• लॉग इन करें
  • |
  • रजिस्टर
स्वास्थ्य गर्भावस्था

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के क्या हैं उपाय?

Prasoon Pankaj
गर्भावस्था

Prasoon Pankaj के द्वारा बनाई गई
संशोधित किया गया Dec 12, 2018

सिजेरियन डिलीवरी के बाद पेट कम करने के क्या हैं उपाय

 शिशु को जन्म देने के बाद सभी महिलाओं को इस बात की चिंता जरूर सताती है कि कैसे अपने वजन को कम करें। नॉर्मल डिलीवरी होने की स्थिति में तो आप आराम से वजन कम करने के उपायों को आजमा सकती है लेकिन सिजेरियन डिलीवरी के मामले में आपको बहुत सावधानी बरतने की आवश्यकता होती है। सिजेरियन डिलीवरी के बाद आपके डॉक्टर भी आपको पर्याप्त आराम करने की सलाह देते हैं और जब तक ऑपरेशन के दौरान पेट पर लगे हुए टांके पूरी तरह से ठीक ना हो जाए तब तक आपको किसी तरह का एक्सरसाइज करना भी नहीं चाहिए। लेकिन आप बिल्कुल परेशान ना हों और आज हम आपको इस ब्लॉग में बताने जा रहे हैं कि सीजेरियन डिलीवरी के बाद आप वजन कम करने के लिए किस तरह के व्यायाम कर सकती हैं और आपको किस तरह का आहार लेना चाहिए।

 

सीजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए आजमाएं ये उपाय / What Are The Measures To Reduce Belly After Cesarean Delivery In hindi

सीजेरियन डिलीवरी के बाद कम से कम 3 महीने तक आपको अपने शरीर को पूरी तरह से आराम देने की आवश्यकता होती है। इस दौरान आप किसी तरह का कसरत नहीं ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा।  

  1.  कुछ दूर तक पैदल चलना या स्विमिंग का मजा लेना आपके लिए अच्छे उपाय साबित हो सकते हैं लेकिन डॉक्टर की सलाह के बाद ही ये सब कुछ करें।
     
  2. सीजेरियन बेल्ट का प्रयोग करें:- आपको कम से कम 6 महीने तक सीजेरियन बेल्ट का प्रयोग करना चाहिए। शुरूआती दिनों में ये आपको बोझिल लग सकता है लेकिन बाद में अभ्यास हो जाने से आपको कोई कठिनाई नहीं होगी।
     
  3. आपको मुलायम और लूज कपड़े पहनना चाहिए ताकि आप कंफर्टेबल महसूस कर सकें।
     
  4. वजन कम करने के लिए सबसे जरूरी है कि आप अपने आहार का पूरा ध्यान रखें। पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन युक्त आहार लें। प्रोटीन की एक विशेषता ये भी होती है कि ये भूख को नियंत्रित रखने में मदद करता है। 
     
  5. एक बार में ही भरपूर मात्रा में खाना खाने की बजाय थोड़ा-थोड़ा करके कम से कम 5 से 6 बार खाना खाएं।
     
  6. पानी भरपूर मात्रा में पीएं।
     
  7. स्तनपान कराने से भी बहुत लाभ मिलता है। सबसे पहली बात की ब्रेस्ट कैंसर से बचाव तो होता ही है इसके अलावा कैलोरी बर्न भी होता है। 
     
  8. वजन कम करने के लिए ये भी जरूरी है कि आप फास्ट फूड से परहेज रखें और घर का बना हुआ खाना ही खाएं। ताजे फल और सब्जियों का सेवन करें।
     
  9. भरपूर मात्रा में नींद लें और खुद को तनावमुक्त रखने का पूरा प्रयास करें।
     
  10. किसी तरह का भारी सामान ना उठाएं। जैसा कि हमने आपको बताया कि 6 महीने तक आपको विशेष ध्यान रखने की जरूरत है तो इस समय में घर के कामों में अपने पति या परिवार के अन्य सदस्यों का सहयोग लेने में बिल्कुल संकोच ना करें।

