गर्भावस्था

क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स इच्छा के सबसे बड़े कंफ्यूजन और उनके जवाब ?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Nov 12, 2018

क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स इच्छा के सबसे बड़े कंफ्यूजन और उनके जवाब

प्रेगनेंसी में सेक्स करना माँ और होने वाले बच्चे के लिए सुरक्षित होता है या नहीं? इस तरह के कई सवाल आपके जेहन में भी आते होंगे लेकिन कई बार संकोच के चलते हम सेक्स से संबंधित प्रश्नों को किसी से पूछ नहीं पाते हैं यहां तक की डॉक्टर से भी पूछने में संकोच करने लगते हैं। गर्भावस्था के दौरान सेक्स करने के फायदे हैं या नुकसान? किन परिस्थितियों में इस दौरान सेक्स करने से परहेज रखना चाहिए? तो आइये! इस ब्लॉग में हम आपको उन सभी सवालों का जवाब देते हैं जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है।

विशेषज्ञों द्वारा बताया जाता है कि प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से कोई समस्या नहीं होती है इसके लिए आपको बिलकुल भी डरने की जरुरत नहीं है, लेकिन तभी जब डॉक्टर ने आपकी प्रेगनेंसी में कोई समस्यां नहीं बताई हो और आपकी प्रेगनेंसी नार्मल हो इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से भी एक बार सलाह जरुर लेनी चाहिए, यदि आपके डॉक्टर ने आपको पूरी तरह से स्वस्थ बताया है तो आप अपने प्रेगनेंसी के पहले, दुसरे और तीसरे तिमाही में भी अपने साथी के साथ रह सकती है।

 

क्या गर्भावस्था के दौरान सेक्स करना उचित है ? / FAQs on Sex During Pregnancy in Hindi

तो आइये जानें गर्भावस्था के दौरान सेक्स से संबंधित सवालों का जवाब जिनके बारे में आपको जानना जरूरी है। अंत तक पढ़ें...

प्रश्न- क्या प्रेगनेंसी के दौरान सम्भोग करने से बच्चे को नुक्सान हो सकता है?

नहीं, ऐसा बिलकुल भी नहीं है, सम्भोग करने से शिशु को किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं पहुचता है, आपका बच्चा गर्भ में अच्छी तरह से सुरक्षित होता है, लेकिन ध्यान ये देना चाहिए कि इससे बच्चे पर या पेट में दबाव ना पड़े।   

प्रश्न:- क्या प्रेगनेंसी में सम्भोग करने से गर्भपात हो सकता है?

उत्तर- यदि आपकी प्रेगनेंसी में किसी प्रकार की कोम्प्लीकेसंस नहीं है और आप पूरी तरह से स्वस्थ है तो गर्भपात होने की कोई सम्भावना नहीं होती है।   

प्रश्न: प्रेगनेंसी में सबसे अच्छी सेक्स की स्थिति कौन सी हो सकती है?

उत्तर- गर्भावस्था के दौरान सेक्स की सबसे अच्छी स्थिति वही मानी जाती है जिसमे आपका खुद का और आपके जीवन साथी का भार आपके पेट और उसमे पल रहे बच्चे पर ना पड़े और सबसे अधिक इस बात पर भी ध्यान रखा जाये कि वह गर्भवती महिला की इच्छा से होना चाहिए ताकि उसकी भावनाओ को ठेस ना पहुचे। इसमें उसकी ख़ुशी शामिल होनी चाहिए।

प्रश्न- डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए?

उत्तर- प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने से पेट में हल्का दर्द भी हो सकता है जो इस समय गर्भाशय के संकुचन के कारण भी हो सकता है, लेकिन यदि यह दर्द ज्यादा हो और गर्भाशय से खून आये तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।

प्रश्न- प्रेगनेंसी में सेक्स कब नहीं करना चाहिए?

उत्तर- ऐसी स्थिति में जब आपको प्रेगनेंसी से जुडी कोई समस्या हो, जैसे समय से पहले डिलीवरी का खतरा, योनी से खून का आना, संकुचित सर्विक्स होने की स्थिति में या फिर अम्निओटिक अर्थात थैली में छेद का होना ऐसी स्थितियों में इस दौरान कभी भी सेक्स नहीं करना चाहिए।

 

इसे भी पढ़ें: बच्चा होने के कितने महीने बाद सेक्स करना चाहिए ?

क्या हैं गर्भावस्था में सेक्स करने के फायदे ?

 

क्या हैं गर्भावस्था के दौरान सेक्स के नुक्सान ?

प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स करने के नुकसान तभी होते है जब आपकी पिछली प्रेगनेंसी में कोई परेशानी आई हो या आपकी प्रेगनेंसी में कोई समस्या हो और आप स्वस्थ अनुभव ना कर रही हो, इसके लिए आपको अपने डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Dec 02, 2018

mujhe 3 mahina chal raha he par mujhe kuch bhi nai hota he ...na vometing na ji gabhrana aisa kuch bhi nai hota he aisa kyu???

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
टॉप गर्भावस्था ब्लॉग
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}