• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान महिला को कैसे सोना चाहिए ?

Supriya Jaiswal
गर्भावस्था

Supriya Jaiswal के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Aug 10, 2018

गर्भावस्था के दौरान महिला को कैसे सोना चाहिए

अगर गर्भावस्था के दौरान गलत स्थिति में सोया जाए तो ऐसे में बच्चे पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। इसके अलावा शरीर पर भी दवाब बन जाता है जिसके कारण रक्त वाहिकाओं पर काफी असर पड़ता है। गर्भावस्था में किस स्थिति में सोना चाहिए ये आपके गर्भावस्था के महीनो पर भी निर्भर करता है जैसे की गर्भावस्था के शुरूआती 3 महीनो में आप सीधे होकर सो सकती है, इससे शरीर की मुद्रा सही रहती है और आपके बच्चे को भी नुकसान नहीं होता है। गर्भवती महिलाओं को बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है ,जिस में से एक है किस अवस्था में सोएं ? पेट का आकार बढ़ने की वजह से भी महिलाओं को सोने में बहुत दिक्कतें आती है। ऐसे में वह ना उल्टी होकर सो सकती हैं और ना ही पेट पर जोर देकर सो सकती हैं। क्योंकि गलत स्थिति में सोने से को बच्चे को खतरा हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान इन तरीकों से सोना चाहिए / Sleep this way during Pregnancy 

 

  1. गर्भावस्था के पहले 3 महीनो मे आप पीठ के बल सो सकती है: इसमे आपको कोई चिंता करने की ज़रूरत नही है। जब आप दूसरे तिमाही मे चली जाती हैं तो आपको पीठ के बल सोने से बचना चाहिए । तीसरे तिमाही मे पीठ के बल सोने पर गर्भाशय का पूरा भार आपकी पीठ जो आपके शरीर के निचले हिस्से से रक्त को आपके हृदय तक पहुंचाती है  उसपर पड़ता है जिससे आपको बहुत सी परेशानिया हो सकती है जैसे की पीठ दर्द, बवासीर, अपच, सांस लेने में तकलीफ़ और रक्त परिसंचरण में कठिनाई होती है। जब गर्भवती महिला के शरीर में रक्त वाहिकाओं में रक्त का प्रवाह कम होने लगता है तो बच्चे के शरीर के महत्वपूर्ण अंगो में रक्त का प्रवाह कम होने लगता है। जिससे माँ और बच्चे दोनों का स्वास्थ्य प्रभावित होता है।
     
  2. गर्भावस्था मे दाईं हाथ की तरफ सोना पीठ के बल सोने से ज्यादा सही है: लेकिन यह उतना सुरक्षित नही है जितना की बाईं तरफ सोने से है इसका कारण यह है कि आपके दाहिने हाथ पर सोते हुए आपके जिगर पर दबाव पड़ सकता है ।अगर फिर भी आपका बाई तरफ़ सोने से थकान या दबाब हो गया हो तो आप थोड़े समय के लिए दाईं तरफ करवट ले सकते हैं।  कोशिश करे की एक ही मुद्रा में बहुत देर तक न सोये।
     
  3. गर्भावस्था में बाएं करवट सोना अच्छा होता है: यह आपको और आपके पेट मे पल रहे शिशु को स्वस्थ बनाता है | बाएं तरफ सोने से आपके और आपके शिशु के शरीर मे रक्त का प्रवाह सही तरीके से होता है जिससे आप के बेबी को भरपूर ऑक्सीजन और पोषण मिलता है। इससे आपके शरीर के अंदरूनी अंगो मे कम से कम दबाब पड़ता है। बायीं करवट मे सोने से शिशु को कोई भी चोट लगने की कम सम्भावना होती है।
     
  4. गर्भावस्था मे आप बाईं तरफ मुंह और अपने घुटनो को मोड़कर सो सकते हैं: इस अवस्था मे आपको बहुत तकलीफ़ तो होगी लेकिन अगर आप चाहते है की आपका शिशु स्वस्थ और निरोगी रहे तो आपको ये तो करना ही होगा। आप चाहे तो आप अपने दोनो टाँगो के बीच तकिये का इस्तेमाल कर सकती है, जैसे भी हो आपको आराम और आपके बच्चे को कोई परेशानी ना हो।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 4
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Feb 20, 2019

thanx doctor ye important tips dene ke lye meri ye 2nd pregnancy h. or ye mujhe ab pats chala h.... it's rly help for me 😁😁😁

  • रिपोर्ट

| Jan 23, 2019

thnxs ur tips is vry usefull.

  • रिपोर्ट

| Jan 17, 2019

Hlo sr mer delivery ko 5 month ho chuke h age pragnancy ko rokne k upay btaie

  • रिपोर्ट

| Jan 03, 2019

hlo mam mene kl pineapple ka cake kha liya tha to isse mere baby ko ki problm to ni hogi n

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Tools

Trying to conceive? Track your most fertile days here!

Ovulation Calculator

Are you pregnant? Track your pregnancy weeks here!

Duedate Calculator
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}