सीजेरियन डिलीवरी के बाद वजन कम करने में मददगार हो सकते हैं ये एक्सरसाइज / These Exercises Can Be Helpful In Weight Loss After Cesarean Delivery In Hindi

पेट में लगे टांकों के ठीक हो जाने के बाद डॉक्टर की सलाह से आप कुछ आसान एक्सरसाइज करना शुरू कर सकती हैं जो आपके वजन को कम करने में सहायक साबित हो सकते हैं।  

 

  •  तेजी से चलना यानि की ब्रिस्क वॉकिंग से आप शुरूआत कर सकती हैं। सुबह के समय में अपने घर में या नजदीकी पार्क में आप तेजी से पैदल चलने का अभ्यास कर सकती हैं। ये आपके लिए सुरक्षित भी रहेगा और चूंकि आपका शरीर अभी दौड़ने के लिए सक्षम नहीं है तो तेजी से चलना आपके मसल्स को अच्छे से वार्मअप कर सकता है।
     
  • स्विमिंग- मोटापा या शरीर के अतिरिक्त चर्बी को हटाने में तैराकी बहुत मददगार होता है। 
     
  • कमर को घूमाना या लाइट एयरोबिक्स भी आप कर सकती हैं
     
  • अपने शिशु को साथ में लेकर कुछ देर तक चलने से भी आपके शरीर का अच्छा व्यायाम हो जाता है।
     
  • सेतु आसन- जमीन पर पीठ के बल लेट जाएं और फिर इसके बाद धीरे-धीरे अपने पैरों को जहां तक संभव हो सके उठाएं। ध्यान रहे कि आपके हाथ जमीन से सटे हुए हों और इस दौरान आपका पेट मुड़ना नहीं चाहिए। हालांकि हमारी सलाह यही है कि किसी भी योग को करने से पहले आप योग विशेषज्ञ की सलाह अवश्य  ले लें।

डिलीवरी के बाद वजन कम करने के लिए आजमाएं ये घरेलु नुस्खे

हालांकि बाजारों में बहुत सारे वेट लॉस करने की दवाएं उपलब्ध है लेकिन शिशु के जन्म के बाद इस तरह की दवाओं का प्रयोग करना आपके और बच्चे की स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव भी छोड़ सकते हैं तो इसलिए आपको चाहिए कि घरेलु नुस्खों को आजमाएं।

  1. 1 चम्मच शहद में आधी चम्मच काली मिर्च पाउडर और लगभग उतनी ही मात्रा में अदरक का रस आप सुबह के समय में गुनगुने पानी के साथ खाली पेट में पी सकती हैं। ये आपके शरीर की ऊर्जा को भी बढ़ाता है और साथ में वजन कम करने में भी सहायक होता है।
     
  2. थोड़ी सी दालचीनी और 2 से 3 लौंग को तकरीबन 7 से 8 गिलास पानी में उबाल लें। फिर इसको छानकर रख लें। आप चाहें तो इसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिला सकती हैं। सर्दी के मौसम में गुनगुने पानी की तरह और गर्मी के मौसम में ठंढ़ा हो जाने पर इसका सेवन दिन में करती रहें। तकरीबन 2 महीना तक इसका सेवन करने से आपका वजन कंट्रोल में हो सकता है।

आयुर्वेद के विशेषज्ञों से जानकारी प्राप्त कर आप और कई नुस्खों के बारे में जान सकती हैं। इस ब्लॉग में बताए गए उपायों को आजमाएं। 

आपका एक सुझाव हमारे अगले ब्लॉग को और बेहतर बना सकता है तो कृपया कमेंट करें, अगर आप ब्लॉग में दी गई जानकारी से संतुष्ट हैं तो अन्य पैरेंट्स के साथ शेयर जरूर करें।

  • 1
कमैंट्स()
Kindly Login or Register to post a comment.

| Mar 17, 2019

c section delivery ke baad pet kaise kam kare

  • रिपोर्ट
+ ब्लॉग लिखें
Tools

Trying to conceive? Track your most fertile days here!

Ovulation Calculator

Are you pregnant? Track your pregnancy weeks here!

Duedate Calculator
Loading
{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}

{{trans('web/app_labels.text_Heading')}}

{{trans('web/app_labels.text_some_custom_error')}}