पेरेंटिंग स्वास्थ्य

बच्चे से करवाएंगे ये 7 एक्सरसाइज, तो जल्द उतर जाएगा चश्मा

Prasoon Pankaj
3 से 7 वर्ष

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Jul 23, 2018

बच्चे से करवाएंगे ये 7 एक्सरसाइज तो जल्द उतर जाएगा चश्मा

क्या आपका बच्चा भी चश्मा लगाता है? अगर हां तो आज हम आपकी इस मुश्किल को कम करने का कुछ उपाय लेकर आपके सामने प्रस्तुत हो रहे हैं। बढ़ती उम्र में आंखों की रोशनी का कम होना तो सामान्य बात है लेकिन छोटे उम्र के बच्चों में ये परेशानी आजकल बहुत देखने को मिल रहे हैं। कहीं ना कहीं इसके पीछे आज का लाइफस्टाइल भी जिम्मेवार है। मोबाइल फोन, गेम्स, कंप्यूटर, टीवी देखने में बच्चों को बहुत मन लगता है और ये भी एक कारण है कि बच्चों की आंखों की रोशनी पर इसका सीधा असर होता है। हालांकि इसके लिए चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है और आज हम इस ब्लॉग में आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको करने से आपके बच्चे की आंखों की रोशनी तेज होगी और इसके साथ ही चश्मा हटाने में भी मदद मिल सकेगी।

आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए एक्सरसाइज/  To Increase the Eyesight Do these Excersise in Hindi

  • आंखों के सेकने का काम प्रतिदिन करें- अपने बच्चे को आप समझाएं कि वो सबसे पहले अपनी हथेलियों को आपस में रगड़े, ये काम तब तक करना है जब तक कि दोनों हथेलियां गर्म ना हो जाए। इसके बाद आंखों को बंद करके गर्म हथेलियों को आंखों पर रखना होगा। इतना ध्यान रखे कि आंखों पर हल्के से रहना होगा और हथेलियों का दबाव आंखों पर ज्यादा ना पड़े। इस एक्सरसाइज को बस 3 मिनट रोजना करना है।
  • आंखों को बंद करने से भी मिलता है लाभ- अपनी आंखों की रोशनी बढाने के लिए प्रतिदिन दिन में 7 से 8 बार 5 से 6 सेकेंड के लिए पूरी तरह बंद रखें। इससे आंखों को आराम मिलता है और रोशनी भी बढ़ती है।
  • आंखों को भी चाहिए आराम- जब तक हम जागृत अवस्था में होते हैं हमारी आंखें लगातार काम करती रहती है तो हमारे आंखों को भी आराम करने की जरूरत होती है। 2 छोटे तौलिया ले लीजिए। एक को गर्म पानी और दूसरे तौलिए को ढंढे पानी में भिगों लीजिए। अब एक तौलिए से अपनी आंखों की भौंह, बंद आंखों की पुतलियों और अपने गालों को हल्के से दबाएं। ये काम एक बार गर्म तो दूसरी बार ठंढे तौलिए से करना है। 
  •  अपने आंखों की ऊपरी पुतलियों को दबाएं- ये काफी आसान व्यायाम है। अपनी तीन उंगलियों से आंखों की ऊपरी पुतलियों को हल्के से दबाएं। ये काम बस 1 से 2 सेकेंड के लिए करना है। इससे भी बहुत राहत मिलेगी।
  • आंखों को घुमाएं- ये बहुत आजमाया हुआ एक्सरसाइज है। इसके लिए बस अपनी आंखों को घड़ी की दिशा में घुमाएं और हां ये भी ध्यान रखना है कि बीच-बीच में अपनी आंखों की पुतलियों को झपकाते रहें। इससे बहुत आराम मिलेगा। 
  •  नजर केंद्रीत करें-  थोड़ी दूरी पर रखे किसी सामान पर नजर केंद्रित करें। इसके बाद धीरे-धीरे उससे नजदीक वाले वस्तु पर अपनी निगाहों को फोकस करें। इस प्रक्रिया को 5 से 6 बार दोहराना है। 
  • पेंसिल से ध्यान केंद्रीत करें- अपनी आंखों के सामने एक पेंसिल को रख लें फिर उस पेंसिल को आहिस्ते से अपनी नाक के पास लाएं। इस बीच में लगातार पेंसिल को देखते रहें । इसको 7 से 8 बार दोहराएं। इसके अलावा जब कभी समय मिले तो अपनी आंखों को ऊपर नीचे घूमाएं। इससे भी आंखों की रोशनी बढ़ती है।

तो ये हैं वो एक्सरसाइज जिनको आजमा कर आप अपने बच्चे की आंखों की रोशनी बढा सकते हैं। इसके अलावा समय-समय पर नेत्र चिकित्सक से भी मिलते रहें और उनकी सलाह पर जरूर ध्यान दें।

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • कमेंट
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.
+ ब्लॉग लिखें
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}