स्वास्थ्य

क्या होती है स्पून मालिश और कैसे करती है यह आपकी झुर्रियों को दूर

Parentune Support
1 से 3 वर्ष

Parentune Support के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Sep 30, 2018

क्या होती है स्पून मालिश और कैसे करती है यह आपकी झुर्रियों को दूर

उम्र के साथ शरीर में होने वाले हार्मोनल और कुदरती बदलावों की वजह से त्वचा में सिकुड़न और झुर्रियां आ जाती हैं जिससे वजह से हमारे चेहरे से बढ़ती उम्र का पता चलने लगता है।

 

ऐसे में चेहरे की त्वचा की नमी और खिंचाव को बरकरार रखने के लिए रोजाना मसाज करना न केवल त्वचा की चमक को बनाए रखने में मददगार होता है बल्कि इसे करने से हमारी त्वचा को पोषण भी मिलता है।

 

हालांकि, बाजार में आजकल ऐसी कई तरह की मसाज थेरेपी मौजूद हैं जिनकी मदद से आप अपने चेहरे के तेज और चमक को बरकरार रख सकती है, पर यहाँ हम चेहरे की मसाज के लिए एक बिल्कुल नायाब तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे चम्मच या स्पून मसाज के नाम से जाना जाता है। जी हाँ!!! वही चम्मच जिसे आप घर में खाना खाते समय इस्तेमाल करती हैं।

 

क्या है स्पून मसाजः

चेहरे की मसाज के लिए चम्मच का इस्तेमाल बड़ा कारगर है। चम्मच के जरिए जब हम किसी क्रीम या तेल को चेहरे पर फैलाते हैं तो त्वचा इसे बड़ी आसानी से सोख लेती है। इससे त्वचा में दबाब बनता है जिसकी वजह से उसमें गर्माहट आती है। यह गर्माहट त्वचा की कोषिकाओं में खून का प्रवाह को बढ़ा देती है जिससे वे स्वस्थ बनी रहती हैं और चेहरे का युवापन बरकरार रहता है। हालांकि बेहतर परिणाम के लिये आपको यह मसाज लगातार 15 से 20 के लिये करना होता है।

 

स्पून मसाज करने के लिए जरूरी चीजेंः

स्पून मसाज के लिए आपको एक बड़ा चम्मच, एक गिलास पानी और कुछ बर्फ के टुकड़ों की जरूरत होती है।

इसके अलावा एक छोटी कटोरी में थोड़ा सा जैतून या नारियल का तेल लेकर इसे हल्का गर्म कर लें।

 

स्पून मसाज करने का तरीकाः

स्पून मसाज करने के लिए सबसे पहले अपने चेहरे को किसी फेसवॉश से अच्छे से धोएं और तौलिये से अच्छे से पोछ कर सुखा लें।

 

  • अब स्पून/चम्मच को तेल में डुबोएं। चम्मच की पिछली या उभार वाली ओर से चेहरे पर मसाज करना शुरू करें। मसाज करते समय ध्यान रखें कि चम्मच को हल्के दबाब के साथ नीचे से ऊपर की ओर ले जाना है। 
  • ऐसा करते हुए चम्मच को अपने पूरे चेहरे और गले पर फिराएं, खास कर झुर्री होने वाली जगहों पर। ठोढ़ी से ऊपर ले जाते हुए, गालों पर घुमावदार अंदाज में और फिर नाक से माथा और पलकों तक मसाज करें। आंखों के नीचे चम्मच घुमाते हुए आंखों की सुरक्षा को लेकर सावधान रहें।
  • अपनी गर्दन में भी स्पून मसाज करें। आप चाहें तो गर्दन में पीछे तक स्पून मसाज कर सकती हैं, इससे शरीर को आराम मिलता है। इस प्रक्रिया को कम से कम 10 मिनट करें। बीच-बीच में चम्मच को हल्के गर्म नारियल तेल में डुबाते रहे।

 

स्पून मसाज के फायदेः

नियम से स्पून मसाज करना चेहरे की त्वचा को सुंदर, युवा और स्वस्थ रखता है। इसकी मदद से चेहरे पर बढ़ती उम्र के असर को कम और धीमा किया जा सकता है। चेहरे पर स्पून मसाज करना त्वचा को फिर से तरोताजा करता है जिससे चेहरे पर निखार आता है। इसे करने का कोई साइड इफैक्ट नहीं होता और यह अपने चेहरे को झुर्रियों से बचाने का सबसे सस्ता और कारगर तरीका है। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}