीचे दी गयी बातों पैर गौर करें।

  • मूड स्विंग (Mood Swing) - आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं और आपको खुश होना चाहिए, लेकिन आपका मूड खुद के दिमाग से काम कर रहा है। एक क्षण आप खुश हैं, अगली ही क्षण आप भावनात्मक महसूस कर रहे हैं; एक क्षण आप अपने बच्चे के भविष्य की योजना बना रहे हैं, अगली क्षण आप डर और असुरक्षा महसूस कर रही है । मूड स्विंग सभी गर्भवती महिलाओं की यात्रा का एक बड़ा हिस्सा हैं, उन्हें स्वीकार करना और आगे बढ़ना ही सर्वोत्तम है।

  • भूलभुलैया - क्या गर्भावस्था ने आपको कुछ महत्वपूर्ण बातो या अपने दोस्त के जन्मदिन को भूला दिया है ? हालांकि यादाशत में यह कमी अस्थायी और पूरी तरह से सामान्य है, नोटपैड पर या अपने फोन पर महत्वपूर्ण चीज़ों को लिखने का प्रयास करें।

  • धुंधली दृष्टि: आपकी आंखें परेशान महसूस कर सकती हैं, शायद इसलिए कि गर्भावस्था हार्मोन से आंसू उत्पादन में कमी आती है, जिससे सूखी आंखें होती हैं। कुछ आंखों की दवा  के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

इस ब्लॉग को पेरेंट्यून विशेषज्ञ पैनल के डॉक्टरों और विशेषज्ञों द्वारा जांचा और सत्यापित किया गया है। हमारे पैनल में निओनेटोलाजिस्ट, गायनोकोलॉजिस्ट, पीडियाट्रिशियन, न्यूट्रिशनिस्ट, चाइल्ड काउंसलर, एजुकेशन एंड लर्निंग एक्सपर्ट, फिजियोथेरेपिस्ट, लर्निंग डिसेबिलिटी एक्सपर्ट और डेवलपमेंटल पीड शामिल हैं।

  • 1
कमैंट्स ()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 16, 2019

Muje ghabrahat buhat hoti hai. Vomit jesa feel hota hai.

  • Reply
  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें

टॉप गर्भावस्था ब्लॉग

Sadhna Jaiswal

आज के दिन के फीचर्ड कंटेंट

गर्भावस्था

Ask your queries to Doctors & Experts

Download APP
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}